Glaucoma: कम या ज्यादा नींद से बढ़ सकता है ग्लूकोमा का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा 

Share Us

978
Glaucoma: कम या ज्यादा नींद से बढ़ सकता है ग्लूकोमा का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा 
11 Nov 2022
6 min read

Blog Post

Glaucoma: बहुत अधिक या बहुत कम नींद ग्लूकोमा के विकास से जुड़ी हो सकती है। ग्लूकोमा आंखों की स्थिति का एक समूह है जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है। ऑप्टिक तंत्रिका आपकी आंख से आपके मस्तिष्क तक दृश्य जानकारी भेजती है और अच्छी दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है। ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान अक्सर आपकी आंख में उच्च दबाव से संबंधित होता है। लेकिन सामान्य आंखों के दबाव से भी ग्लूकोमा हो सकता है। 

बीएमजे ओपन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि अध्ययन स्लीप थेरेपी की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो अपनी दृष्टि खोने के उच्च जोखिम में हैं। ग्लूकोमा अंधेपन के प्रमुख कारणों में से एक है, जो लाखों लोगों को प्रभावित करता है। अनुमान है कि वर्ष 2040 तक 112 मिलियन लोग इस बीमारी से प्रभावित होंगे।

ग्लूकोमा Glaucoma एक आंख की स्थिति है जिसके कारण ऑप्टिक नसों में प्रकाश के प्रति संवेदनशील कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। अगर इसका जल्दी इलाज नहीं किया गया तो स्थिति और खराब हो सकती है, जिससे अपरिवर्तनीय अंधापन irreversible blindness हो सकता है। शोध दल ने कहा कि ग्लूकोमा के लिए उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों की जांच की जानी चाहिए।

क्या कहती है स्टडी

अध्ययन यूके बायोबैंक अनुसंधान UK Biobank Research का हिस्सा था, जो बायोमेडिकल डेटाबेस संसाधन Biomedical Database Resources है जिसमें यूके के प्रतिभागियों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी शामिल है। 

अध्ययन में, 2006 और 2010 के बीच 409,053 प्रतिभागियों की भर्ती की गई थी। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के साथ मिलकर यह पता लगाया कि ग्लूकोमा का निदान किसने प्राप्त किया। मार्च 2021 तक प्रतिभागियों की निगरानी की गई। भर्ती से पहले ग्लूकोमा का निदान होने, नींद के व्यवहार के बारे में कोई जानकारी नहीं होने या बीमारी के लिए लेजर उपचार की रिपोर्ट laser treatment report करने के कारण कुछ व्यक्तियों को अध्ययन के लिए नहीं माना गया था।

अध्ययन के लिए भर्ती किए गए प्रतिभागियों की आयु 2006-2010 की समयावधि के दौरान 40 से 69 वर्ष के बीच थी, और उन्होंने अपने सोने के व्यवहार और पैटर्न sleeping patterns के बारे में जानकारी दी थी।

नींद के पैटर्न जिसमें सात से नौ घंटे की नींद शामिल थी, को सामान्य माना जाता था, जबकि इस सीमा से बाहर की किसी भी चीज़ को बहुत अधिक या बहुत कम नींद माना जाता था। अनिद्रा की गंभीरता - रात में सोते रहने या गिरने में परेशानी - को अध्ययन में प्रतिभागियों को दी गई प्रश्नावली पर कभी नहीं / कभी-कभी या आमतौर पर वर्गीकृत किया गया था।

स्टडी का परिणाम

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए भर्ती से पहले लिए गए प्रश्नावली के माध्यम से प्रतिभागियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसमें प्रत्येक प्रतिभागी की पृष्ठभूमि की जानकारी शामिल थी, जैसे कि उम्र, लिंग, जाति, जीवन शैली, शैक्षिक प्राप्ति और वजन। सभी प्रतिभागियों की औसत आयु 57 वर्ष थी। लगभग 11 वर्षों की निगरानी अवधि के दौरान, शोधकर्ताओं ने ग्लूकोमा के 8,690 मामले पाए। जिन लोगों को यह बीमारी थी वे अधिक उम्र के थे और पुरुष होने की संभावना अधिक थी, पुराने धूम्रपान करने वाले और उच्च रक्तचाप या मधुमेह की दर उन लोगों की तुलना में अधिक थी जिनके पास ग्लूकोमा का निदान नहीं था।

ग्लूकोमा के कारण Causes of Glaucoma

आपकी आंख के अंदर का द्रव, जिसे जलीय हास्य कहा जाता है, आमतौर पर आपकी आंख से एक जालीदार चैनल के माध्यम से बहता है। यदि यह चैनल अवरुद्ध हो जाता है, या आंख बहुत अधिक तरल पदार्थ का उत्पादन कर रही है, तो तरल का निर्माण होता है। कभी-कभी, विशेषज्ञ नहीं जानते कि इस रुकावट का कारण क्या है। लेकिन इसे विरासत में प्राप्त किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह माता-पिता से बच्चों तक जाता है।

ग्लूकोमा के कम सामान्य कारणों में आपकी आंख में एक कुंद या रासायनिक चोट, गंभीर आंखों का संक्रमण, आपकी आंख के अंदर रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करना और सूजन की स्थिति शामिल है। यह दुर्लभ है, लेकिन किसी अन्य स्थिति को ठीक करने के लिए नेत्र शल्य चिकित्सा कभी-कभी इसे ला सकती है। यह आमतौर पर दोनों आंखों को प्रभावित करता है, लेकिन यह एक से दूसरे में बदतर हो सकता है।

ग्लूकोमा जोखिम कारक Glaucoma Risk Factors

यह ज्यादातर 40 वर्ष से अधिक वयस्कों को प्रभावित करता है, लेकिन युवा वयस्कों, बच्चों और यहां तक ​​कि शिशुओं को भी हो सकता है। अफ्रीकी अमेरिकी लोग को यह परेशानी ज्यादा होने की सम्भावना होती है। 

किसी को ग्लूकोमा होने की सम्भावना किन परिस्थितयों में होती है:

-यदि आप अफ्रीकी अमेरिकी, आयरिश, रूसी, जापानी, हिस्पैनिक, इनुइट या स्कैंडिनेवियाई मूल के हैं

-40 वर्ष से से अधिक हैं

-ग्लूकोमा का पारिवारिक इतिहास रहा हो

-खराब दृष्टि है

-मधुमेह है

-कुछ स्टेरॉयड दवाएं जैसे कि प्रेडनिसोन लें रहे हों 

-मूत्राशय पर नियंत्रण या दौरे के लिए कुछ दवाएं लें, या कुछ काउंटर पर मिलने वाली सर्दी के उपचार

-आपकी आंख या आंखों में चोट लगी है

-कॉर्निया हैं जो सामान्य से पतले हैं

-उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, या सिकल सेल एनीमिया है

-उच्च नेत्र दबाव है

ग्लूकोमा के लक्षण Symptoms Of Glaucoma

ओपन-एंगल ग्लूकोमा वाले अधिकांश लोगों में लक्षण नहीं होते हैं। यदि लक्षण विकसित होते हैं, तो आमतौर पर बीमारी में देर हो जाती है। इसलिए ग्लूकोमा को अक्सर "दृष्टि का गुप्त चोर" कहा जाता है। मुख्य संकेत आमतौर पर पक्ष, या परिधीय, दृष्टि का नुकसान होता है।

कोण-बंद मोतियाबिंद के लक्षण आमतौर पर तेजी से आते हैं और अधिक स्पष्ट होते हैं। नुकसान जल्दी हो सकता है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो तुरंत चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें:

-रोशनी के इर्द-गिर्द प्रभामंडल देखना

-दृष्टि खोना

-आपकी आंख में लाली

-आंखें जो धुंधली दिखती हैं (विशेषकर शिशुओं में)

-पेट खराब होना या उल्टी होना

-आँख का दर्द

ग्लूकोमा का उपचार Glaucoma Treatment

ओपन-एंगल ग्लूकोमा का इलाज अक्सर आई ड्रॉप्स, लेजर ट्रैबेकुलोप्लास्टी और माइक्रोसर्जरी के संयोजन से किया जाता है। डॉक्टर दवाओं से शुरुआत करते हैं, लेकिन शुरुआती लेजर सर्जरी या माइक्रोसर्जरी कुछ लोगों के लिए बेहतर काम कर सकती है।

आँख की दवा- ये या तो आपकी आंख में तरल पदार्थ के निर्माण को कम करते हैं या इसके प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे आंखों का दबाव कम होता है। साइड इफेक्ट्स में एलर्जी, लालिमा, चुभन, धुंधली दृष्टि और चिड़चिड़ी आंखें शामिल हो सकती हैं। ग्लूकोमा की कुछ दवाएं आपके दिल और फेफड़ों को प्रभावित कर सकती हैं। संभावित ड्रग इंटरैक्शन के कारण, अपने चिकित्सक को किसी भी अन्य चिकित्सा समस्याओं या आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य दवाओं के बारे में बताना सुनिश्चित करें। उन्हें यह भी बताएं कि क्या आपके लिए दो या तीन अलग-अलग आई ड्रॉप वाले आहार का पालन करना कठिन है या यदि उनके दुष्प्रभाव हैं। वे आपके उपचार को बदलने में सक्षम हो सकते हैं।

मौखिक दवा-आपका डॉक्टर आपको मुंह से लेने के लिए दवा भी लिख सकता है, जैसे कि बीटा-ब्लॉकर या कार्बोनिक एनहाइड्रेज़ इनहिबिटर। ये दवाएं जल निकासी में सुधार कर सकती हैं या आपकी आंखों में तरल पदार्थ के निर्माण को धीमा कर सकती हैं।

लेज़र शल्य क्रिया- अगर आपको ओपन-एंगल ग्लूकोमा है तो यह प्रक्रिया आपकी आंख से तरल पदार्थ के प्रवाह को थोड़ा बढ़ा सकती है। यदि आपको कोण-बंद मोतियाबिंद है तो यह द्रव अवरोध को रोक सकता है। 

डिस्क्लेमर: यह लेख एक सामान्य जानकारी के लिए है। Think With Niche इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। यदि आपको किसी तरह की कोई समस्या है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें।