2021 की सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज

Share Us

2187
2021 की सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज
05 Jan 2022
6 min read

Blog Post

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने कोरोना के समय वेब सीरीज को बिंज वॉच ना किया हो। नेटफ्लिक्स, एमएक्स प्लेयर, प्राइम वीडियो, सोनी लिव, वूट सेलेक्ट, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 ने दर्शकों को शानदार कहानियों से एंटरटेन किया इसीलिए आज हम आपको 2021 की कुछ सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज के बारे में बताएंगे।

कोविड की वजह से सिनेमाघर बंद थे और ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म OTT Platform पर कुछ शानदार वेब सीरीज web series आईं और इसकी वजह से दर्शकों के ऊपर वेब सीरीज का ऐसा खुमार चढ़ा जिसे उतारना अब मुमकिन नहीं है। इन वेब सीरीज की अच्छी स्टोरी और बेहतर प्लॉट ने दर्शकों को बेहद आकर्षित किया। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने कोरोना के समय वेब सीरीज को बिंज वॉच binge watch ना किया हो। 

नेटफ्लिक्स Netflix, एमएक्स प्लेयर MX Player, प्राइम वीडियो Prime Video, सोनी लिव, वूट सेलेक्ट Voot select, डिज्नी प्लस हॉटस्टार Disney plus hotstar और जी5 Zee 5 ने दर्शकों को शानदार कहानियों से एंटरटेन किया इसीलिए आज हम आपको 2021 की कुछ सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज best web series of 2021 के बारे में बताएंगे और अगर आपने अभी तक इन वेब सीरीज को नहीं देखा है तो खाली समय में इन्हें जरूर देखें-

1.एस्पिरेंट्स Aspirants 

एस्पिरेंट्स द वायरल फीवर The viral fever यानी की टीवीएफ TVF की ओरिजनल वेब सीरीज है जिसे you tube पर रिलीज किया गया है। इस वेब सीरीज में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन UPSC Civil Services Examination की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की ज़िंदगी, उनकी जर्नी और उनके स्ट्रगल को दिखाया गया है। इस वेब सीरीज में मात्र 5 एपिसोड्स हैं लेकिन पहले ही एपिसोड से इस वेब सीरीज ने अपनी स्टोरी और जबरजस्त प्लॉट की वजह से दर्शकों को स्क्रीन से जोड़े रखा और यह वेब सीरीज सुपरहिट superhit साबित हुई। इस वेब सीरीज में दर्शकों ने अभिलाष, धूमकेतू और गौरी की दोस्ती को खूब पसंद किया। 

टीवीएफ़ एस्पिरेंट्स में नवीन कस्तूरिया, अभिलाष थपलियाल, सनी हिंदुजा, नमिता और शिवंकित सिंह परिहार Naveen Kasturia, Abhilash Thapliyal, Sunny Hinduja, Namita and Shivankit Singh Parihar जैसे कलाकार थे जिन्होंने अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया।

2.ढिंढोरा Dhindora

You tube सेंसेशन भुवन बाम Bhuvan Bam की इस वेब सीरीज को you tube पर रिलीज किया गया था और इसे हिमांक गौर ने डायरेक्ट किया है। इस वेब सीरीज की सबसे खास बात यह है कि इस वेब सीरीज के महत्वपूर्ण किरदारों को खुद भुवन बाम ने निभाया है। इस वेब सीरीज में एक मध्य वर्गीय परिवार की कहानी दिखाई गई है जिसमें बबलू जी, उनकी पत्नी और बेटे भुवन मेन रोल में हैं। 

3.द फैमिली मैन 2 The Family Man 2

इस वेब सीरीज के पहले पार्ट को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था और उसे काफी अच्छी रेटिंग भी मिली थी और इन्हीं कारणों की वजह से द फैमिली मैन के पार्ट 2 को एमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया। वेब सीरीज की कहानी एक नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में काम करने वाले व्यक्ति की है जो देश को आतंकवादियों से तो बचाते हैं लेकिन जब उनके खुद के परिवार में ऐसी ही कोई दिक्कत आती है तो वह उसे कैसे हल करते हैं। इस सीरीज में मनोज बाजपेयी लीड रोल में हैं और उनके किरदार का नाम श्रीकांत तिवारी है। वेब सीरीज के लेखन और निर्देशन की दर्शकों ने जमकर तारीफ की है और लोगों ने मनोज बाजपेयी Manoj Bajpayee की एक्टिंग को बेहद पसंद किया है।

4.मुंबई डायरीज 26/11 Mumbai Diaries 26/11

वैसे तो मुंबई के 26/11 वाले हमले पर पहले भी शोज और फिल्में बन चुकी हैं लेकिन इस वेब सीरीज में कुछ अलग दिखाया गया है। यह वेब सीरीज उन डॉक्टर्स के बारे में हैं जिन्होंने मरीज़ों की आतंकियों से रक्षा की थी। इसे निखिल आडवाणी Nikhil Advani ने डायरेक्ट किया है और मोहित रैना, कोंकण सेन, श्रेया धनवंतरी ,नताशा भारद्वाज और सत्यजीत दुबे Mohit Raina, Konkan Sen, Shreya Dhanwantri, Natasha Bhardwaj and Satyajit Dubey जैसे कलाकार ने इस सीरीज में लीड रोल निभाया है।

इन वेब सीरीज के अलावा नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई कोटा फैक्ट्री 2 Kota factory 2 और आर्या 2, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई ग्रहण और एम्पायर और एमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरीज द लास्ट आवर The Last Hour को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया और इन्हें आईएमडीबी (इंटरनेट मूवी डेटाबेस) IMDb पर भी अच्छी रेटिंग मिली।