गूगल मीट और गूगल क्लासरूम नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म

Share Us

1413
गूगल मीट और गूगल क्लासरूम नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म
15 Nov 2021
9 min read

Blog Post

शिक्षा प्रौद्योगिकी आज की दुनिया में प्रमुख फोकस बन गई है, बहुत से संस्थान अत्यधिक विकास के लिए अनुकूल हो रहे हैं जो बदले में छात्रों और प्रोफेसरों को लाभान्वित कर रहे हैं। #ThinkWithNiche

इसमें कोई शक नहीं है कि वर्तमान समय में तकनीक बहुत तेज गति कर रही है। बहुत से लोग ऑनलाइन ऐप्स और वेबसाइटों के माध्यम से सीखने में सहज महसूस करते हैं, ई-लर्निंग जो कि लर्निंग की एक जीती जागती तस्वीर है। गूगल मीट और गूगल क्लासरूम ऑनलाइन एप्लीकेशन्स हैं, जो तेज गति और तकनीकी के माध्यम द्वारा छात्रों की अंतहीन जरूरतों को पूरा करते हैं। ये दो ऐप उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल सेशन की सुविधा के लिए स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों के लिए दूरस्थ रूप से उपयुक्त एक बढ़िया वातावरण को बनाकर तथा उपयोगकर्ताओं को अन्य अनुप्रयोगों की एक स्ट्रिंग स्थापित करने से रोकते हैं। आप गणित की परीक्षा को हल करना चाहते हैं, अपनी उपस्थिति में सुधार करना चाहते हैं या उच्च गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रॉनिक वीडियो के साथ अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं, तो Google क्लासरूम के साथ Google मीट एक एप्लिकेशन के तहत आवश्यक सभी सुविधाओं को पूरा करता है। कहने को तो, 15 से 19 वर्ष की आयु के बहुत से किशोर अभी भी अपने माता-पिता या ट्यूशन कक्षाओं पर भरोसा करते हैं, लेकिन सर्वश्रेष्ठ छात्र हमेशा वही होते हैं जो आपकी पढ़ाई का ध्यान रखते हैं।

यह ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म सभी की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कार्य करते हैं और उनमें से प्रत्येक के लिए एक सटीक समाधान ढूंढते हैं। उदाहरण के तौर पर समझें, ऑनलाइन वेब पोर्टल और ऐप लिंक्डइन को लें, जो वैश्विक स्तर पर देश भर में 1 लाख से अधिक पेशेवरों के पेशेवर प्रोफाइल को मजबूत करता है और ऑनलाइन ऐप के आकड़ों को दूसरे स्तर पर ले जाने में सक्षम है। ऐप कई अंतहीन सुविधाओं के साथ अंतर्निहित है और उपयोग करने में बहुत आसान है। एक हजार से अधिक स्थापित कंपनियां पोर्टल पर हैं, सभी एक भरोसेमंद लिंक्डइन के साथ जुड़ी हैं। यह जितना आसान लगता है, लिंक्डइन के विपरीत व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल का आदर्श उदाहरण है। ये ऑनलाइन ऐप हमारे करियर को सबसे अधिक आशावादी दिशा में बढ़ा रहे हैं।

Google meet और Google claasroom जैसे बहुउद्देश्यीय वर्चुअल ऐप के साथ, आपको कुछ उल्लेखनीय ज्ञान प्राप्त करने के लिए दसियों और हजारों ऐप्स पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए जहां हम कुछ नया सीखने का विरोध नहीं कर सकते हैं, क्वारेंटाइन में नए वातावरण ने हम सभी को वस्तुतः खुद को शिक्षित करने में सक्षम बना दिया है। चर्चा यह है कि शैक्षणिक संस्थान बंद होने के बावजूद ऑनलाइन कक्षाओं ने ऑनलाइन शिक्षा की ओर बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किया है। कुछ समय के लिए और कोरोनोवायरस महामारी जैसे मौजूदा संकट जैसी अभूतपूर्व स्थितियों की भविष्यवाणी करते हुए, ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा में और तेजी आएगी। एक ऑनलाइन ऐप के माध्यम से शिक्षा छात्रों के लिए किसी भी लागत में और कटौती करेगी, जबकि सभी सुविधाओं और पेशेवरों को उंगलियों की नोक पर रखा जाएगा, जिससे छात्रों को घर से सीखने के लिए और अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास बनने में मदद मिलेगी।

ई-लर्निंग भविष्य है, अगली पीढ़ी में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से सीखने में अधिक स्थिरता होगी। उन्हें स्कूल यूनिफॉर्म नहीं पहननी होगी और न ही शिक्षण संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए गए ड्रेस कोड का पालन करना होगा। दूर से प्रदान किया गया लचीला वातावरण पहले की अपेक्षा काफी प्रभावी होगा। पारंपरिक कक्षा शिक्षण के मुकाबले ई-लर्निंग सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह अधिक व्यक्तिवादी है और अधिक अवसर प्रदान करता है। ई-लर्निंग के लाभों में से एक, ज्ञान प्रतिधारण को अधिकतम करना है। मल्टीमीडिया समृद्ध सामग्री छात्रों को कल्पना का एक तरीका प्रदान करती है। प्रदर्शन त्वरित और ऑन-द-स्पॉट हो सकता है क्योंकि ऑनलाइन कक्षाओं में  अनैक्षिक उपस्थिति पारंपरिक कक्षा के विपरीत कम होती है।

जो लोग ऑनलाइन सीखने के लिए एक सकारात्मक और सुरक्षित जगह की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए गूगल मीट और गूगल क्लासरूम सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म हैं। हाई-वोल्टेज इंटरएक्टिव, तकनीक-प्रेमी और ध्यान आकर्षित करने वाली सामग्री के साथ, छात्रों के लिए कभी भी सुस्त पल नहीं होगा। यह सभी आयु समूहों और सभी शैक्षिक क्षेत्रों में सबसे पसंदीदा ऐप है। बहुउद्देश्यीय ऑनलाइन शिक्षण ऐप विभिन्न शैक्षिक क्षेत्रों में व्यापक शिक्षण प्रदान करता है। यह कई सत्रों के लिए स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिए दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफार्मों में से एक है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पारंपरिक कक्षा की तुलना में ऑनलाइन कक्षा में सीखने में छात्र अधिक सहज होते हैं।