खुश रहने के लिए खाएं Happy foods

Share Us

1351
खुश रहने के लिए खाएं Happy foods
09 Feb 2022
7 min read

Blog Post

हमारी डेली एक्टिविटी के चलते हमें स्ट्रेस होता है तो अगर हम आपसे कहें कि आप डेली जो भी डाइट लेते हैं, वह आपके स्ट्रेस लेवल stress level को कम करने में मदद करेगा, तो क्या आप हमारा यकीन करेंगे?

आज हम सबकी लाइफस्टाइल lifestyle में इतना बदलाव आ चुका है कि स्ट्रेस तो हम सभी को फ्री में मिल जाता है। भले ही आप कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें, स्ट्रेस से बचना नामुमकिन है लेकिन आप इसे कम ज़रूर कर सकते हैं। हमारी डेली एक्टिविटी के चलते हमें स्ट्रेस होता है तो अगर हम आपसे कहें कि आप डेली जो भी डाइट लेते हैं, वह आपके स्ट्रेस लेवल stress level को कम करने में मदद करेगा, तो क्या आप हमारा यकीन करेंगे?

अगर आप अपनी डाइट में कुछ हैप्पी फूड्स happy foods को शामिल करेंगे तो आपका स्ट्रेस छूंमतर हो जाएगा। आइए जानते हैं कुछ हैप्पी फूड्स के नाम जो आपका स्ट्रेस लेवल कम करने में आपकी मदद करते हैं-

1. डार्क चॉकलेट Dark chocolates

ज्यादातर लोगों को चॉकलेट खाना बहुत अच्छा लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि नॉर्मल चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छी होती है। दरअसल, चॉकलेट में बहुत कैलोरी होती है इसीलिए इसे थोड़ा ही खाना चाहिए। डार्क चॉकलेट खाने से स्ट्रेस दूर होता है, स्किन हाइड्रेट रहती है, हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है, ब्रेन सही से फंक्शन करता है और डिप्रेशन depression की समस्या में भी इसे बहुत उपयोगी माना जाता है।  एंटीऑक्सीडेंट antioxidants से भरपूर डार्क चॉकलेट में कैफीन की भी ज्यादा मात्रा होती है इसीलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। 

2. ग्रीन टी Green tea

आपने ग्रीन टी के तो अनेक फायदे सुने होंगे कि इसे पीने से वजन नियंत्रित रहता है, मेटाबॉलिज्म तेज़ होता है, यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है और डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी इसे अच्छा माना गया है। इसके साथ-साथ यह आपका मूड भी अच्छा करती है क्योंकि इसमें थियानाइन की मात्रा होती है, जो एक प्रकार का अमीनो एसिड amino acid है।  इसके सेवन से आपके ब्रेन और बॉडी को आराम मिलता है और आपका स्ट्रेस कम होता है। डार्क चॉकलेट की तरह ग्रीन टी में भी भर-भर के कैफ़ीन की मात्रा होती है इसीलिए इसका सेवन भी ज़रूरत से ज्यादा ना करें।

3. केला Banana

विटामिन बी, पोटेशियम और मैग्नेशियम magnesium से भरपूर इस फल को हैप्पी फ्रूट happy fruit भी कहते हैं क्योंकि इसे खाने से आपका स्ट्रेस कम होता है, आपका मूड अच्छा होता है और आपको खुशी का एहसास होता है। इसे खाने से आपको भर-भर के एनर्जी भी मिलती है। तो अगली बार जब भी आप स्ट्रेस्ड महसूस करें, इस हैप्पी फ्रूट को खाना ना भूलें।

4. ब्लूबेरी Blueberry

छोटा सा यह फल स्वाद में तो अच्छा होता ही है लेकिन इसके साथ-साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट, मैंगनीज, विटामिन सी और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। यह फल स्ट्रेस रिलीज करता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, लीवर को स्वस्थ रखता है, वजन कम करने में मदद करता है और इसमें मौजूद फ्लेवैनॉइड की मदद से रक्त भी शुद्ध होता है। 

5. अखरोट Walnuts

दिमाग की तरह दिखने वाला अखरोट आपके ब्रेन के लिए तो अच्छा होता ही है लेकिन कई रिसर्च में यह भी साबित हुआ है कि ये स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में काफी मददगार है। यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है और ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है। इन हैप्पी फूड्स के अलावा आप स्ट्रेस को कम करने के लिए विटामिन सी और मैग्नेशियम से युक्त फल, सब्जियां और नट्स ले सकते हैं।