News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

Hindi Diwas 2022: हिन्दी की ये किताबें बच्‍चों को जरूर पढ़ाएं, हमेशा रहेंगे टॉपर!

Share Us

436
Hindi Diwas 2022: हिन्दी की ये किताबें बच्‍चों को जरूर पढ़ाएं, हमेशा रहेंगे टॉपर!
14 Sep 2022
min read

News Synopsis

हिन्दी दिवस Hindi Diwas के मौके पर आज हम ऐसी किताबों Books के बारे में बात करेंगे जिनसे छात्र-छात्राओं Students को बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। इन किताबों की मदद से वे अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। कई बच्‍चों के अंग्रेजी और गणित English and Mathematics में अच्छे नंबर आते हैं, लेकिन वे हिंदी में अच्छा प्रदर्शन  नहीं कर पाते। बचपन से हिंदी बोलने वाले बच्चों को हिंदी भाषा में परेशानी होना अच्छा संकेत नहीं होता।

इसकी एक वजह उनकी किताबें और घर में सही हिंदी भाषा Hindi Language का इस्‍तेमाल ना किया जाना भी हो सकता है। ऐसे में अगर आप उन्‍हें हिंदी की कुछ अच्छी किताबें उपलब्‍ध कराएं, जो ना केवल भाषा और मात्राओं के मामले में उनके लिए आसान हों, बल्कि मजेदार भी हों, तो बच्‍चे उसे बड़े रुचि के साथ पढ़ेंगे। इन किताबों में मालगुड़ी की कहानियां Hindi Language,पद्मा चली अंतरिक्ष में,महाभारत की कहानियां Mahabharata Storiesअब्‍बा का दिन और फखरुद्दीन का फ्रिज Abba's Day and Fakhruddin's Fridge शामिल हैं।

अगर बात करें किताब मालगुड़ी की कहानियां की तो, जाने माने लेखक आरके नारायण की लिखी ये फेमस कहानी संग्रह मालगुड़ी की कहानियां क्‍लासिक बुक है, जिसे जमाने से बच्‍चे पढ़ते आ रहे हैं। इसका मुख्‍य किरदार कक्षा 2 का छात्र स्‍वामी है, जिसके जीवन के इर्दगिर्द कहानी चलती है। यह कहानी बेहद रुचिपूर्ण है। वहीं अब्‍बा का दिन भी अच्छी किताब मानी जा सकती है। सुनैना अली की ये किताब फैमिली बॉन्डिंग पर आधारित है। अगर आपका बच्‍चा 6 से 7 साल की उम्र में है तो यह किताब उनकी पर्सनल लाइब्रेरी Personal Library में जरूर शामिल करें। यह कहानी बेटी और उसके पिता के बीच के खूबसूरत रिश्‍ते पर आधारित है।

TWN In-Focus