बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की लाइफ

Share Us

698
बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की लाइफ
28 Feb 2022
7 min read

Blog Post

हर कोई व्यक्ति जब अपनी पसंद का स्मार्टफोन खरीदता है तो वो यही सोचता है कि उसके स्मार्टफोन की लाइफ लॉन्ग हो इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में आपके स्मार्टफोन की लॉन्ग लाइफ बढ़ाने के बारे में कुछ सुझाव और टिप्स देखे।

हम जब मार्किट(market) से नया स्मार्टफोन(smartphone) खरीदते हैं, तो यही उम्मीद करते है कि वह लंबे समय तक चले। लेकिन कई बार हमारा स्मार्टफोन किसी न किसी कारण से कुछ ही समय में ख़राब हो जाता है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाना काफी हद तक हमारे हाथ मे है इसलिए स्मार्टफोन की अच्छी लाइफ के लिए आपको कुछ आवश्यक बातों को ध्यान में रखना चाहिए। इसके लिए आज हम आपको नीचे कुछ टिप्स और सुझाव देगें ताकि आप अपने स्मार्टफोन का लंबे समय तक चलाने का आनंद ले सकें।

बार-बार चार्ज न करें

अगर आप चाहते है कि आपका फ़ोन सही और लंबे समय तक चले तो उसे बार-बार चार्जिंग पर न लगाएं। अपने फोन को तभी चार्ज करें जब उसमें 10% बैटरी बची हो। यदि आप बार-बार फ़ोन को चार्ज (Mobile charge) करते है तो इससे आपके smartphone पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें।

स्टोरेज पर ध्यान दें

शायद आपने अपने स्मार्टफोन को स्लो चलते हुए या हैंग होते हुए महसूस किया होगा जैसे ही आपका फोन की स्टोरेज 80% फुल हो जाती है तो आपका फोन हैंग होना शुरू हो जाता है यानि कि इसकी विशेष वजह है आपके फोन की फुल स्टोरेज इस समस्या से बचने के लिए हमेशा अपने फोन की स्टोरेज(Mobile storage) का ध्यान रखें। यदि उसमें जरूरत से ज़्यादा फोटोज (photos), वीडियोस(videos) या फालतू की फाइल्स डॉक्यूमेंट (files document) है तो आप उसे समय-समय पर डिलीट करते रहें। इससे आपका फोन हैंग भी नहीं होगा और उसकी लाइफ भी बढ़ जाएगी।

डैमेज फ़ोन को जल्दी ठीक करें

अपने फोन की डैमेज(damage phone) को जल्द से जल्द ठीक करवाएं। यदि आपके फोन की स्क्रीन (mobile screen) टूट गई है तो वो धीरे-धीरे आपके फोन को अंदर से प्रभावित करेगी क्योंकि टूटी हुई स्क्रीन में जल्दी से धूल जम जाती है जो उसे अंदर से खराब कर देगी जिससे हो सकता है कि आपका टच भी खराब हो जाये इसलिए पहले ही इन चीजों पे गौर कर के अपने स्मार्टफोन को ठीक करवा लें।

समय-समय पर साफ करें

किसी भी चीज को ज्यादा समय तक चलाने के लिए केयर की जरूरत होती है। लेकिन बात जब फोन की आती है तो हम और ज्यादा केयरफुल हो जाते है। स्मार्टफोन की अच्छी देखभाल (smartphone care) के लिए उसे साफ करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि कई बार हम एकदम से जरूरत पड़ने पर अपने गंदे हाथों से फोन को उठा लेते है जिसकी वजह से वो गन्दा होता रहता है। वही जमी हुई गंदगी आपके फोन के इंटरनल पार्ट्स और चार्जिंग पोर्ट पर इफेक्ट डालती है। चार्जिंग पोर्ट को साफ करने के लिए आप एक 

टूथपिक लें और उसे चार्जिंग पोर्ट(charging port) में आराम से डालें। इससे चार्जिंग पोर्ट के अंदर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी। और बाकी फोन पर जमी गन्दगी की साफ करने के लिए आप मैजिक फाइबर माइक्रोफाइबर क्लीनिंग क्लोथ जैसे माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

ऊपर दी गई जानकारी के अलावा जरूरी है कि आप इन बातों को भी जान लें-

  • नया स्मार्टफोन (new smartphone) लेते समय साथ में एक सॉफ्ट मोबाइल कवर (soft mobile cover) और फोन टेंपर्ड भी जरूर ले। ताकि अगर कभी अचानक आपका फोन गिर भी जाये तो फोन को कोई नुकसान न हो।
  • यदि आपके मोबाइल का टेंपर्ड ग्लॉस(mobile tempered Glass) टूट जाता है तो उसे तुरंत निकाल कर नया लगवा ले क्योंकि इससे फोन की स्क्रीन भी टूट सकती है।

  • अपने मोबाइल फोन को कभी भी वाइब्रेशन मोड़ (vibration mood) पर न रखें क्योंकि इससे बैटरी जल्दी ख़त्म होती जिसकी वजह से आपको बार-बार फोन चार्जिंग में लगाना पड़ेगा और ज्यादा चार्ज करने से फ़ोन की लाइफ कम होती है।

  • अगर आप अपने फोन का इस्तेमाल मल्टिपल कामों के लिए होता है जैसे बिज़नेस(business) आदि के लिए तो ज्यादा स्टोरेज वाला फोन ख़रीदे।

अंत में हमें आशा है कि आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आया होगा और आपको इसे पढ़ने का फायदा भी मिला होगा। तो आज से ऊपर बताई गई इन बातों का ध्यान रखकर अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करें। आप जरूर अपने स्मार्टफोन को लंबे समय तक चला पाएंगे।