काम को टालने की आदत

Share Us

2388
काम को टालने की आदत
03 Nov 2021
5 min read

Blog Post

हम सब ये बात जानते हैं कि आज के काम को कल पर टालने से भविष्य में हमें ज्यादा काम करना होगा लेकिन फिर भी ये एक ऐसी आदत है जिससे पीछा छुड़ाना थोड़ा कठिन माना जाता है। कुछ लोगों में ये आदत कम होती है और कुछ लोग हर काम को ही कल पर टाल देते हैं। ये एक बुरी आदत के साथ-साथ आलस्य का लक्षण है।

आज के काम को कल पर टालने की आदत बहुत से लोगों में होती है। हम सब ये बात जानते हैं कि आज के काम को कल पर टालने से भविष्य में हमें ज्यादा काम करना होगा लेकिन फिर भी ये एक ऐसी आदत है जिससे पीछा छुड़ाना थोड़ा कठिन माना जाता है। कुछ लोगों में ये आदत कम होती है और कुछ लोग हर काम को ही कल पर टाल देते हैं। ये एक बुरी आदत के साथ-साथ आलस्य का लक्षण है। काम टालने की आदत की वजह से प्रोडक्टिविटी बिलकुल कम हो जाती है और व्यक्ति अच्छी आदतों को अपनाने के बजाय बुरी आदतों की तरफ खींचा चला जाता है। अगर कोई व्यक्ति जीवन में बार-बार असफल हो रहा है तो ऐसा हो सकता है कि उसे काम टालने की आदत हो। इस आदत की वजह से व्यक्ति कुछ नया करने से पहले हमेशा डरा-डरा सा रहता है। आइए जानते हैं कि लोग काम को कैसे टालते हैं-

1.मुझे काम परफेक्ट चाहिए

ये सोचना कि मैं परफेक्ट तरीके से काम करूंगा और सबसे बेहतर रहूंगा, इसमें कोई गलती नहीं है लेकिन ऐसा अक्सर देखा जाता है कि इस तरह के लोग एक ही काम पर बहुत ज्यादा समय दे देते हैं और इस वजह से आने वाले समय में इनके ऊपर काम का भार ज्यादा हो जाता है। भविष्य में भी ये परफेक्ट तरीके से ही काम करना चाहते हैं और इस वजह से ये हमेशा चिंचित भी रहते हैं। 

2.अभी तो मेरे पास समय है

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने ये बात नहीं बोली होगी कि अभी तो मेरे पास बहुत समय है। इस तरह के लोगों को हमेशा काम टालने की आदत होती है और इन्हें लगता है कि आखिरी समय में दबाव के साथ काम को बेहतर तरीके से किया जा सकता है। ये कोई अच्छी आदत नहीं है और सरल भाषा में आप इसे आलस कह सकते हैं। अंत समय में काम करने की वजह से ये लोग अक्सर काम बिगाड़ते हैं और जरूरत से ज्यादा गलतियां करते हैं।

3.डेडलाइन बढ़ जाएगी

इस तरह के व्यक्तियों को लगता है कि काम को समय से पहले करने में उनकी कोई भलाई नहीं होगी और इन्हें आखिरी समय में काम शुरू करना ज्यादा पसंद होता है। ऐसा पाया गया है कि ऐसे लोग अक्सर अपना काम देरी से करते हैं और काम पूरा ना होने का इल्जाम किसी दूसरे पर लगा देते हैं। इन्हें किसी भी बात का डर नहीं होता और लोग क्या सोचते हैं इससे इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। इनकी मानसिकता होती है कि ये डेडलाइन के बाद भी काम कर सकते हैं।

4.किसी और से करा लूंगा

इन्हें अपने काम को दूसरों से कराने की आदत होती है। ऐसे लोग सबसे बड़े आलसी होते हैं। इनके सोने और जागने का कोई फिक्स समय नहीं होता है और इनके पास अनप्रोडक्टिव कामों के लिए समय ही समय होता है। इनके पास वर्क मैनेजमेंट की कला नहीं होती है और अपने काम को दूसरों से कराकर इन्हें अत्यंत खुशी मिलती है।