सावधानी से मनाएं दिवाली का त्योहार

Share Us

1258
सावधानी से मनाएं दिवाली का त्योहार
28 Oct 2021
9 min read

Blog Post

भारत में अनेक जाति और धर्म के लोग निवास करते हैं। यहाँ हर एक त्योहार को लोग काफी हर्षोल्लास से मनाते हैं। त्योहार एक जरिया होता है जिससे लोग आपस में मिल कर अपनी भावनाओं का आदान-प्रदान करते हैं और खुशियां बांटते हैं। दिवाली एक खूबसूरत त्योहार है और हम सभी को इसे सावधानी से मनाना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि आप सावधानी से दिवाली का त्योहार कैसे मना सकते हैं।

भारत में विभिन्न त्योहार मनाएं जाते हैं। यहां अनेक जाति और धर्म के लोग निवास करते हैं और हर त्योहार को लोग काफी हर्षोल्लास से मनाते हैं। आज कल पढ़ाई और काम के चलते लोग अपने परिवार के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं, ऐसे में त्योहार एक जरिया होता है जिससे लोग आपस में मिल कर अपनी भावनाओं का आदान प्रदान करते हैं और खुशियां बांटते हैं। 

कुछ ही दिनों में हिंदुओं का पवित्र त्योहार दिवाली आने वाला है। जब भगवान राम वनवास के बाद अयोध्या आए थे तो लोगों ने अपनी खुशी को व्यक्त करने के लिए पूरी अयोध्या नगरी को दिए से सजा दिया था। यह प्रसिद्ध त्योहार भगवान श्री राम के अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दिन लोग घर के बड़ो से आशीर्वाद लेते हैं। शाम होने पर नए कपड़े पहनकर पूरे परिवार के साथ भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। इस रात सभी लोग अपने घरों में दिए और मोमबत्ती जलाते हैं। इस दिन लोग ढेरों स्वादिष्ट पकवान और मिठाइयां बनाते हैं तथा एक दूसरे को बांटते हैं। दिवाली एक खूबसूरत त्योहार है और हम सभी को इसे सावधानी से मनाना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि आप सावधानी से दिवाली का त्योहार कैसे मना सकते हैं।

1. त्योहार के बहाने फिजूलखर्ची करने से बचें

दिवाली आने के एक-दो महीने पहले से ही बाजार में कई तरह के डिस्काउंट, सेल और ऑफर्स आ जाते हैं। लोग इनकी तरफ आकर्षित होकर वे सब वस्तुएँ भी खरीद लेते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं है। आप अपने साथ ऐसा ना होने दें। दिवाली का एक बजट बनाएं और जरूरी सामानों की सूची बनाएं। सेल और ऑफर्स की वजह से फिजूलखर्ची करने से बचें। डेकोरेशन के सामान पर ज्यादा खर्च न करें और अगर आपके पास पिछले साल के डेकोरेशन के सामान हैं, तो उन्हें इस्तेमाल में लाएं।

2.पटाखों का उपयोग कम करें

दिवाली दिए और पटाखों के बिना अधूरी है, पर इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप जितने चाहें उतने पटाखे फोड़ सकते हैं। कोशिश करें कि आप अच्छी क्वालिटी के पटाखे खरीदें, जिनमें से ज्यादा आवाज ना आती हो। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी वजह से किसी दूसरे को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। पटाखों को घर में फोड़ने की बजाय किसी खुले मैदान या छत पर फोड़ें और अपने आस-पास किसी बाल्टी में पानी जरूर रखें। 

3.दिवाली की मिठाइयां घर पर बनाएं

दिवाली पर सभी लोगों को मिठाई की जरूरत पड़ती है और इसी का फायदा उठा कर बाजार में लोग मिलावटी मिठाइयां बेचने लगते हैं। इससे बचने के लिए आप खुद से मिठाइयां बनाएं और लोगों में बांटें।

4.दिवाली के दिन सूती वस्त्र पहनें

दिवाली में लोग दिए जलाते हैं और पटाखे फोड़ते हैं इसीलिए दिवाली के दिन सिंथेटिक वस्त्र पहनने की भूल ना करें। सिंथेटिक वस्त्र बहुत आसानी से आग पकड़ लेते हैं इसीलिए दिवाली के दिन सूती वस्त्र पहनें।

5.रॉकेट को जलाने के लिए कांच की बोतलों को इस्तेमाल में ना लाएं

कांच की बोतलों में रॉकेट जलाना बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। बच्चे जहां पटाखे फोड़ रहे हैं वहां उनके साथ किसी बड़े के अवश्य भेजें। जिन्हें भी सांस की तकलीफ है वो पटाखों से दूर रहें।