रूढ़िवादी समाज में एकता का अस्तित्व ?

Share Us

3659
रूढ़िवादी समाज में एकता का अस्तित्व ?
24 Aug 2021
5 min read

Blog Post

जैसा कि सभी चीजों के साथ होता है, हर चीज का एक अच्छा और बुरा पक्ष होता है। सिद्धांत रूप में एकता उन लोगों के लिए एक अद्भुत स्वप्नलोक की तरह लगती है जहां हर कोई संतुष्ट है। फिर भी, इस तरह की चर्चाओं के दौरान एकता विचार को आकार दिया जा सकता है। इस लेख में हमने उन सभी पहलुओं पर बात की है, जिसे आज के समाज को जानने की आवश्यकता है। 

एकता को अक्सर समाज के लिए एक आदर्शवादी परिणाम के रूप में देखा जाता है जिसमें लोग सद्भाव और एकता की अपेक्षा करते हैं। लेकिन इसके बारे में सोचें, एकता और एकरूपता एक रूढ़िवादी समाज का एक बहुत ही कट्टर पहलू है। यह एक प्रश्न बनाता है, क्या एकता वास्तव में एक परिणाम है जिसके लिए हमें प्रयास करना चाहिए? जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि समानता के माध्यम से एकता प्राप्त की जा सकती है। हालांकि, एक ऐसी स्थिति तक पहुंचने के लिए जहां हर कोई समान हो ऐसे मतभेदों को गले लगाना और उन पर ज़ोर देना आवश्यक है।

एकता का यह विचार एक प्रश्न बनाता है एक रूढ़िवादी समाज के विकास में एकरूपता किस हद तक सहायता करती है?"। लोग ऐसे समाज में रहना चाहते हैं जहां हर कोई एकजुट हो और एक ही पृष्ठ पर रहे।  यह भी अंत हो सकता है कि हमारा समाज कितना मजबूत है, विभिन्न प्रकार के लोगों से भरा हुआ है। समाज में एक ऐसा संतुलन होना जिसमें हर कोई संतोष और खुशी की भावना महसूस करता है, जहाँ आलोचना की गुंजाइश फिजूल है। एक ओर आलोचना संघर्ष का कारण बन सकती है, लेकिन दूसरी ओर यह आलोचना ही महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रकाश में लाती है, जिन्हें हल करने और उनकी तलाश करने की आवश्यकता है।

इस वाद-विवाद का थोड़ा भिन्न पक्ष भी एकता पर जबरन लागू किया जा सकता है। इसे अधिकारियों, साथी नागरिकों, या यहां तक कि आत्म दबाव द्वारा भी लागू किया जा सकता है। एक बड़ी समस्या को देखते हुए, सत्ता के पदों पर लोगों द्वारा लोगों को कैसा महसूस होता है, उसमें समानता के आदर्शों को लागू करना जनता को आकर्षित करने जैसा है और सत्तावादी सरकारों वाले राज्यों में अभिव्यक्ति के अधिकारों की कमी जैसा दिखता है। परिणामस्वरूप  यह दृढ़ता से स्थापित करता है कि एक रूढ़िवादी समाज में एकरूपता कैसे पैदा होती है।

उदाहरण के लिए यदि कोकेशियान लोगों और रंग के लोगों के संघर्षों के बीच मतभेदों पर चर्चा नहीं की जाती और उन्हें गले नहीं लगाया जाता, तो अश्वेत आंदोलन को गति नहीं मिली होती। इसके अलावा, परिणामस्वरूप जो भी छोटी-छोटी बातचीत हुई, वह भी नहीं हुई होगी। यह एकरूपता के पहलू और एकता को आदर्शवादी तरीके से देखने के प्रवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है। यदि वर्तमान में समाज में एकरूपता का अस्तित्व होता, तो इन कठिन वार्तालापों और वाद-विवादों को सामने नहीं लाया जाता जो केवल अच्छे से अधिक हानिकारक होता।

लोगों को एक ही संरचना के आगे झुकने और आगे बढ़ने का एक सामूहिक एकता प्राप्त करने की प्रक्रिया में व्यक्तित्व के नुकसान की ओर ले जाता है। इसका परिणाम समाज की एक अत्यंत सूक्ष्म संरचना में होता है, जिसमें व्यक्ति स्वयं की भावना से वंचित हो जाते हैं।आज के दौर में हमने समाज के पहलुओं को दरकिनार कर दिया है। जब कि हमको अपनी सकारत्मक सोच से समाज को बेहतर बनाने के विषय में बात करनी चाहिए। एकता भी हमारे समाज हमारी नैतिकता का अंग है जिसे हमको साथ लेकर चलना चाहिए।

TWN ऐसे किसी भी पहलू का साथ नहीं देता जो समाज को ठेस पहुंचाए। हमारा उद्देशय समाज में उन्नति लाना और शांति स्थापित करना है।