Bihar RTPS Service Plus क्या है और Online Apply कैसे करें?

Share Us

2371
Bihar RTPS Service Plus क्या है और Online Apply कैसे करें?
25 Apr 2022
6 min read

Blog Post

क्या आप जानते हैं Bihar RTPS Service Plus क्या है? इसका पूरा नाम RIGHT TO PUBLIC SERVICE है। शायद आप में से कुछ का जवाब नहीं होगा। (RTPS Bihar) आरटीपीएस बिहार :-बिहार सरकार के द्वारा बिहार के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई है। दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको RTPS Bihar Portal के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा की बात करेंगे साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताएंगे। 

RTPS Bihar:-बिहार सरकार के द्वारा बिहार के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई है। यह सुविधा बिहार में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए है फिर चाहे वह बिहार के किसी भी कोने के निवासी हैं। आज आर्टिकल में हम आपको RTPS Bihar Portal के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा से लेकर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताएंगे।

आइए सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर आरटीपीएस बिहार पोर्टल (RTPS Bihar Portal) की जरूरत क्यों पड़ी?

तो दोस्तों आज के समय में हम सब जानते हैं की सरकार के तहत दी गई किसी भी सरकारी योजना की सुविधा का लाभ लेने के लिए हमारे पास व्यक्तिगत दस्तावेज जैसे जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र होना जरूरी है । वैसे ही ये दस्तावेज भी आवश्यक  हैं क्योंकी इनकी जरूरत सरकारी सुविधा से लेकर सरकारी नौकरी 2022 में आवेदन करने  के लिए पड़ती है।

आय ,जाति, निवास पत्र बनाने के लिए पहले बिहार में क्या ऑप्शन मौजूद थे ?

पहले बिहार के नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र को बनाने के लिए केवल एक हीं साधन था जिसमें इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बनाने के लिए ब्लॉक में ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था। यह दस्तावेज महत्वपूर्ण होने के कारण सभी नागरिकों को इसकी आवश्यकता पड़ती है जिसके कारण ब्लॉक में काफ़ी भीड़ लग जाती थी।

लेकिन लोगों की समस्याओं के कारण अब इसे ऑनलाइन कर दिया है। इसी कारण इन सभी दस्तावेजों को बनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई ।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के लिए ऑनलाइन आवेदन (RTPS Bihar Portal online apply)

यदि आप आधार कार्ड, जाति  प्रमाण पत्र आदि ऊपर बताये गये प्रमाण  पत्र नहीं बनवाएं है तो आप किसी भी पेचीदा प्रक्रिया के अलावा ऑनलाइन आवेदन भी कर सकतें हैं। इसके लिए आपको बस आरटीपीएस बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट Service Plus Bihar पर जाकर आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र जैसे सभी दस्तावेज को बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना हैं ।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के मुख्य उद्देश्य (Bihar RTPS Online Portal , Service Plus Bihar)

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:-

  • आरटीपीएस बिहार पोर्टल/ RTPS Bihar Portal बनाने के पीछे सरकार का केवल एक ही मकसद हैं बिहार के आम नागरिकों को राहत देना ।

  • आय प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज हैं जिसकी मांग लगभग सभी दफ्तरों और सरकारी नौकरी में की जाती है साथ ही आय प्रमाण को समय-समय पर अपडेट करना होता है क्योंकि आपकी आय निश्चित नहीं होती  है यह काम भी आप Bihar RTPS online portal माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते हैं ।

  • बिहार के हर नागरिक की आसान सुविधा के लिए सरकार नहीं चाहती की बिहार के नागरिक आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ब्लॉक का चक्कर काटते रहे और अपना काफी ज्यादा समय इसके ऊपर व्यर्थ करें ।

  • यह तो अब समझ आ हीं गया होगा की RTPS Bihar Portal का मुख्य उद्देश्य आप के समय को बचाना है और आपको ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराना है।

  • RTPS Bihar Portal के माध्यम से आप घर बैठे ही आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े: डिजिटल सेवा पोर्टल- डिजिटल इंडिया की ओर एक मज़बूत क़दम   

बिहार आरटीपीएस पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं:-

तो दोस्तों अब हमें हम उन प्रमाण पत्रों / सेवाओं के बारे में जानकारी देंगे, जो बिहार आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं। पोर्टल पर जिन प्रमाण पत्रों और जिन सेवाओं के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RTPS यह एक राज्य सरकार द्वारा आरंभ किया गया पोर्टल है. RTPS Bihar पोर्टल की मदत से बिहार राज्य के नागरिक घर बैठे ऑनलाइन जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र की सुविधा का लाभ ले सकते है। यदि आप Bihar RTPS Service Plus क्या है के बारे में नहीं जानते तो आज के इस विषय में इससे जुड़ी सारी जानकारी को ऊपर बताया है।

#ServicePlusBihar #ServicePlusBiharRTPS #OnlineServicePlusBihar #ServicePlusBiharOfficialWebsite