News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

वायुसेना दिवस पर IAF को केंद्र सरकार का तोहफा, मिली ये मंजूरी

Share Us

387
वायुसेना दिवस पर IAF को केंद्र सरकार का तोहफा, मिली ये मंजूरी
08 Oct 2022
min read

News Synopsis

Air Force Day- भारत India की केंद्र सरकार Central Government ने वायुसेना दिवस के मौके पर इंडियन एयरफोर्स में अफसरों Officers in Indian Air Force के लिए हथियार प्रणाली शाखा Weapon System Branch की स्थापना को लेकर मंजूरी दे दी है। वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी Air Chief VR Choudhary ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार IAF में एक नई अभियानगत शाखा बनाई जा रही है। इस शाखा के बनने से सरकार को उड़ान प्रशिक्षण Flight Training के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी।

यह नई शाखा भारतीय वायुसेना के पास मौजूद हर तरह के हथियारों का प्रबंधन करेगी। एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी Air Chief Marshal Vivek Ram Choudhary ने चंडीगढ़ Chandigarh में एयरफोर्स डे के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि पिछले एक साल में, भारतीय वायुसेना ने अपने हिस्से की चुनौतियों का डटकर सामना किया है और सभी मोर्चों पर पूरी तरह खरी उतरी है। यह नॉन-काइनेटिक और नॉन-लीथल वारफेयर  Non-Kinetic and Non-Lethal Warfare का जमाना है और इसने युद्ध के तरीकों को पूरी तरह बदल कर रख दिया है।

पारंपरिक प्रणालियों और हथियारों Conventional Systems and Weapons को आधुनिक, लचीली और अनुकूली प्रौद्योगिकी Flexible and adaptive technology के साथ संवर्धित करने की आवश्यकता है। हमें अपनी कॉम्बैट पावर को इंटीग्रेट करके इसके इस्तेमाल की आवश्यकता है; तीन सेवाओं की शक्तियों को एकीकृत करने की प्रक्रिया चल रही है।

TWN In-Focus