विनाश की तरफ ले जाती नफरत

Share Us

1659
विनाश की तरफ ले जाती नफरत
22 Nov 2021
8 min read

Blog Post

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो खुद से या दूसरों से नफरत करते हैं? नफरत करने के दौरान आप अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं जिसे झेलना काफी मुश्किल होता है। यह लेख आपको उन समस्याओं से रूबरू कराएगा जिनका आप सामना करते हैं, यदि आप अपने दिल में नफरत रखते हैं, तो यह आपको विनाश की तरफ ही ले जाएगा।

अपने आप से प्यार करना आसान नहीं है, इसको कई फायदों profit और नुकसानों loss से समझा जा सकता है। हम कभी-कभी उन परिस्थितियों situation के कारण खुद से नफरत करने लगते हैं, जिनमें हम रह चुके हैं। नफरत एक नकारात्मक पहलू है। यह कोई भावना नहीं है, बल्कि यह हम पर शैतानों की तरह लिपट जाती है। 'नफरत' शब्द केवल बुरे विचार लाती है। यह हमें मानवता को भूलने के लिए प्रेरित करती है। नफरत इंसानों ने बनाई है, भगवान ने नहीं। घृणा से केवल घृणित कार्य ही होते हैं।

आपको नफरत hate करना बंद करने की आवश्यकता क्यों है?

जब आप अपने आप से घृणा करने लगते हैं, तो आप अपने आस-पास के सभी लोगों से, यहां तक कि जिनसे आप प्रेम करते हैं, उन से भी घृणा करने लगते हैं। जब आप खुद से नफरत करते हैं, तो आप उन लोगों से भी नफरत करते हैं जिन्हें आप जीवन में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं जो अक्सर प्रियजनों के बीच विवाद का कारण बनता है। नफरत कोई ऐसी चीज नहीं है जो आपको अपने जीवन को चलाने के जरुरी है। नफरत एक ऐसी चीज है जो कायरता दिखाती हैं।

नफरत पतन की ओर ले जाती है

किसी चीज से नफ़रत करना या किसी से नफ़रत करना केवल पतन कि ओर ले जाता है। नफरत आपको कुछ सेकंडों में नष्ट कर सकती है। 'जो जाता है वही लौटकर आता है' की कहानी कभी नहीं मरती, चलती रहती है और बार-बार साबित भी होती है।

नफरत से लत लग सकती है

चूँकि घृणा में प्रेम से अधिक शक्ति होती है, इसलिए यह अत्यधिक होने की संभावना होती है। नफरत मिट्टी में कीड़ा के रेंगने की तरह है, उसे हवा, पानी और उसके आसपास के अन्य कीड़ों की जरूरत नहीं होती है। जिस तरह कीड़े बिना किसी सहारे के मिट्टी के नीचे अपने चारों ओर जगह बना लेते हैं, इसी तरह इंसानों के माध्यम से नफरत फैलती है। यह नशे की लत की तरह है। यदि आप घृणा करते हैं, तो आप अप्राकृतिक पदार्थों की लत, धूम्रपान, शराब की लत और कई अन्य अशुद्ध कार्यों जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

नफरत जीवन, दोस्ती, रिश्ते को नष्ट कर देती है

जब नफरत बड़ी हो जाती है, यह हमारी भावनाओं पर हावी रहती है, यह हमारे जीने, सांस लेने और रिश्तों को संभालने पर भी असर करती है, यह विनाश का चेहरा बन जाती है। जब आपके पास एक गहरा रिश्ता है जो नफरत की राह पर जा रहा है, तो यह केवल यह बताता है कि आपका रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकेगा। नफ़रत कितना छोटा शब्द है, लेकिन नफरत से किया गया काम बहुत बड़ा है।

नफरत विकास में भी बाधा

मनुष्य के जीवन में विकास एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है, और यदि आप घृणा की दुनिया में अपनी यात्रा शुरू करते हैं, तो किसी भी रूप में आपका विकास बाधित हो जाता है। हालांकि इसके कई कारण हैं, लेकिन प्रमुख कारण नफरत ही है। नफरत जीवन में कई तरह से आती है। हिंसा, घृणा का एक रूप है, जबकि किसी की निंदा करना, बदनाम करना, मौखिक या शारीरिक रूप से गाली देना, चीखना, दूसरों पर हावी होना और अत्याचार के अन्य नियम सतह पर लेना सभी घृणा के रूप हैं। जब आप नफरत करते हैं, तो आपके पास आशावादी रूप से किसी भी विकास की कोई गुंजाइश नहीं रहती। आप केवल नकारात्मक तरीकों से ही आगे बढ़ते हैं।

नफरत एक मजबूत नकारात्मक शक्ति negative power है

ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि नफरत उन्हें कितना नुकसान पहुंचा सकती है। यह एक मजबूत नकारात्मक शक्ति है जो लोगों को अपने सभी क़रीबियों से दूर कर देती है। चूंकि नफरत एक नकारात्मक शक्ति है, इसलिए आप अपने भीतर नकारात्मकता को ही आकर्षित करते हैं। याद रखें, आप एक ऐसे पौधे हैं जिन्हें निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है, अपने विचारों को सकारात्मकता के साथ हर दिन सींचते रहें, मनुष्य के रूप में हमें अपने जीवन में और इस दुनिया में इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। नफरत नष्ट कर देगी, जबकि अच्छाई अंत में जीत कि ओर ले जाएगी।