Personal Shopper कैसे बनें

Share Us

2863
Personal Shopper कैसे बनें
20 Jan 2022
6 min read

Blog Post

जब आप कपड़ों का सही चयन करते हैं या ड्रेसिंग रूम में किसी मित्र को प्रोत्साहित करते हैं तो क्या आप अच्छा महसूस करते हैं? Personal shopping व्यक्तिगत खरीदारी एक ऐसा करियर है जो आपकी shopping skills खरीदारी कौशल पर निर्भर करता है। देखा जाए तो व्यक्तिगत खरीदारी एक पारंपरिक करियर नहीं है, इस में अनुभव हासिल कर आप अच्छे Personal Shopper बन सकते हैं। इन तरीको को जरूर अपनाएं…

जब आप कपड़ों का सही चयन करते हैं या ड्रेसिंग रूम में किसी मित्र को प्रोत्साहित करते हैं तो क्या आप अच्छा महसूस करते हैं? Personal shopping व्यक्तिगत खरीदारी एक ऐसा करियर है जो आपकी shopping skills खरीदारी कौशल पर निर्भर करता है।

एक Personal Shopper यानी व्यक्तिगत दुकानदार क्या है?

एक निजी दुकानदार Personal Shopper वह होता है जो दूसरों के लिए खरीदारी करता है। व्यक्तिगत खरीदार किराने के सामान से लेकर फर्नीचर तक हर चीज की खरीदारी कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर निजी खरीदार अपने ग्राहकों के लिए कपड़े और सामान खरीदते हैं। कुछ व्यक्तिगत खरीदार सीधे ग्राहकों या उनके व्यक्तिगत स्टाइलिस्टों के लिए काम करते हैं। वहीं कुछ बुटीक या डिपार्टमेंट स्टोर के लिए काम करते हैं, जो Personal Shopping Services व्यक्तिगत खरीदारी सेवाएं प्रदान करते हैं।

पर्सनल शॉपर क्या करते हैं?

पर्सनल शॉपर की नौकरी हर ग्राहक के हिसाब से अलग हो सकती है। पर्सनल शॉपर ग्राहकों के साथ खरीदारी करते समय सलाह दे सकता है, जिससे ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के अपने लुक पर आत्मविश्वास बनें। साथ ही पर्सनल शॉपर Fashion Industry Professional फैशन उद्योग पेशेवर के साथ ऑनलाइन कपड़ों को लेने की प्रक्रिया में भी साथ निभा सकता है। कुछ पर्सनल शॉपर उन ग्राहकों के लिए कपड़े चुनते हैं जो अपने लिए खरीदारी नहीं करना चाहते, ग्राहक कपड़ों के विकल्पों की तस्वीरें पर्सनल शॉपर को भेजते हैं, या फिर ग्राहकों के घर पर कपड़ों की रेंज दिखाकर भी यह काम करते हैं।

Personal Shopper कैसे बनें

देखा जाए तो व्यक्तिगत खरीदारी एक Traditional Career पारंपरिक करियर नहीं है, इस में अनुभव हासिल कर आप अच्छे Personal Shopper बन सकते हैं। इन  तरीको को जरूर अपनाएं:


फैशन उद्योग के बारे में जानकारी लें

आपको फैशन उद्योग की सही समझ होनी चाहिए, जिसमें नए फैशन ट्रेड Fashion Trend, उचित मूल्य fair pricing और creative styling रचनात्मक स्टाइल शामिल हैं। फैशन पत्रिकाएं और किताबें जरूर पढ़ें। अगर आप व्यावहारिक अनुभव की तलाश में हैं, तो फैशन उद्योग के किसी अन्य क्षेत्र में काम करने पर विचार करें। आप रिटेल में या स्टाइलिस्ट या फैशन फोटोग्राफर के सहायक के रूप में काम कर सकते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, उस उद्योग के पेशेवरों के साथ समय बिताने से आपके व्यक्तिगत खरीदारी करियर में काफी मदद मिलेगी।

फिट और टेलरिंग के बारे में समझें

भले ही सिलाई पर्सनल शॉपर के रूप में आपके काम का हिस्सा न हो, लेकिन यह आपका काम है कि आप अपने क्लाइंट Client को कुछ ऐसा ढूंढने में मदद करें जो उनके लिए उपयुक्त हो। कपड़े कैसे फिट होते हैं और कपड़ों को कैसे सिलवाया जाता है, इसकी सही बातें समझने से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि कौन से कपड़े आपके ग्राहक के लिए अच्छे हैं।

फोटोग्राफी के बारे में भी लें जानकारी

आप सोशल मीडिया Social Media पर अपनी फैशन फोटोग्राफी का प्रदर्शन करके नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। आपको एक फैंसी कैमरे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको अपने मॉडलों को निर्देशित करना और उनके कपड़ों को शानदार तरीके से दिखने के लिए स्टाइल Style करना सीखना होगा।

मित्रों और परिवार पर अभ्यास कर अनुभव लें 

आपके पहले ग्राहक में वे लोग शामिल हो सकते हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं। दोस्तों और परिवार को अपने कौशल के बारे में बताएं। उन्हें सही कपड़े तलाशने में मदद करने के बदले में उनसे पूछें कि क्या आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर उनकी अच्छी दिखने वाली तस्वीर पोस्ट कर सकते हैं। अपने कौशल का अभ्यास करते हुए दूसरे ग्राहकों को आकर्षित करने का यह एक शानदार तरीका है। कई तरह के लोगों के साथ काम करने का प्रयास करते रहें। आप अपने खुद के कपड़े खरीदने में महान हो सकते हैं, लेकिन किसी और के लिए खरीदारी करना बिल्कुल अलग खेल साबित होता है।

एक VIP shopping वीआईपी खरीदारी अनुभव दें 

खरीदारी करना कभी-कभी असुरक्षित अनुभव हो सकता है, इसलिए अपने ग्राहकों को सहज महसूस कराना बड़ा महत्वपूर्ण है। उन तरीकों पर विचार करें, जिन्हें आप अपने ग्राहक के लिए पहले से तैयार कर सकते हैं। जैसे planning a shopping route खरीदारी के लिए योजना बनाना, सेल्सपर्सन Sales Person के साथ बेहतर संबंध बनाना, साथ ही पर्सनल शॉपर के रुप में यह सीखते रहना की आसान और शानदार अनुभव कैसे दिया जाए।