दुनिया भर में बढ़ती उद्यमिता

Share Us

1798
दुनिया भर में बढ़ती उद्यमिता
25 Feb 2022
6 min read

Blog Post

उद्यमशीलता की प्रवृत्ति वाले लोग महान व्यावसायिक विचारों और योजनाओं का गठन करते हैं। जो व्यापारिक दुनिया के परिदृश्य को बदल सकते हैं। कुछ बेहतरीन नए व्यावसायिक विचार विभिन्न विषयों के छात्रों के समूहों से आते हैं जो आज की दुनिया की विशिष्ट आवश्यकताओं और चुनौतियों को पूरा करने वाले नए और नवीन व्यावसायिक विचारों को बनाने के लिए सहयोग करते हैं।

उद्यमी entrepreneur लोगों का एक विशेष वर्ग है जो business related नए विचारों को खोजने और मौजूदा विचारों को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। हम अक्सर उद्यमियों को पूरी तरह से नए उत्पादों product और विचारों ideas के साथ आने के बारे में सोचते हैं, लेकिन वे मौजूदा व्यवसायों को भी प्रभावित कर सकते हैं। उद्यमी हर घटना या स्थिति को एक व्यावसायिक अवसर के रूप में देखते हैं और नए विचार उत्पन्न करते रहते हैं। वे अपने लेंस के चश्मे से अपने परिवेश को देख सकते हैं और हर जगह अवसर देख सकते हैं। ThinkWithNiche एक नया दृष्टिकोण साझा करता है कि दुनिया भर में उद्यमितावाद entrepreneurship का अचानक उछाल क्या है और बिज़ दुनिया के लिए इसका क्या अर्थ है।

उद्यमी अक्सर विरासत कंपनियों legacy company को चुनौती देते हैं और  स्थापित कंपनियां अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए अनुसंधान और विकास research and development में निवेश investment किए बिना लाभ कमाकर इसे आसान बनाती हैं। क्यों नई कंपनियां मौजूदा कंपनियों, उत्पादों और उत्पादन और वितरण विधियों को चुनौती देने के लिए बाजार में प्रवेश कर रही हैं, शायद इसलिय क्योंकि वे कुछ नया या बेहतर लाते हैं, और ऐसा करने में, उनकी उपस्थिति अधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में योगदान देती है। उद्यमियों की नई और बेहतर पेशकश, उत्पाद या प्रौद्योगिकियां आपको नए बाजार विकसित करने और नई संपत्ति बनाने की अनुमति देती हैं।

नई वस्तुओं और सेवाओं के रूप में उद्यमियों के नवीन प्रस्तावों से नई नौकरियां पैदा होती हैं, जिनका अर्थव्यवस्था में व्यापक प्रभाव या दुष्चक्र हो सकता है। नई वस्तुओं और सेवाओं के रूप में उद्यमियों के नवीन प्रस्तावों से नई नौकरियां पैदा होती हैं, जिनका अर्थव्यवस्था economy में व्यापक प्रभाव या दुष्चक्र हो सकता है। एक नए उद्यम का समर्थन करने वाली संबंधित गतिविधियों या क्षेत्रों को प्रोत्साहित करना आगे के आर्थिक विकास economic development में योगदान देता है। उद्यमिता उत्पादकता productivity बढ़ाती है: उद्यमिता अर्थव्यवस्था में उच्च उत्पादकता फर्मों का एक नया बैच पेश करती है, मौजूदा फर्मों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाती है, और कम उत्पादक फर्मों को समाप्त करती है।

जब समस्याएँ आती हैं, तो वे उन्हें दूर करने के लिए नए-नए तरीके खोजते हैं। एक उद्यमी के रूप में, आपको कनेक्शन बनाना चाहिए, समस्याओं को हल करना चाहिए और नई चीजें बनाना चाहिए जो पहले किसी और ने नहीं सोचा हो। हर दिन, लोग समस्याओं की पहचान और समाधान करके या नई चुनौतियों या निराशाओं का सामना करके और उन समस्याओं को हल करने के लिए उत्पादों या सेवाओं को बनाकर उन्हें हल करके उद्यमी बन जाते हैं। उद्यमी न केवल वे लोग होते हैं जो बेहद सफल कंपनियां बनाते हैं। 

उद्यमशीलता की प्रवृत्ति वाले लोग महान व्यावसायिक विचारों और योजनाओं का गठन करते हैं। जो व्यापारिक दुनिया के परिदृश्य को बदल सकते हैं। कुछ बेहतरीन नए व्यावसायिक विचार विभिन्न विषयों के छात्रों के समूहों से आते हैं जो आज की दुनिया की विशिष्ट आवश्यकताओं और चुनौतियों को पूरा करने वाले नए और नवीन व्यावसायिक विचारों को बनाने के लिए सहयोग करते हैं।

इसके अलावा, उद्यमी शब्द अक्सर स्टार्टअप और छोटे व्यवसायों से जुड़ा होता है, और एक सफल पारिवारिक व्यवसाय के संस्थापक ने एक उद्यमी के रूप में शुरुआत की। आप एक व्यवसाय शुरू नहीं करते हैं क्योंकि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं या इसके साथ आने वाली प्रसिद्धि को प्राप्त करना चाहते हैं। हर कोई जो व्यवसाय शुरू करना चाहता है, उसके पास एक सफल उद्यमी बनने के लिए सही व्यक्तित्व लक्षण नहीं होते हैं। कुछ ही लोग उद्यमी बनने की ख्वाहिश रखते हैं! उद्यमी कुछ सामान्य लक्षण साझा करते हैं, जैसे रचनात्मकता और नए उत्पादों के विकास से जुड़ी अनिश्चितता के लिए उच्च सहिष्णुता।

अनुभवी उद्यमी जानते हैं कि जीवन अक्सर कठिन होता है। हालांकि, वे यह भी समझते हैं कि नियोजित जोखिम और कड़ी मेहनत से ऐसी सफलताएं मिल सकती हैं जो कंपनी के प्रक्षेपवक्र को प्रभावित करती हैं। उद्यमी न केवल नई चुनौतियों का सामना करने पर फलते-फूलते हैं बल्कि उन चुनौतियों का सामना करने पर भी शांत रहते हैं। कभी-कभी व्यवसाय में चीजें गलत हो जाती हैं, और जब ऐसा होता है, तो कंपनी के प्रमुख के रूप में आपका काम शांत रहना है।

याद रखें कि कई सफल उद्यमी सफल होने से पहले कई बार असफल होते हैं। अधिकांश सफल व्यवसायी या उद्यमी अपने विचारों से कभी हार नहीं मानते। ऐसे व्यक्ति प्रौद्योगिकी स्टार्टअप शुरू करते  हैं, या एक नया उत्पाद या सेवा बाजार में लाते हैं। उद्यमी एक ऐसी आवश्यकता की पहचान करता है जिसे मौजूदा व्यवसाय पूरा नहीं करता है और उस आवश्यकता का समाधान ढूंढता है। एक छोटे व्यवसाय का स्वामी वह होता है, जिसमें पहले से ही एक मौजूदा मॉडल होता है, जैसे कि एक रेस्तरां, और एक उद्यमी वह होता है जो कुछ नया बनाता है। फोर्ब्स के एक लेख के अनुसार, व्यावसायिक दुनिया में, एक उद्यमी वह होता है जो नए व्यवसाय बनाता और चलाता है जो पहले बाजार में कभी नहीं था। अधिकांश उद्यमी कई वर्षों तक किसी और के लिए काम करने के बाद अपना व्यवसाय शुरू करते हैं।

सीखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सुनना है, और एक अच्छा उद्यमी इसे बहुतायत में करेगा। वे यह भी जानते हैं कि वे जिस किसी से भी मिलते हैं, उससे वे कुछ नया सीख सकते हैं, इसलिए वे प्रश्न पूछने में संकोच नहीं करते। अपने व्यवसाय के बारे में लोगों से बात करते समय, उत्तर देने से अधिक प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें। उद्यमियों के पास मजबूत संचार कौशल होते हैं, और यह ताकत, उनके उत्पाद या सेवा के जुनून के साथ मिलकर, उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में सभी से बात करने में मदद करती है। दुनिया में कुछ नया लाने के अवसर को पहचानने और उस अवसर को जब्त करने का यह संयोजन ही उद्यमी को छोटे व्यवसाय के स्वामी से अलग करता है। इसके अलावा, उद्यमी पूरी तरह से नए बाजार और उद्योग बना सकते हैं जो भविष्य के विकास को बढ़ावा देंगे।

उद्यमी अक्सर ऐसे उत्पादों या सेवाओं की कल्पना करते हैं जो पहले मौजूद नहीं थे, इसलिए हाई स्कूल में इन तकनीकी कौशलों को विकसित करने से उन्हें अपने साथियों पर स्पष्ट बढ़त मिल सकती है क्योंकि वे बड़े हो जाते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन छात्रों को ऐसे कौशल विकसित करने की भी आवश्यकता है जो उन्हें नवाचार, नेतृत्व, सहयोग और दृढ़ता के लिए तैयार करें। यही कारण है कि उद्यमिता सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

संक्षेप में, वे अपने व्यापारिक उपक्रमों से धन का सृजन करने के अतिरिक्त एक समृद्ध समाज के लिए रोजगार और परिस्थितियाँ भी सृजित करते हैं। बाजार अर्थव्यवस्था के लिए उद्यमी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे देश के आर्थिक विकास के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में कार्य कर सकते हैं। जब उद्यमियों को लगातार प्रोत्साहित किया जाता है, दोनों बुरे और अच्छे आर्थिक समय में, सभी कंपनियां सतर्क रहती हैं और लगातार सुधार और अनुकूलन के लिए प्रेरित होती हैं।

(यह लेख श्री यश तिवारी द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे )

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/the-surge-of-entrepreneurialism-around-the-globe