Festivals In November 2022: देव दीपवाली से कार्तिक पूर्णिमा तक, नवंबर में पड़ने वाले त्योहरों की लिस्ट, कर लें तैयारी  

Share Us

1194
Festivals In November 2022: देव दीपवाली से कार्तिक पूर्णिमा तक, नवंबर में पड़ने वाले त्योहरों की लिस्ट, कर लें तैयारी  
02 Nov 2022
6 min read

Blog Post

Festivals in November 2022: भारत में छुट्टी की योजना बनाने के लिए नवंबर एक शानदार महीना है। मौसम ठंडा और शुष्क है, और मूड उत्सवपूर्ण रहता है। अक्टूबर में त्योहारों के उत्साह से लबरेज हम सब नवंबर के महीने का भी बेसब्री से इंतजार करते हैं। नवंबर में भी कई सांस्कृतिक और धार्मिक त्यौहार पड़ते हैं, जिनका सामाजिक ताने बाने में बहुत ही उच्च स्थान रहता है। 

भारत कई धर्मों और संस्कृतियों का प्रजनन स्थल है। इनमें से प्रत्येक वर्ष भर में फैले सांस्कृतिक कार्यक्रमों और धार्मिक उत्सवों के रूप में अपने साथ असंख्य उत्सव लाता है। भारत 2022 में नवंबर में त्योहारों की इस त्वरित सूची में कुछ सबसे दिलचस्प त्योहार और कार्यक्रम शामिल हैं। डालिए एक नज़र!

1. Akshay Navami 2022 (अक्षय नवमी 2022)

अक्षय नवमी को हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक माना जाता है। अक्षय नवमी के इस शुभ दिन पर लोग कई धार्मिक गतिविधियाँ करते हैं और महिला भक्त उपवास भी रखती हैं और आंवला के पेड़ की पूजा करती हैं। इस पवित्र दिन का अक्षय तृतीया के समान ही महत्व है। अक्षय नवमी को आंवला नवमी के नाम से भी जाना जाता है। द्रिक पंचांग के अनुसार, यह कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि (नौवें दिन) को पड़ता है। इस साल यह 2 नवंबर 2022 को मनाया जा रहा है।

अक्षय नवमी 2022 तिथि - 2 नवंबर, 2022

नवमी तिथि शुरू - 1 नवंबर 2022 - 11:04 अपराह्न

नवमी तिथि समाप्त - 2 नवंबर, 2022 - 09:09 अपराह्न

2. Tulsi Vivah 2022 (तुसली विवाह 2022) 

तुलसी भारत में सबसे अधिक उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इसे पवित्र माना जाता है। इसलिए, तुलसी को देवी और भगवान कृष्ण की पत्नी के रूप में मनाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश भारतीय परिवारों के आंगन में यह पवित्र पौधा होता है। और लोग लगभग हर दिन तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं।

हालाँकि, कार्तिक की एकादशी तिथि, शुक्ल पक्ष तुलसी से जुड़ा हुआ है। किंवदंतियों का सुझाव है कि वृंदा (तुलसी का दूसरा नाम) ने इस दिन भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप से शादी की थी। हालांकि, वैष्णव संप्रदाय के लोग अगले दिन यानी द्वादशी तिथि (बारहवें दिन) को तुलसी विवाह मनाते हैं। 

तुलसी विवाह कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि (ग्यारहवें दिन) को मनाया जाता है। इसलिए, दिन आमतौर पर ग्रेगोरियन नवंबर से मेल खाता है। इस बार तुलसी विवाह 5 नवंबर को पड़ रहा है।

तुलसी विवाह एकादशी और द्वादशी तिथि का समय

एकादशी तिथि 3 नवंबर को शाम 7:30 बजे से 4 नवंबर को शाम 6:08 बजे तक प्रभावी रहेगी.

द्वादशी तिथि 4 नवंबर को शाम 6:08 बजे से 5 नवंबर 2022 को शाम 5:06 बजे तक प्रभावी रहेगी।

3. Dev Deepawali 2022 (गंगा महोत्सव और देव दीपावली 2022) 

गंगा को श्रद्धांजलि देने के लिए, वाराणसी के लोग गंगा महोत्सव मनाते हैं - भारत में नवंबर में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक। गंगा महोत्सव के दौरान प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा समृद्ध संगीत प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं और त्यौहार का अंतिम दिन देव दीपावली के साथ मेल खाता है - रोशनी का उत्कृष्ट त्यौहार।

कार्तिक पूर्णिमा पर गणेश वंदना के साथ देव दीपावली मनाई जाती है और पूजा की गई मूर्ति को मिट्टी के दीपक, मोमबत्तियां और रोशनी की पेशकश की जाती है। यह भारत में नवंबर में शुभ धार्मिक त्योहारों में से एक है, जब पूरे शहर के साथ घाटों को रोशनी से शानदार ढंग से सजाया जाता है। देव दीपावली दीप दान, कार्तिक स्नान, वैदिक मंत्रों के जाप, अखंड रामायण पथ और भोज के लिए प्रसिद्ध है।

इस वर्ष यह त्यौहार 7 नवंबर 2022 को मनाया जायेगा। 

4. Kartik Purnima 2022 (कार्तिक पूर्णिमा 2022) 

कार्तिक पूर्णिमा त्योहार नवंबर में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है, जो कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। पौराणिक मान्यता कहती है कि इस शुभ दिन पर देवी-देवता स्वर्ग से उतरते हैं और गंगा के किनारे निवास करते हैं। लोग प्रार्थना, भगवान को प्रसाद और गंगा में पवित्र स्नान के साथ मनाते हैं। इस त्यौहार का मुख्य आकर्षण होता है बोइथा बंदना, जहां लोग रंगीन कागज़ों या बरगद के पेड़ की छाल से बनी नावों को पालते हैं। इस वर्ष यह त्यौहार कार्तिक 7 से 8 नवंबर 2022 को मनाया जायेगा। 

5. Wangala Festival 2022 (वंगला महोत्सव 2022)

इसे 100 ढोल का त्योहार भी कहते हैं। स्थानीय लोग जीवंत परिधानों में सजे सूर्य देव को विभिन्न प्रकार के प्रसाद चढ़ाते हैं। यह त्यौहार मूलतः मेघालय और असम के गारो क्षेत्र में मनाया जाता है। भारत में नवंबर में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक, वंगला उत्तर-पूर्व का फसल उत्सव है जो सर्दियों की शुरुआत का भी प्रतीक है। स्थानीय लोग जीवंत पोशाक पहनते हैं और ऑर्केस्ट्रा बजाकर और ताल पर नृत्य करके सूर्य भगवान से प्रार्थना करते हैं। वंगला को 100 ढोल के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है।

इस त्यौहार का मुख्य आकर्षण पारंपरिक लोक नृत्य के साथ बजाए जाने वाले बड़े ड्रम, बांसुरी और घडि़याल जैसे वाद्य यंत्र होते हैं। यह त्यौहार इस वर्ष 11 नवंबर 2022

को मनाया जायेगा। 

6. Ka Pomblang Nongkrem 2022 (का पोम्बलांग नोंगक्रेम 2022)

यह त्यौहार स्मिट, खिरिएम सिएमशिप की राजधानी, शिलांग में मनाया जाता है। इसे शाद नोंगक्रेम के रूप में भी जाना जाता है, मेघालय जनजातियों का यह फसल उत्सव और जोश के साथ मनाया जाता है। इसमें एक विस्तृत और भव्य धन्यवाद समारोह शामिल होता है, जहां सभी लोग एक आलीशान और भरपूर फसल के लिए देवी का ब्ली सिंसार को श्रद्धांजलि और सम्मान देते हैं। इसके अलावा, का पोम्बलांग नोंगक्रेम को पारंपरिक संगीत और नृत्य रूपों के प्रदर्शन के साथ-साथ जीवंतता के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार का मुख्य आकर्षण नोंगक्रेम नृत्य, बकरी की बलि, और संगीत उपकरणों की रानी के रूप में तंगमुरी (पाइप) का समारोह होता है। यह त्यौहार मुख्यतः नवंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में मनाया जाता है। 

तो आप अभी से इन सभी त्योहारों की तयारी कर लें और इन सभी त्योहारों को धूमधाम से मनाएं। Think With Niche आपके लिए ऐसी अन्य जानकारियां फिर लेकर आपके सामने आएगा।