किचन में खाने की शान बढ़ाएं इन मसालों के साथ

Share Us

1511
किचन में खाने की शान बढ़ाएं इन मसालों के साथ
01 Mar 2022
8 min read

Blog Post

स्वादिष्ट खाना बनना और खाना सबको पसंद है, मसाले आपके खाने को स्वादिष्ट और हेल्दी भी बनाते है लेकिन क्या आपके किचन में वो खास मसाले है? आज हम बात करेगें किचन की शान बढ़ाने वाले उन मसालों की जो आपके स्वाद और फ्लेवर को बढ़ाने के लिए आपके किचन में आवश्य होने चाहिए।

हमारे इंडियन किचन (Indians kitchen) कि शान बढ़ने के लिए मसालों spices का होना उतना ही जरूरी है जितना खुद के तैयार होने के लिए मेकअप (makeup) का समान (beauty products) होना। आप मेकअप के बिना भी सुंदर दिख सकती है, लेकिन यदि आप सही मात्रा में एकदम सही तरीके से मेकअप का इस्तेमाल करते हैं, तो वो आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देगा। इसी प्रकार हमारा खाना है आप बिना मसालों के खाना तो बना सकते हैं लेकिन यदि आप उसमें सही मात्रा में मसलों का इस्तेमाल करतें है तो आप उसी खाने को अलग टेस्ट से लाजवाब बना सकती हैं। मसालें एक ऐसी खाद्य समग्री है जो हमारे खाने में जादू की तरह घुल जाता है और एक यूनिक छोड़ देता है। ये एक चुटकी भर जादू सारे खाने को उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देता है। यदि आप काफी समय से खाना बनाती बार ये महसूस करती है कि आपके खाने में वो बात नहीं है, जिससे आपका परिवार आपकी तारीफ किए बिना रह ही न पाए तो आपको अपने किचन में कुछ मसालों के ऐड करना चाहिए।

हम इस पोस्ट में कुछ ऐसे मसालों की बात करेंगे जो आपके स्वादिष्ट खाने को आपकी तारीफ़ में बदल सकता है। तो आइए शुरू करते हैं:-

आज हम जीरा और धनिया पाउडर जो ज्यादातर सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, के अलावा कुछ खास मसालों के बारे में बताएंगे तो इस आर्टिकल को बिना स्किप किये पूरा पढ़ें।

गरम मसाला 

यदि आप अपने किचन में इसका इस्तेमाल करते है तो अच्छी बात है। लेकिन जो नहीं करते है उन्हें ये बता दूं कि इस मसाले में सोंफ, जीरा, तेज़ पत्ता, लौंग, धनियां का मिश्रण होता है। ये किसी भी प्रकार के खाने में स्वादिष्ट टेस्ट और बेहतरीन फ्लेवर देता है। क्योंकि गरम मसालें (Garam Masala) में इतने सारे मसालों को एक साथ जो ऐड किया जाता है।

दालचीनी पाउडर रखें

दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल आप खाने में थोड़ी मिठास लाने के लिए कर सकतें है। इसके अलावा आप इसका उपयोग पाई, योगर्ट जैसी मिठाइयों को बनाने में कर सकते हैं। आपके किचन में ये जरूर होनी चाहिए क्योंकि इसकी जरूरत आपको कभी भी पढ़ सकती है।

ऑरेगेनो (oregano) स्वाद अनुसार 

यदि आप अपने किचन में इंडियन खाने (Indian food) से अलग इटालियन खाने (Italian food) का स्वाद भी रखती है तो उसका टेस्ट बढ़ाने के लिए ऑरेगेनो आपकी पूरी मदद करता है ये मसाला जड़ी-बुटियों और मसालों का कॉम्बिनेशन से बनता है। इसका उपयोग आप सैंडविच (sandwich), पिज़्ज़ा (pizza), पास्ता (pasta) के ऊपर डाल सकते हैं।

जायफल पाउडर का यूज़

जायफल पाउडर को जायफल पेड़ (nutmeg tree) के बीजों से पीसकर बनाया जाता है इसका उपयोग आप किसी भी डिश में समृद्ध मीठा टेस्ट ऐड करने के लिए कर सकतें है लेकिन ध्यान रखें इसका इस्तेमाल एकदम सही मात्रा में करे क्योंकि यदि ये थोड़ा भी ज़्यादा हो गया तो आपकी डिश को बर्बाद कर देगा।

खाने में सूखे तेज पत्ते (bug leaf) का इस्तेमाल

खाने में यदि आप सूखे तेज़ पत्ते का इस्तेमाल करती हैं तो ये आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देगा और अगर आपके घर में नॉनवेज खाने (non veg food) के शौकीन है तो उसमें ये बहुत बड़िया फ्लेवर देता है, इसके अलावा आप दाल या लंबे समय तक उबाले हुए भोजन में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे हर खाने में केवल 1-2 पत्तों का ही उपयोग करें इसकी ज़्यादा मात्रा खाने को कड़वा कर देता है।

काली मिर्च (black paper) का उपयोग 

काली मिर्च एक अलग ही टेस्ट देती है ये हॉट और थोड़ा मिट्टी जैसा स्वाद देती है। इस मार्च का स्वाद एकदम तीखा होता है जो कई रंगों में आती है। लेकिन हमारे इंडियन किचन में आमतौर पर काली मिर्च का ही उपयोग किया जाता है। इसको खाने में इसलिए डाला जाता है क्योंकि इसकी मिर्च के स्वाद में चिंगारी जैसा फ्लेवर होता है। 

किचन में करी पाउडर को ऐड करें 

करी पाउडर जैसा कि नाम से ही सुनने में लग रहा है की आप इसका इस्तेमाल स्वादिष्ट करी बनाने के लिए कर सकतें हैं लेकिन आपको बता दूं कि करी के अलावा आप एक्स्ट्रा स्वाद जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल सूखी सब्जियों के लिए भी कर सकतें है।

अंत में यदि आपके किचन में ऊपर बताये गए मसालों में कोई भी एक या दो मसालें नहीं हैं तो आज ही आप इन्हें अपने किचन में जरूर जोड़ लें क्योंकि ये आपके किचन की शान और स्वाद को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।