बिना इंटरनेट भी अब ऑनलाइन पेमेंट संभव

Share Us

3568
बिना इंटरनेट भी अब ऑनलाइन पेमेंट संभव
10 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 10 February 2023

डिजिटल युग Digital Age में भुगतान आमतौर पर आसान होते हैं, लेकिन कभी-कभी चीजें गलत हो सकती हैं। उदाहरण के लिए यदि इंटरनेट कनेक्शन Internet Connection ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो भुगतान रद्द किया जा सकता है। लेकिन इंटरनेट के काम न करने पर भी भुगतान करने का एक तरीका है।

इंटरनेट Internet के बिना यूपीआई UPI भुगतान करने के लिए आप यूएसएसडी कोड USSD Code का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन Mobile Phone पर यूपीआई एक्टिवेट UPI Activate करना होगा। कि आप किसी कोड का इस्तेमाल करके UPI App जैसे Google Pay, Phone Pay, Paytm या BHIM को लिंक करके किसी को भी भुगतान कर सकते हैं।

भारत में 5जी नेटवर्क 5G Network की शुरुआत हो चुकी है। जबकि 4जी नेटवर्क 4G Network पहले से मौजूद है। लेकिन अगर हम कहें कि बिना 4जी, 5जी नेटवर्क और स्मार्टफोन के भी ऑनलाइन पेमेंट Online Payment किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन के ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें।

भारत में बहुत से लोगों के पास स्मार्टफोन Smartphones नहीं है, इसलिए UPI123Pay बिना इंटरनेट के बिलों और अन्य चीजों का भुगतान करने का एक सहायक तरीका है। यह सेवा भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा शुरू की गई है।

UPI123Pay सेवा का उपयोग करने के लिए आपको अपने फीचर फोन को बैंक खाते Bank Accounts से लिंक करना होगा, और फिर अपने डेबिट कार्ड Debit Card की जानकारी से अपना UPI पिन जनरेट Generate UPI PIN करना होगा। इसके बाद आप अपने फीचर फोन feature phone का इस्तेमाल कर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Last Updated on 27 September 2021

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा से लोगों को पैसे के लेन-देन में बड़ी सुविधा हो रही है। लोग बड़ी आसानी से अपने काम को बिना कैश की उपस्थिति के कर पा रहे हैं। परन्तु इस सुविधा का लाभ केवल हम तभी उठा पाते थे जब हमारे पास इंटरनेट रहता था। यदि हमारे फ़ोन में इंटरनेट नहीं है तो हम ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाते थे। अब यह समस्या भी दूर हो चुकी है। अब यदि हमारे फ़ोन में इंटरनेट नहीं है तब भी हम ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर सकते हैं। इस सुविधा से उन लोगों को पेमेंट करने में आसानी होगी जो स्मार्टफोन नहीं इस्तेमाल करते हैं।