News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

Bhai Dooj 2022: अपनी बहन से भाई को करने चाहिए ये पांच वादे, आएगी खुशहाली

Share Us

555
Bhai Dooj 2022: अपनी बहन से भाई को करने चाहिए ये पांच वादे, आएगी खुशहाली
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

Bhai Dooj 2022: अगर दुनिया  world में रिश्तों की बात की जाए तो भाई और बहन brother and sister का रिश्ता सबसे खूबसूरत माना जाता है। इसमें रिश्ते की खासियत इसमें नोकझोंक, लड़ाइयों, स्नेह और सुरक्षात्मक भाव affection and protectiveness का होना है। भाई और बहन एक दूसरे से दिन भर झगड़ते रहते हैं, उनकी तकरार में दोनों का एक दूसरे के प्रति प्रेम और स्नेह दिखाई देता है।। एक दूसरे की चीजों पर हक जताने वाले भाई बहन एक दूसरे को दुनिया की हर खुशी देना चाहते हैं। बहन को अपने भाई के जीवन से जुड़ी हर खुशी की परवाह होती है। भाई के भविष्य को लेकर सबसे ज्यादा फिक्रमंद बहन रहती हैं। इसी तरह बहन की सुरक्षा, उसकी मुस्कान, उसकी हर जरूरत की चिंता भाई करते हैं।

भाई-बहन के अटूट प्रेम का खास पर्व दिवाली के दो दिन बाद यानी भाई दूज के दिन मनाया जाता है। भाई दूज को बहन अपने भैया के मस्तक पर तिलक लगाकर उनका मुंह मीठा कराती हैं और उनकी लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं। वहीं भाई इस मौके पर बहन को तोहफे Gifts देकर उनके चेहरे पर मुस्कान लाते हैं। बहन छोटी हो या बड़ी, घर पर हो या फिर पढ़ाई के लिए किसी दूसरे शहर में, बहन की शादी से पहले हो या उसकी शादी Marriage के बाद, उसके हर कदम पर भाई हमेशा सुरक्षा के लिए चिंतित रहता है।

अगर भाई-बहन इन वादों के साथ जिनमें आत्मविश्वास Confidence बढ़ाने का वादा, मजबूत बनाने का वादा, बहन और भाई में दोस्त बनाने का वादा और हमेशा अच्छे और बुरे वक्त में साथ देने के वादा करना चाहिए। इससे इस खूबसूरत रिश्ते beautiful relationships को और मजबूती मिलेगी।

TWN In-Focus