कैसे covid19 ने व्यापार के आयामों को बदल दिया?

Share Us

2363
कैसे covid19 ने व्यापार के आयामों को बदल दिया?
06 Sep 2021
5 min read

Blog Post

इस कोरोना महामारी  ने ना जाने कितने घर उजाड़ दिए। इसका असर जन जीवन पर तो पड़ा ही है साथ ही व्यापार भी प्रभावित हुआ है। हम सभी के पास अपने दिल की गहराई से इन समयों को नापसंद करने के स्पष्ट कारण हैं। हालाँकि, हम इस बात को नज़रअंदाज नहीं कर सकते कि कोरोना क्या लेकर आया, खासकर व्यापारिक दुनिया की बात करते हुए।

इस कोरोना महामारी ने ना जाने कितने घर उजाड़ दिए। इसका असर जन जीवन पर तो पड़ा ही है साथ ही व्यापार भी प्रभावित हुआ है। हम सभी के पास अपने दिल की गहराई से समय को नापसंद करने के स्पष्ट कारण हैं। हालाँकि, हम इस बात को नज़रअंदाज नहीं कर सकते कि कोरोना क्या लेकर आया, खासकर व्यापारिक दुनिया की बात करते हुए।

परिवर्तन एक प्राकृतिक घटना है और व्यापार जगत इससे अछूता नहीं है। स्वाभाविक रूप से, हम परिवर्तन का विरोध करते हैं। जब तक हमें आगे बढ़ना नहीं चाहिए, तब तक हम उस पर टिके रहते हैं, जिसकी हमें आदत है! हम जानते हैं कि भविष्य डिजिटल है। Covid19 ने उस विश्वास की नींव को ही मजबूत कर दिया। लॉकडाउन के साथ, उपभोक्ता ऑफ़लाइन स्टोर के माध्यम से अपनी ज़रूरत का सामान खरीदने के लिए इधर-उधर नहीं जा सकते। व्यवसायों के पास डिजिटल होने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। जो पहले से ही एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति से युक्त हैं, वे अपने विशेष लाभ का आनंद ले रहे हैं। महामारी के बाद से Amazon ने मुनाफे में लगभग 200% की वृद्धि दर्ज की है। जबकि अन्य अभी पहल कर रहे हैं। बडवाइज़र, कार्ल्सबर्ग और रेमी मार्टिन ने ऑनलाइन सेवा प्रदान करने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज JD.com के साथ भागीदारी की है। कार्य संस्कृति में एक पूर्ण परिवर्तन, यह शांत, अनौपचारिक वातावरण शायद लोगों में सबसे अच्छा तरीका लाया है। मुझे आश्चर्य है कि क्या उन्हें छुट्टी की बिल्कुल जरूरत है।

दूसरी ओर, covid19 ने कुछ उद्योगों की दक्षता का परीक्षण किया। कई देशों का स्वास्थ्य उद्योग चरमरा गया। वे तैयार नहीं थे और उनके पास पर्याप्त बुनियादी ढांचे का अभाव था। उदाहरण के लिए, भारत को एक तरफ कोरोनावायरस लहर का सामना करना पड़ा जिसने नागरिकों को असहाय और ऑक्सीजन के लिए तड़पाया। लेकिन, यह इंडस्ट्री भी जानबूझ कर नकल कर रही है। इस महामारी के चलते लोगों को तमाम समस्याओं से जूझना पड़ा।  कोरोना से बचने के लिए हमने इसका घर पर रहकर उपचार किया है। गुर्दे से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों के पास अब "पेरिटोनियल डायलिसिस" का विकल्प है जो घर पर किया जा सकता है।

शिक्षा उद्योग अभी भी संकट के अनुकूल है। कक्षाओं और कार्यक्रमों के संचालन के लिए ऑनलाइन मंचों का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। निश्चित रूप से छात्रों के करियर और भविष्य की संभावनाओं पर बड़ा सवाल है। यहां रहने के लिए दूरस्थ और ऑनलाइन सीखने के साथ, कोई केवल उम्मीद कर सकता है, संस्थानों के पास भौतिक और आभासी स्थान के अपने उपयोग के लिए "एक बार फिर पीढ़ी को मौका" है। जो लोग अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों को याद कर रहे हैं, उनके लिए हम अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं!     

 खाद्य उद्योग तो फिर भी अपने मेनू में नवीनता प्रदान कर रहा है। बस अभी आपको रेस्टोरेंट में बैठकर खाने का मज़ा नही मिल पा रहा मगर आपका मन पसंदीदा व्यंजन होम डिलीवरी के द्वारा आपको मिल जाता है। जिससे आपकी आधी रात की लालसा को कुछ समय के लिए मोक्ष की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही इस समय छोटे व्यवसायों का समर्थन करने वाले लोगों को भी इस पर विचार करना चाहिए। घर से सेवाएं प्रदान करने वाले एक छोटे से खाद्य विक्रेता से ऑर्डर करना फाइव स्टार भोजनालयों पर खाने की तुलना में अधिक संतोषजनक है।