News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

जापानी छात्रों के बीच हिंदी सबसे अधिक लोकप्रिय

Share Us

997
जापानी छात्रों के बीच हिंदी सबसे अधिक लोकप्रिय
28 May 2022
6 min read

News Synopsis

टोक्यो Tokyo में 'ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल' Global Indian International School में जापानी छात्रों Japanese students के बीच हिंदी Hindi और फ्रेंच French सबसे अधिक लोकप्रिय विदेशी भाषाएं popular foreign languages हैं। जीआईआईएस के एक प्रमुख सदस्य a prominent member of GIIS अतुल तेमुर्निकर Atul Temurnikar ने यह जानकारी दी है। इस बारे में सिंगापुर में 'ग्लोबल स्कूल्स फाउंडेशन' के सह-संस्थापक एवं अध्यक्ष तेमुर्निक ने कहा कि जापानी छात्र अपनी संस्कृति को बचाए रखते हुए एशियाई और पश्चिमी संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi पिछले दिनों जापान यात्रा पर थे। यहां एक जापानी छात्र ने पीएम मोदी से हिंदी में बात की। एक जापानी छात्र को हिंदी में बात करता सुन प्रधानमंत्री भी चौंक गए और खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने छात्र से पूछा कि उसने यह भाषा कहां से सीखी। यह महज इत्तेफाक नहीं है कि कोई जापानी छात्र हिंदी में बात कर रहा था। दरअसल जापान में हिंदी और फ्रेंच सीखने वालों की भरमार है। हिंदी की न सिर्फ भारत India बल्कि विदेशों में भी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। 

अतुल तेमुर्निक ने बताया कि टोक्यो में ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल के परिसरों में जापानी छात्रों के बीच हिंदी और फ्रेंच सबसे लोकप्रिय विदेशी भाषाएं हैं और जीआईआईएस के16 परिसरों में 15,000 छात्र हैं, जो हिंदी सीख रहे हैं।

TWN In-Focus