दशहरा 2023: अधर्म पर धर्म की जीत

Share Us

2940
दशहरा 2023: अधर्म पर धर्म की जीत
23 Oct 2023
7 min read

Blog Post

नवरात्रि (Navratri) के बाद मनाया जाता है दशहरा। आयुध पूजा और विजयदशमी (Ayudha Puja and Vijayadashami) दशहरे के अन्य नाम हैं। हिंदू कैलेंडर (Hindu calendar) में कहा गया है कि दशहरा का पवित्र त्योहार प्रतिवर्ष अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है।

इस वर्ष दशहरा पांच अक्टूबर बुधवार को मनाया जा रहा है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम ने इसी दिन लंकापति रावण का वध किया था और माता सीता को बचाया था। दस सिरों वाले रावण के अंत की वजह से ही इसे कहीं दशहरा (Dussehra 2023) तो कहीं दसहारा भी कहा जाता है।

इस दिन कई शहरों में रावण, मेघनाथ (Ravana, Meghnath) का प्रतीकात्मक पुतला दहन किया जाता है।  यह एक शुभ संकेत माना जाता है कि बुराई पर अच्छाई की जीत हुई है।

आइए जानते हैं दशहरा की तिथि, योग और शुभ मुहूर्त (Dussehra date, yoga and auspicious time)। 

दशहरा के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं!

बुधवार, 24 अक्टूबर को देश विजयादशमी Vijayadashmi मनाएगा। छल पर सत्य की विजय के प्रतीक के रूप में यह पर्व आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं (Mythology) के अनुसार, भगवान राम ने इसी दिन लंका के राजा और शक्तिशाली बुद्धिमान रावण को युद्ध में मारने के बाद रावण का वध किया था। इसके अलावा मां दुर्गा ने इसी दिन महिषासुर नामक राक्षस का वध किया था।

इसी वजह से हर साल विजयादशमी के उपलक्ष्य में रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले जलाए जाते हैं। पंडालों में की जाने वाली मां दुर्गा की पूजा Worship Of Maa Durga दशहरे के दिन संपन्न होती है। आइए जानते हैं दशहरे का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त।

दशहरा का महत्व (Importance Of Dussehra) 

रावण के माता सीता का अपहरण करने के बाद रावण और प्रभु श्रीराम (Lord Shri Ram) के बीच यह युद्ध दस दिनों तक चलता रहा। अंत में, अश्विन शुक्ल दशमी पर, भगवान राम ने माता दुर्गा से प्राप्त दिव्यास्त्र की सहायता से अभिमानी रावण को हरा दिया। रावण के निधन को धोखे के खिलाफ न्याय और सच्चाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। चूंकि भगवान राम ने इस दिन रावण को हराया था, इसलिए इसे विजयादशमी के रूप में जाना जाता है।

इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध भी किया था। महिषासुर एक ऐसा राक्षस था जिसने तीनों लोकों में अशांति फैला दी थी। यहां तक ​​कि जब इस राक्षस ने देवताओं को परेशान किया। आश्विन शुक्ल दशमी (Ashwin Shukla Dashami) के दिन देवी ने महिषासुर का वध कर देवताओं और समस्त विश्व को उसके शासन से मुक्त कर दिया। तभी से इस दिन को विजयादशमी के नाम से जाना जाता है। देवताओं ने विजया देवी की पूजा की क्योंकि वे देवी की जीत से खुश थे। इस दिन इसके अलावा शस्त्रों की भी पूजा की जाती है। भारतीय सेना (Indian Army) भी इस दिन शस्त्रों की पूजा करती है।

दशहरा शुभ मुहूर्त 2023  (Dussehra Auspicious Time)

विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा का आयोजन होता है। इस पवित्र दिन, शस्त्र पूजा का महत्वपूर्ण अंश होता है और इसे विजय मुहूर्त में किया जाता है। 24 अक्तूबर को, विजय मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 46 मिनट से लेकर दोपहर 02 बजकर 31 मिनट तक चलेगा। इसके अलावा, इस दिन अभिजीत मुहूर्त भी होता है, जिसे शुभ माना जाता है, और इसका समय 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजकर 15 मिनट तक रहता है।

दशहरा का शुभ योग (Auspicious Yoga of Dussehra)

दशहरा की तिथि, योग और शुभ मुहूर्त

  • तिथि: अश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी
  • दिन: बुधवार
  • तिथि प्रारंभ: 23 अक्टूबर, मंगलवार, शाम 5:44 बजे
  • तिथि समाप्त: 24 अक्टूबर, बुधवार, दोपहर 3:14 बजे
  • योग: रवि योग
  • शुभ मुहूर्त:
    • शस्त्र पूजा: सुबह 7:00 बजे से 8:00 बजे तक
    • रावण दहन: शाम 6:00 बजे से 7:00 बजे तक

दशहरा के दिन करें ये उपाय

  • दशहरा के दिन शस्त्र पूजा करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।
  • इस दिन भगवान राम की पूजा करने से जीवन में सुख, समृद्धि और शांति आती है।
  • इस दिन दान करने से पुण्य मिलता है।
  • इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने से मन को शांति मिलती है।

Also Read : दिवाली के खूबसूरत छह दिन

दशहरा पूजा विधि (Dussehra Puja Vidhi)

दशहरा के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इसके बाद गेहूं या फिर चूने से दशहरा की प्रतिमा बनाएं। इसके बाद गाय के गोबर से नौ गोले (कंडे) बना लें। इन कंडों पर पर जौ और दही लगाएं। इस दिन बहुत से लोग भगवान राम की झांकियों पर जौ चढ़ाते हैं और कई जगह लड़के अपने कान पर जौ रखते हैं।

इसके बाद गोबर से दो कटोरियां बना लें। एक कटोरी में कुछ सिक्के भर दें और दूसरी में रोली, चावल, फल, फूल, और जौ (Roli, Rice, Fruits, Flowers, and Barley) डाल दें। बनाई हुई प्रतिमा पर केले, मूली, ग्वारफली, गुड़ और चावल (Bananas, Radish, Guarflies, Jaggery and Rice) चढ़ाएं।

इसके बाद उसके समक्ष धूप-दीप (Incense-lamp) इत्यादि प्रज्वलित करें। इस दिन लोग अपने बहीखाता (Ledger account) की भी पूजा करते हैं। ऐसे में आप अपने बहीखाते पर भी जौ, रोली इत्यादि चढ़ाएं। ब्राह्मणों और ज़रूरतमंदों को भोजन कराएं और सामर्थ्य अनुसार उन्हें दान दें। रावण दहन के बाद घर के बड़े लोगों का आशीर्वाद लें।

दशहरा उत्सव (Dussehra Celebration)

उत्तर भारत (North India) में, दशहरा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है और राम लीला (Ramlila) ,भगवान राम की कहानी का एक अधिनियम, नवरात्रि के सभी नौ दिनों में आयोजित किया जाता है, जिसमें रावण की हत्या और दशहरा या विजयदशमी के दिन उसके आदमकद पुतले को जलाने के साथ समाप्त होता है।

मेघनाद और कुंभकरण के साथ। दशहरा पापों या बुरे गुणों से छुटकारा पाने का भी प्रतीक है क्योंकि रावण का प्रत्येक सिर एक बुरे गुण का प्रतीक है।

दशहरा कई तरह से दिवाली (Diwali) की तैयारी शुरू करता है, जो विजयदशमी के 20 दिन बाद मनाया जाता है, जिस दिन भगवान राम सीता के साथ अयोध्या पहुंचे थे। विजयादशमी के दिन शमी के पेड़ की पूजा करना देश के कुछ हिस्सों में बहुत महत्व रखता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अर्जुन ने अपने वनवास के दौरान शमी के पेड़ के अंदर अपने हथियार छुपाए थे।

भारत (India)  के कुछ दक्षिणी राज्यों (Southern States) में शमी पूजा को बन्नी पूजा और जम्मी पूजा Bunny Pooja and Jammi Pooja के नाम से भी जाना जाता है। दशमी के दिन, भक्त भी माँ दुर्गा को विदा करते हैं और विसर्जन या तो अपर्णा के समय या प्रात:काल के दौरान किया जाता है।

दसवें दिन को विजयदशमी के रूप में भी जाना जाता है जब मां दुर्गा की मूर्ति को पानी में विसर्जित किया जाता है और भक्तों को उम्मीद है कि वह सभी बुराइयों और दुखों को दूर करते हुए उन पर नजर रखेगी। दशहरा और विजयदशमी दोनों बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं और भक्त परिवार और दोस्तों के साथ विभिन्न व्यंजनों का आनंद उठाकर त्योहार का आनंद लेते हैं। 

Dussehra Quotes :

अधर्म पर धर्म की जीत

अन्याय पर न्याय की विजय

बुरे पर अच्छे की जय जयकार

यही है दशहरा का त्योहार।

दशहरा की शुभकामनाएं Happy Dussehra