केमिकल पील ट्रीटमेंट के बारे में जानिए

Share Us

1149
केमिकल पील ट्रीटमेंट के बारे में जानिए
08 Feb 2022
6 min read

Blog Post

हम अपनी स्किन के ग्लो को बरकरार रखने के लिए कई तरीके के होम रेमेडीज तो करते हैं लेकिन आज बाज़ार में कई ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स beauty treatments मौजूद हैं, जो आपकी स्किन पर जादू सा असर करते हैं और केमिकल पील chemical peel उनमें से एक ही है। केमिकल पील के अच्छे रिजल्ट्स के कारण यह ज्यादातर लोगों की पसंद बन चुका है।

हर कोई यही चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा ग्लोइंग, स्पॉटलेस glowing and spotless skin और सुंदर रहे। अगर आप भी यही चाहते हैं कि आपकी स्किन स्पॉटलेस और ग्लोइंग रहे तो आपको उसका खास ख्याल रखने की जरूरत है। हम अपनी स्किन के ग्लो को बरकरार रखने के लिए कई तरीके के होम रेमेडीज तो करते हैं लेकिन आज बाज़ार में कई ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स beauty treatments मौजूद हैं, जो आपकी स्किन पर जादू सा असर करते हैं और केमिकल पील chemical peel उनमें से एक ही है। केमिकल पील के अच्छे रिजल्ट्स के कारण यह ज्यादातर लोगों की पसंद बन चुका है। आइए केमिकल पील के बारे में और अच्छे तरीके से जानें

केमिकल पील्स मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते हैं

1. डीप पील्स Deep peel

डीप पील्स उन लोगों को करवाना चाहिए, जिन्हें हायपर पिग्मेंटेशन और झुर्रियों hyperpigmentation and wrinkles को समस्या है। इसमें टीसीए, सैलिसिलिक एसिड, फिनॉल और कॉसमेलन जैसे रसायन मिलाए जाते हैं। डीप पील्स का असर आपको तुरंत दिखता है और यह लंबे समय तक स्किन को स्पॉटलेस और ग्लोइंग रखता है।

2. सुपरफिशियल पील्स Superficial peel

जिन लोगों को टैनिंग की समस्या है, वे लोग सुपरफिशियल पील्स करवा सकते हैं। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और इंस्टेंट ग्लो के लिए यह ट्रीटमेंट ज्यादातर लोग करवाना पसंद करते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई, पाइरूविक एसिड और फेरुलिक एसिड इस्तेमाल किए जाते हैं। 

3. मीडियम डेप्थ पील्स Medium depth peel

मीडियम डेप्थ पील्स उन लोगों को करवाना चाहिए जिन्हें पिग्मेंटेशन, झुर्रियों, फ्रेकल्स, एक्ने मार्क्स और मेलस्मा की समस्या होती है। इस ट्रीटमेंट को करवाने से टैनिंग दूर होती है और स्किन सॉफ्ट और स्मूथ बनती है। इसमें रेटिनॉल, फिनॉल, ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल होता है। 

केमिकल पील ट्रीटमेंट से जुड़े रिस्क फैक्टर

  • अगर आपको किसी भी तरह का स्किन इन्फेक्शन है, तो केमिकल पील ट्रीटमेंट करवाने से आपको बचना चाहिए।
  • इस ट्रीटमेंट को करवाने से पहले किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से एक बार ज़रूर पूछें।
  • इस ट्रीटमेंट को करवाने के बाद आपको अपनी स्किन की एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है इसीलिए केमिकल पील ट्रीटमेंट करवाने के बाद त्वचा की ख़ास देखभाल करें।

केमिकल पील ट्रीटमेंट से पहले क्या करें?

इस ट्रीटमेंट को लेने के करीब एक महीने पहले से ही आपको अपनी त्वचा को रेडी करना होगा। आपको एक अच्छा स्किन केयर रूटीन skincare routine फॉलो करना होगा ताकि इस ट्रीटमेंट के बाद आपके स्किन पर कोई साइड इफेक्ट ना हो। मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन के लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींज़र का इस्तेमाल करें, टोनिंग करें, उसके बाद विटामिन ई और सी युक्त सीरम लगाएं और अंत में वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं। 

नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन के वक्त त्वचा से सारा मेकअप साफ करें और सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींज़र लगाएं। उसके बाद कोजिक एसिड, रेटिनोल और ग्लायकोलिक एसिड युक्त कोई अच्छी नाइट क्रीम लगाएं। जब भी घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। 

केमिकल पील ट्रीटमेंट करवाने के बाद क्या करें?

  • 2 हफ्तों तक धूप में जानें से बचें और अगर जाएं तो हर 2 घंटे पर एक अच्छा सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं।
  • एक अच्छा जेंटल फेस वॉश और विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।
  • एक्सरसाइज करने से बचें, त्वचा पर गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें और कुछ दिनों के लिए फेस स्क्रब का इस्तेमाल ना करें।