ब्रांड जागरूकता कैसे बनाएं और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है ?

Share Us

1990
ब्रांड जागरूकता कैसे बनाएं और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है ?
02 Mar 2023
4 min read

Blog Post

ब्रांड जागरूकता एक मार्केटिंग शब्द है, जिस हद तक उपभोक्ता किसी उत्पाद को उसके नाम से पहचानते हैं। आदर्श रूप से, ब्रांड के बारे में उपभोक्ताओं की जागरूकता में गुणों की सकारात्मक धारणा शामिल हो सकती है जो उत्पाद को उसकी प्रतिस्पर्धा से अलग करती है।

नए उत्पाद को बढ़ावा देने या पुराने ब्रांड को पुनर्जीवित करने के लिए ब्रांड जागरूकता पैदा करना एक महत्वपूर्ण कदम है।

किसी भी व्यवसाय का अंतिम लक्ष्य वफादार ग्राहकों को जीतना है। ब्रांड जागरूकता का निर्माण ग्राहकों की शॉपिंग आदतों को प्रभावित करके ऐसा कर सकता है ताकि उन्हें आपके उत्पाद या सेवा चुनने से पहले दो बार सोचना न पड़े।

लेकिन वास्तव में ब्रांड जागरूकता क्या है what is brand awareness? और आप अपनी कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इसे सफलतापूर्वक कैसे स्थापित कर सकते हैं? पता लगाने के लिए पढ़ें।

ब्रांड जागरूकता क्या है? What is brand awareness?

ब्रांड जागरूकता मूल रूप से एक विपणन शब्द है जिसे वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है कि उपभोक्ता एक विशिष्ट ब्रांड और इसके उत्पादों या सेवाओं को संबंधित छवियों, लोगो या गुणों के माध्यम से पहचानते हैं।

उदाहरण के लिए, जब आप तकनीकी ब्रांड, Apple की कल्पना करते हैं तो आप क्या सोचते हैं? आप शायद इसके लोगो (खराब सेब) को कल्पना करेंगे, ब्रांड के संबंधित रंग (सर्व, काले और सफेद) या उत्पाद जो वह बेचता है (उदाहरण के लिए। मैकबुक, आईफोन और AirPods। आप अन्य चीजों के बारे में भी सोच सकते हैं, जैसे कि स्टोर में अनुभव आप एक ग्राहक के रूप में प्राप्त करेंगे या सीईओ के वार्षिक Keynote भाषण।

जब इन संघों को तुरंत मन में आता है, तो इसे ब्रांड जागरूकता कहा जाता है।

ब्रांड जागरूकता का महत्व क्या है? What is the importance of brand awareness?

उपभोक्ताओं के रूप में, हम अक्सर एक ही ब्रांड को हर बार खरीदते हैं। आप Sensodyne पर नज़र डालने के रूप में Colgate टूथपेस्ट पकड़ सकते हैं, या किसी अन्य चॉकलेट पर विचार किए बिना दूध के लिए पहुंच सकते हैं। लेकिन ऐसा क्यों है?

चूंकि हमारे 95% खरीद निर्णय अचेतन हैं, ब्रांड जागरूकता को विकसित करना आपकी कंपनी के लिए महत्वपूर्ण है। हम दृश्य संकेतकों के आधार पर एक ही ब्रांड को चुनने की प्रवृत्ति रखते हैं क्योंकि हम उन पर भरोसा करते हैं। आप एक सेवा या उत्पाद service or product क्यों चुनते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं? खरीदारों को सबूत चाहते हैं कि एक ब्रांड, उत्पाद या सेवा विश्वसनीय है और खरीदने से पहले वे वास्तव में क्या ढूंढ रहे हैं प्रदान करेगा।

ग्राहक वफादारी प्राप्त करना ब्रांड जागरूकता से उत्पन्न होता है, इसलिए अपने ब्रांड को Go-to-Choice बनाना सफलता के लिए अंतिम रास्ता है। लेकिन आप सबसे पहले अपने ब्रांड की जागरूकता कैसे बनाते हैं?

ब्रांड जागरूकता के विभिन्न स्तर Different levels of brand awareness

इससे पहले कि आप अपनी ब्रांड जागरूकता का निर्माण शुरू करें, आपको विभिन्न स्तरों के जागरुकता को समझने की आवश्यकता है जो खरीदार की यात्रा को प्रभावित करते हैं।

ब्रांड जागरूकता के चार स्तर हैं जिन्हें एक ब्रान्ड जागरुकता पिरामिड का उपयोग करके दर्शाया जा सकता है। विपणन मोगा, डेविड एकर के ब्रांड वफादारी पिरामिड के आधार पर, ब्रांड जागरूकता के स्तर शून्य जागरुकता, मान्यता, ब्रान्ड वापसी और खरीदार के दिमाग के शीर्ष हैं।

आइए उनके महत्व को बेहतर ढंग से समझने के लिए ब्रांड जागरूकता के प्रत्येक स्तर को तोड़ते हैं।

स्तर 1: शून्य ज्ञान zero knowledge

एक व्यवसाय शुरू करते समय आपको शायद शून्य से जागरूकता बनाने की आवश्यकता होगी। इस बिंदु पर, आप अपने व्यवसाय के बारे में बहुत कम या कोई ग्राहक जागरूकता के साथ पिरामिड के नीचे होंगे। सौभाग्य से, इस स्तर पर विकास के लिए पर्याप्त जगह है।

स्तर 2: ब्रांड मान्यता brand recognition

ब्रांड मान्यता आपके लक्षित दर्शकों को एक लोगो, स्लैब, रंग योजना, पैकेजिंग या विपणन अभियानों जैसे दृश्य संकेतकों के माध्यम से तुरंत आपके व्यवसाय की पहचान करने की अनुमति देती है।

आपके व्यवसाय के ब्रांड मान्यता के दायरे की पहचान करने के कई तरीके हैं। सर्वेक्षण आयोजित करना यह मूल्यांकन करने का एक तरीका है कि आपका ब्रांड जनता द्वारा पहचाना जाता है या नहीं।

स्तर 3: ब्रांड रिकॉर्ड brand record

ब्रांड वापसी तब होती है जब आपका व्यवसाय किसी व्यक्ति के दिमाग में कूदता है जब उन्हें आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पादों या सेवाओं की आवश्यकता होती है। यह बातचीत या संघर्ष के परिणामस्वरूप भी हो सकता है।

उदाहरण के लिए, मैकडोनाल्ड्स, बर्गर किंग और पांच लड़के मन में आ सकते हैं यदि कोई एक फास्ट फूड रेस्तरां से एक बर्गर पसंद करता है। यहां, बर्गर किंग फ्रेंचाइज़ ने ब्रांड वापसी स्तर में प्रवेश किया है।

अपने व्यवसाय की जागरूकता की मात्रा को परिभाषित करने के लिए, आप इस स्तर पर ब्रांड वापसी परीक्षणों और प्रश्नपत्रों का संचालन कर सकते हैं। ब्रांड याद रखने के प्रश्नों का एक उदाहरण जो उपयोग किया जा सकता है, सर्वेक्षण बंदर द्वारा इस ब्रांड जागरूकता टेम्पलेट में पाए जा सकते हैं।

स्तर 4: मन के ऊपर Top-of-Mind

शीर्ष दिमाग की जागरूकता एक उत्पाद, सेवा या समान ब्रांड से जुड़ी पहली ब्रांड को संदर्भित करती है। क्या आप उस त्वरित भोजन रेस्तरां की सूची याद करते हैं जिसे हमने चर्चा की थी? मैकडोनाल्ड्स सूची में सबसे पहले था, जिसका अर्थ है कि यह "Top-of-Mind" स्तर तक पहुंच गया होगा। हर ब्रांड इस तरह की जागरूकता प्राप्त करने का प्रयास करता है।

Top-of-Mind जागरूकता अक्सर उन सेवाओं और उत्पादों को शामिल करती है जिन्हें कोई सबसे अधिक बार उपयोग करता है। इसलिए, आपको ब्रांड जागरूकता बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए जो मन के शीर्ष स्तर तक पहुंचता है क्योंकि यह ग्राहक वफादारी के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।

Also Read: बी 2 बी ईकामर्स मॉडल क्या है ?

मैं ब्रांड जागरूकता कैसे बढ़ा सकता हूं? How can I increase brand awareness?

अब आपके पास ब्रांड जागरूकता और इसके भीतर के स्तरों का एक अच्छा समझ है, आप अपने ब्रांड की जागरुकता बढ़ाने के लिए एक योजना लागू कर सकते हैं।

ब्रांड जागरूकता का निर्माण एक कदम की प्रक्रिया नहीं है - आपके कंपनी की मान्यता को बढ़ाने के लिए एक साथ कई प्रयास किए जाने चाहिए।

ये है कैसे.

1. अपने निशान की पहचान करें identify your mark

आपकी कंपनी का अद्वितीय बिक्री बिंदु unique selling point (USP) क्या है? इसका उद्देश्य क्या है? आप संभावित और मौजूदा ग्राहकों को क्या पेशकश कर रहे हैं जो आपके उद्योग में अन्य ब्रांडों से अलग है?

अपने निशान की पहचान ब्रांड जागरूकता के लिए आवश्यक है। यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्रांड दूसरों के ऊपर चुना जाए और जागरूकता पिरामिड के स्तर चार तक पहुंच जाए, तो आपको स्थापित करने और संचार करने की आवश्यकता है कि आप एक कंपनी के रूप में क्यों मौजूद हैं और आप अपने ग्राहकों को क्या पेशकश कर सकते हैं।

2. एक मजबूत ब्रांड पहचान बनाएं Build a strong brand identity

एक बार जब आप अपने निशान की पहचान कर चुके हैं, तो आप एक मजबूत ब्रांड पहचान के साथ आसानी से पहचानने के लिए चाहते हैं। कई तत्व हैं जो ब्रांड पहचान बनाने में मदद करते हैं:

ब्रांड रंगों का चयन करें और उन्हें सभी विपणन विवरणों में लगातार उपयोग करें

◾ एक विशिष्ट लोगो डिजाइन करें और इसे सभी मीडिया पर उपयोग करें (social media images, infographics, blogs, etc.)

◾ अपने ब्रांड की व्यक्तित्व और आवाज को परिभाषित करें और बनाए रखें (उदाहरण के लिए, क्या आप अपने ग्राहकों को औपचारिक या यादृच्छिक रूप से संबोधित करेंगे?

◾ सभी उत्पाद कॉपी, सोशल मीडिया पोस्ट, ब्लॉग, ईमेल और विपणन अभियानों को मानकीकृत करने के लिए एक घर शैली गाइड बनाएं

◾ अपनी वेबसाइट के लिए एक सरल, उपयोग करने में आसान और तेज़ इंटरफ़ेस बनाएं जो आगंतुकों के विश्वास का निर्माण करने में मदद करता है

एक ब्रांड पहचान स्थापित करना आपके द्वारा चुने गए तत्वों के अनुरूप होने पर निर्भर करता है। यदि आप असंगत हैं या अक्सर अपना छवि, शैली या भाषा बदलते हैं, तो ग्राहक आपको पहचान नहीं पाएंगे या आपको याद नहीं करेंगे।

3. अपने व्यापार की कहानी बताकर शिक्षा Education by telling your business story

ब्रांड जागरूकता विश्वास पर बनाई जाती है। अपने लक्षित दर्शकों के साथ अपने व्यवसाय की यात्रा साझा करना आपके और आपके उत्पादों या सेवाओं में उनके विश्वास को हासिल करने में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह व्यक्तियों को कनेक्ट करने के लिए कुछ प्रासंगिक प्रदान करता है।

आप अपने व्यवसाय के संस्थापक की कहानी साझा करके अपनी कंपनी की कहानी बना सकते हैं, या आपका व्यवसाय कैसे बढ़ गया है। यहां की कुंजी सच्चाई है।

जब आप अपनी कहानी बताते हैं तो आपको चाहिए:

  • इसे निजी बनाएं। उपभोक्ता लोगों के साथ जुड़ना पसंद करते हैं, एक चेहरे के बिना कंपनी नहीं
  • कहानी को सरल और संदर्भित रखें
  • व्यवसाय की उत्पत्ति साझा करें, एक दृश्य रूप से आकर्षक टाइमलाइन से पूरक
  • किसी भी बड़ी संख्या को दृश्य रूप से प्रदर्शित करें
  • सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय के हाइलाइट्स और ऑफिस लाइफ साझा करें

याद रखें, आप अपने व्यवसाय की कहानी साझा करके ग्राहकों के विश्वास को स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि यह ईमानदार और सच्चा है।

4. इन प्रभावी विपणन तकनीकों का उपयोग करें Use These Effective Marketing Techniques

डिजिटल मार्केटिंग तकनीक digital marketing techniques ब्रांड जागरूकता बनाने के लिए आवश्यक हैं। व्यापार कहानियों के साथ, आप इन प्रभावी विपणन विधियों को लागू कर सकते हैं:

◾ अपने Google रैंकिंग को बढ़ाने के लिए SEO रणनीतियों (या एक SEO कंपनी) का उपयोग करें

◾ अपनी सामग्री को अनुकूलित करें और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए उद्योग विशिष्ट पूछताछ शामिल करें

नियमित रूप से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर अद्वितीय सामग्री पोस्ट करें, जैसे:

अपने ब्लॉग को साझा करें जो आपके अनुयायी उपयोगी पाएंगे

◾ अपने सेवाओं या उत्पादों के लिए टीज़र भेजें

◾ अपने कर्मचारियों और ब्रांड की उपलब्धियों को उजागर करें

Twitter, LinkedIn और Facebook पर उद्योग विशिष्ट वार्तालापों में शामिल होने से एक विचार नेता बनें

◾ अपने विपणन रणनीति में डिजिटल पीआर शामिल करें और प्रत्येक अभियान के ROI को ट्रैक करें

अपेक्षाओं को पार न करें (Don’t oversell)

◾ सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रसारण के महत्व को न भूलें

शीर्ष टिप Top Tip: शब्दों और मायने रखने वाले प्रासंगिक छवियों के जादुई संयोजन के साथ उच्च गुणवत्ता और अद्वितीय सामग्री बनाना जानकारी को केवल पाठ की तुलना में 65% अधिक यादगार बनाता है।  

ब्रांड जागरूकता का निर्माण आपको ग्राहक के दिमाग के सामने रखेगा

आपको अब ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और जागरुकता पिरामिड awareness pyramid पर प्रगति करना शुरू करने के बारे में ज्ञान के साथ सुसज्जित होना चाहिए।

धैर्य यहां कुंजी है क्योंकि आप रात में परिवर्तन नहीं देखेंगे (यदि आप वायरल सामग्री नहीं बनाते हैं), लेकिन इस लेख में हमारे सुझावों को लागू करके आप व्यवसाय जागरूकता के शीर्ष स्तर तक पहुंच सकते हैं।