Mobile addiction से कैसे बचें?

Share Us

984
Mobile addiction से कैसे बचें?
03 Feb 2022
8 min read

Blog Post

हम में से बहुत से लोग मोबाइल एडिक्शन, जिसे अगर बीमारी कहे तो अतिश्योक्ति नहीं होगी, में फंसते जा रहें है। लेकिन हम ये नहीं समझ पा रहे है कि ये कैसे हमारे पूरे लाइफस्टाइल को प्रभावित कर रहा है। इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि mobile addiction से कैसे बचें।

तो दोस्तों आर्टिकल शुरू करने से पहले ये जानना जरूरी है कि mobile addiction क्या है? एडिक्शन का मतलब है कि किसी भी चीज़ की लत लगना  फिर चाहे वोकिसी भी तरह का नशा हो। आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल एडिक्शन की समस्या से परेशान है क्योंकि आज का युवा इसमें पूरी तरफ से फंसता जा रहा है जिसे बचना बहुत जरूरी है ये आपकी सेहत पर भी बहुत नुकसान डालता है साथ ही समय को भी खराब करता है। तो आज आप इस पोस्ट में जानेंगे कि मोबाईल एडिक्शन के कारण क्या है,ये आपकी सेहत को कैसे प्रभावित करता है और इससे आप कैसे बचें। तो आइए शुरू करते है:-

मोबाईल एडिक्शन के कारण

मोबाईल एडिक्शन का सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया हो सकता है क्योंकि social media में आजकल इतने सारे प्लेटफॉर्म जैसे- Facebook,Instagram,Pinterest,Tumblr, Whatsapp, Telegram आदि  मौजूद है कि इन्हें अच्छे से चलाना चाहें तो पूरा दिन का समय भी कम पढ़ जाए। हम ये नहीं कहते कि इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आज के टाइम में इसका इस्तेमाल करना आपको अपडेट रखने के लिए जरूरी है लेकिन ऐसे पूरा दिन इसमें समय बर्बाद करना भी सही नहीं है ये आपकी सेहत पर तो प्रभाव डालेगा ही और साथ ही आपकी पर्सनल ग्रोथ पर भी असर डालेगा।

मोबाईल गेम्स(mobile games)

मोबाइल गेम्स भी आपकी एडिक्शन का कारण बन सकता है क्योंकि आजकल बच्चे हो या बड़ें मनोरंजन के लिए मोबाइल गेम्स खेलना पसंद करतें है। जिसमें वे घंटो ऐसे ही व्यतीत कर देते है और अपना समय बर्बाद कर देते है। मोबाइल गेम्स एक ऐसा एडिक्शन है जहां आप गेम में इतने मज़े लेते हैं और आपको ये पता ही नहीं चलता कि कब आपको इसकी इतनी लत लग गई। यदि आप गेम्स खेलना पसंद करतें है तो एक समय सारणी बना ले और उसे ध्यान में ऱखकर उतने समय में खेल कर बन्द कर दें इससे आपका मनोरंजन भी हो जाएगा और आपको इसकी एडिक्शन भी नहीं होगी।

Youtube

गूगल के बाद Youtube बड़ी तेजी से बढ़ने वाला search engin बन चुका है। क्योंकि इसमें कोई भी ट्रेडिंग वीडियो बड़ी ज़ल्दी अपलोड हो जाती है। जिससे इसमें जुड़ने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन  बढ़ती ही जा रहीं है। इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको इसकी एडिक्शन हो सकती हैं।

Mobile addiction से सेहत पर प्रभाव

Mobile addiction एक ऐसी चीज है जो आपकी सेहत पर इतना प्रभाव डालती है,जो शायद आपको भी पता नहीं होगा। तो आइए जानते है:-

आंखे ख़राब होने की संभावना:- ये तो आपको पता ही होगा कि ज्यादा टेलीविजन या फोन की स्क्रीन को देखने से आपकी आँखों पर कितना प्रभाव पड़ता है। आपने ये महसूस भी किया होगा जब हम फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो हमारी आँखों मे दर्द और पानी निकलना शुरू हो जाता है। इसका सबसे ज्यादा  प्रभाव रात को जब अंधेरा होता है और फ़ोन की हार्मफुल ब्लू  लाइट सीधी हमारी आँखों को प्रभावित करती है।

पर्याप्त नींद न लेना:- आजकल बच्चे रात को लेट और सुबह तक ज्यादा देर तक सोना पसंद करते है जो कि बिल्कुल गलत है। क्योंकि रात की नींद लेना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है न सोने की वजह से आप बहुत बीमारियों से ग्रस्त हो सकतें है।

Focus न रह पाना:-आपने देखा होगा जब भी हम कोई काम कर रहें और एकदम से फ़ोन में कोई मैसेज या कॉल आने पर हम तुरंत काम को साइड करके फ़ोन को देखतें है जिससे हम अपना focus ही नहीं बना पाते तो काम के समय इसे अवॉइड करना चाहिए।

Stress और Restlessness:- फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमें अपने आस-पास का सब पता रहता है जो अच्छी बात भी है लेकिन कई बार हमें कूछ ऐसा भी देखने या सुनने में पता चलता है जो स्ट्रेस का कारण बन जाता है जिससे हम रेस्टलेस  महसूस करते है।

तो दोस्तों ये ये तो थी मोबाइल एडिक्शन से जुड़ी बीमारियां जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है लेकिन अब में आपको बताऊंगी की आप कैसे इन सब से यानी मोबाइल एडिक्शन से बच सकतें है।

बच्चे ज़्यादातर Mobile addiction के शिकार हो रहें है 

ये हम सब जानते है की आज के यूथ यानि बच्चे इन्होंने खुद को कहीं न कहीं मोबाइल की इस वर्चुअल दुनिया को कुछ ज्यादा ही अपना लिया है। इसका सबसे बड़ा कारण करोना काल भी रहा है जिसने ज्यादार सभी फिजिकल क्रियाकलाप को खतम ही कर दिया और स्कूल, पढ़ाई जैसी सब महत्वपूर्ण चीजों को वर्चुअल बना दिया जिसकी वजह से छोटे से छोटे बच्चों के पास भी मोबाईल आ गया जबकि पहले 15-16 साल के बच्चों को भी इससे दूर रखा जाता था। अभी कुछ समय पहले इस विषय पर एक सर्वे किया गया उस सर्वे के अनुसार 9 से 12 साल के उम्र के 60% बच्चे दिन में लगभग 3 घंटे से भी ज़्यादा समय सोशल नेटवर्किंग साइट्स (social networking sites) पर बिताते हैं।

Mobile addiction से कैसे बचें

तो दोस्तों एडिक्शन से बचने के लिए सबसे पहले तो आपको उसकी वजह को जानना आवश्यक है। क्योंकि जब तक आपको ये पता नहीं होगा कि आपको एडिक्शन किस चीज़ की है तो उसका इलाज कर पाना भी मुश्किल होगा। क्योंकि ये किसी बीमारी से कम नहीं है। तो आइए जानते है addiction दूर करने के लिए क्या करें:-

जब जब आप मोबाइल हाथ में पकड़ते है तब आप मोबाईल को दूर ऱखकर अपने घर वालों से बातचीत करें उनके साथ बैठ जाएं आपका ध्यान भटक जाएगा।

आप Restricted Apps का उपयोग कर सकतें है इससे आपको ज्यादा इस्तेमाल करने पर नोटिफिकेशन आ जाएंगी।

ज्यादातर मोबाइल का इस्तेमाल हम रात को करतें है इसलिए सोते समय अपने फ़ोन को बेड से दूर रख दें ताकि जब आपको उसे यूज़ करने का मन करें तो आपको उठ कर वहां तक जाना पड़े ।

मोबाइल चलाते समय ये समझने की कोशिश करें कि आप कहाँ अपना ज्यादा समय बर्बाद कर रहें है ताकि आप उस चीज़ में अपना समय बचा सकें।

मोबाइल की दुनिया से बाहर निकल कर थोड़ा लोगों से बातचीत करें घूमें फिरें आपको अच्छा महसूस होगा।

यदि आप मोबाइल गेम्स की एडिक्शन है तो मोबाइल साइड रख कर physically games खेलें आपका दिमाग भी सही रहेगा और स्वास्थ्य भी।

इस तरह से आप mobile Addiction से दूर रह सकतें है। 

अंत में दोस्तों आज की ये पोस्ट mobile addiction से कैसे बचें के उद्देश्य पर थी यदि आपको लगता है कि आपको या आपके बच्चों को भी मोबाइल एडिक्शन है तो परेशान न हों क्योंकि हमनें इससे बचने की जानकारी इस पोस्ट में दी है आपको बस इसे फॉलो करना है। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी।