News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

India@2047: भारत सरकार का 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का विजन

Share Us

410
India@2047: भारत सरकार का 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का विजन
22 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारत सरकार 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के लिए एक महत्वाकांक्षी रणनीति पेश कर रही है। यह घोषणा भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर की गई थी, और सरकार ने इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक योजना बनाई है।

नॉलेज चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Knowledge Chamber Of Commerce And Industry ने 18 मार्च 2023 को नई दिल्ली New Delhi में द इंडिया@2047 नेटवर्किंग शिखर सम्मेलन The India@2047 Networking Summit का आयोजन किया जिसमें नए युग के कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, सतत पर्यटन और आतिथ्य और सूचना संचार प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। आयोजन के दौरान टेक साइंस रिसर्च Tech Science Research और नॉलेज चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Knowledge Chamber Of Commerce And Industry ने संयुक्त रूप से नॉलेज पेपर लॉन्च  Knowledge Paper Launch किया। काठियावाड़ वेंचर्स Kathiawar Venture और कोलैबोरेशन इनोवएक्स Collaboration InnovX को भी केसीसीआई समर्थित स्टार्ट-अप एक्सचेंज प्रोग्राम Start-up Exchange Program के लिए लॉन्च किया गया। 

भारत सरकार ने शिखर सम्मेलन का समर्थन किया और GIL, DST और गुजरात सरकार Government of Gujarat राज्य भागीदारों के रूप में शामिल हुए। इवोक ने एक उद्योग भागीदार के रूप में इस परियोजना का समर्थन किया जैसा कि पीसीसीआई PCCI, ग्लोबल चैंबर Global Chamber, इंडियन इन्वेस्टर्स Indian Investors, जीआर फाउंडेशन GR Foundation और मीडिया समूहों Media Groups जैसे वर्ल्ड ऑफ हॉस्पिटैलिटी World of Hospitality, माइस अफेयर्स Mice Affairs और टीबीएन नेटवर्क TBN Network जैसे कई अन्य चैंबरों ने किया।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण, पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार, पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए आभासी रूप से शामिल हुए और कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा कोष National Clean Energy Fund जैसी कई पहलें शुरू की हैं। जो नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देता है, और स्वच्छ भारत अभियान Clean India Movement जिसका उद्देश्य भारत को स्वच्छ और खुले में शौच से मुक्त बनाना है।

भारत सरकार ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, सामाजिक विकास को बढ़ावा देने और पर्यावरण संबंधी चिंताओं को दूर करने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं और नीतियों को लागू किया है। मुख्य पहलों में से एक "मेक इन इंडिया Make in India" कार्यक्रम है, जो स्थानीय उत्पादन को प्रोत्साहित करके और अंतरराष्ट्रीय निवेश को आकर्षित करके भारत को विश्वव्यापी विनिर्माण बिजलीघर Worldwide Manufacturing Powerhouse में बदलने का इरादा रखता है।

इसके अलावा सरकार ने गरीबी, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसी सामाजिक चिंताओं को दूर करने के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं। प्रधान मंत्री जन धन योजना योजना Prime Minister Jan Dhan Yojana Scheme सभी भारतीय नागरिकों को वित्तीय समावेशन प्रदान करना चाहती है, जबकि आयुष्मान भारत योजना सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा कवरेज Ayushman Bharat Scheme Universal Healthcare Coverage प्रदान करना चाहती है।

KCCI के महासचिव भरत पटेल KCCI General Secretary Bharat Patel ने सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हैं। और अगले 25 वर्षों के लिए KCCI के विजन पर प्रकाश डालते हैं, जिसमें कहा गया है, कि संगठन जल्द ही वैश्विक स्तर पर उद्योगों के विकास के लिए अपने कई परिचालन विंग शुरू करेगा। उन्होंने दावा किया कि भारत ने पिछले कई दशकों के दौरान आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और तकनीकी विकास में भारी उपलब्धियां हासिल की हैं। देश में प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में विश्वव्यापी नेता बनने की क्षमता है। फिर भी विकसित देश का दर्जा हासिल करने के लिए भारत को गरीबी, असमानता, बुनियादी ढांचे, कृषि और जलवायु परिवर्तन सहित कई प्रमुख मुद्दों को हल करना होगा।

केसीसीआई के निदेशक डॉ. अमित जोशी KCCI Director Dr. Amit Joshi ने एक कोशिश प्रयास पर जोर दिया जिससे स्थानीय खिलाड़ियों को मदद मिलेगी। एक कोशिश के माध्यम से जो ग्रामीण क्षेत्रों में जुगाड़ के रूप में जाने जाने वाले दुर्लभ गायब "मेकशिफ्टर्स Makeshifters" को खोजने का इरादा रखता है, और फिर 18 महीने की अवधि में पंजीकरण और पेटेंट कराने के बाद उन्हें सुव्यवस्थित करता है, जो 2024 की शुरुआत में समाप्त हो जाएगा।

दृष्टि योजना की पहली कुछ सिफारिशों में विदेशी निर्भरता से भारत की रक्षा खरीद को मुक्त करना और 2047 में दुनिया में भारत की जगह के लिए एक रोड मैप विकसित करना शामिल है। इस भविष्य के लिए तैयार भारत के निर्माण में मदद करने के लिए लोगों के जीवन में घुसपैठ।

देश के लिए भारत सरकार का लक्ष्य महत्वाकांक्षी है, भारत एक विकसित राष्ट्र बन सकता है, और उपयुक्त नीतियों, प्रयासों और निवेशों के साथ अपनी पूरी क्षमता को पूरा कर सकता है। सरकार इस दृष्टि को वास्तविकता बनाने के लिए समर्पित है, और यह नागरिकों, कंपनियों और नागरिक समाज सहित सभी हितधारकों को सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

भारत के विजन 2047 पर अपना संबोधन देने के लिए भारत सरकार के मंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय अश्विनी कुमार चौबे वर्चुअली Ministry of Forest and Climate Change Ashwini Kumar Choubey Virtually इस अवसर पर उपस्थित थे।