स्टूडेंट्स के लिए 4 बिज़नेस आइडियाज

Share Us

1884
स्टूडेंट्स के लिए 4 बिज़नेस आइडियाज
31 Dec 2021
7 min read

Blog Post

अगर आपके पास स्किल्स skills हैं तो आप किसी भी उम्र में पैसे कमा सकते हैं, आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि पैसे कमाने के चक्कर में अपना सारा समय काम को ही नहीं देना है। हर स्टूडेंट के पास आज इंटरनेट कनेक्टिविटी internet connectivity है इसीलिए पैसे कमाना आज इतना कठिन नहीं रहा।

एक स्टूडेंट को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए महीने में करीब 5 से 6 हजार रुपए की आवश्यकता होती है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आप ये बात समझते होंगे कि भले ही घर से कितनी भी पॉकेट मनी pocket money मिल जाए लेकिन एक स्टूडेंट student के लिए वह हमेशा कम ही होती है और आप कोई न कोई तरीका खोजते रहते हैं जिसकी मदद से आप और ज्यादा पॉकेट मनी पा सकें। 

इंटरनेट का ज़माना है और अब चीज़ें पहले जितनी मुश्किल नहीं हैं। अगर आपके पास स्किल्स skills हैं तो आप किसी भी उम्र में पैसे कमा सकते हैं, आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि पैसे कमाने के चक्कर में अपना सारा समय काम को ही नहीं देना है। 

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज business ideas लाएं हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे, कम समय में 7 से 10 हज़ार की पॉकेट मनी कमा सकते हैं।

1.कंटेंट राइटिंग Content Writing

एक स्टूडेंट हमेशा कुछ न कुछ सीखता रहता है और ऐसे में एक कंटेंट राइटर content writer बनना उसके लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी और आपको रोज़ कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा। आज ऐसी कई वेबसाइट website हैं जिन्हें आर्टिकल लिखने के लिए अच्छे राइटर चाहिए और आप ऐसी वेबसाइट पर राइटर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको फिक्शन का शौक है तो आप स्क्रीनराइट screenwriter भी बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बेहद क्रिएटिव होने की आवश्यकता है। आप शुरुआत में कुछ अच्छी फिक्शन बुक्स पढ़े ताकि आपको अंदाज़ा हो जाए कि आप कैसे अच्छा लिख सकते हैं।

2.ऑनलाइन सर्वे online survey

हर स्टूडेंट के पास आज इंटरनेट कनेक्टिविटी internet connectivity है और इसीलिए ऑनलाइन सर्वे बेहद आसान बिज़नेस है। इसमें एक कंपनी आपको ऑनलाइन ही एक सर्वे प्रदान करती है और आपको अपने अनुसार इस सर्वे को भरना पड़ता है और बाद में कंपनी उस सर्वे का उपयोग मार्केट रिसर्च market research के तौर पर करती है। इस सर्वे में पूछे जाने सवाल बेहद आसान होते हैं और रोजमर्रा की दिनचर्या से जुड़े होते हैं, जैसे आप कौन सा प्रोडक्ट इस्तेमाल करना पसंद करेंगे, आपको ये प्रोडक्ट क्यों पसंद हैं, आपने इन प्रोडक्ट्स में से किसके बारे में पहले सुना है, आदि।

3.टीचिंग teaching 

अगर आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं। अगर आपकी इसमें रुचि है तो यकीन करें, ये बेहद आसान काम है। आप अपनी स्किल्स को देखते हुए ऑनलाइन ट्यूशन online tution भी दे सकते हैं क्योंकि कोविड पैंडेमिक के बाद ऑनलाइन ट्यूशन का चलन काफी बढ़ गया है।

4.खुद की वेबसाइट बनाएं

अगर आपको किसी और के लिए काम करना नहीं पसंद हैं और आप अपना niche जानते हैं तो खुद की वेबसाइट बनाकर पैसा कमाना आपके लिए बेस्ट रहेगा। खुद की वेबसाइट शुरू करिए और अपने टारगेट कस्टमर target customer तक पहुंचने के लिए अच्छे कंटेंट की मदद लें।

तो अब आपने जान लिया है कि आप घर बैठे कैसे अच्छी खासी पॉकेट मनी कमा सकते हैं लेकिन पार्ट टाइम जॉब part time jobs करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी है।

  • पार्ट टाइम जॉब्स की वजह से कभी भी अपनी एकेडमिक स्टडी को इग्नोर ना करें और कोशिश करें कि आप एक शेड्यूल के हिसाब से काम करें।
  • एक हफ्ते में 21 घंटे से ज्यादा समय पार्ट टाइम जॉब को ना दें, यानी एक दिन में करीब 3 घंटे।
  • पैसे की लालच में सीखना ना भूलें। याद रखें कि ये आपकी सीखने की उम्र है इसीलिए नई-नई स्किल्स सीखें और पार्ट टाइम जॉब की वजह से एकेडमिक स्टडी को बिलकुल भी प्रभावित न होने दें।