टाटा मोटर्स - लॉन्च कर सकती है 5 लाख की पंच

Share Us

1463
टाटा मोटर्स - लॉन्च कर सकती है 5 लाख की पंच
14 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 14 February 2023

Tata Motors अपनी लोकप्रिय माइक्रो SUV, Tata Punch का एक इलेक्ट्रिक संस्करण जारी करने की योजना बना रही है। कंपनी ने अपनी नई Tiago EV मॉडल को बाजार में उतारा था। Tigor EV, Tiago EV, Nexon EV Prime, और Nexon EV Max सभी इलेक्ट्रिक मॉडल Electric Model हैं, जो वर्तमान में Tata Motors से उपलब्ध हैं। इस नए मॉडल को भारत India में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी बताया जा रहा है।

टाटा मोटर्स ने अभी घोषणा की है, कि उनकी नई टाटा पंच एसयूवी अब घरेलू बाजार में उपलब्ध है। यह कार तेजी से लोकप्रिय हो गई है, ग्राहक इसे बड़ी संख्या में खरीद रहे हैं। यह भी केवल 10 महीनों में बेची गई 1,000 इकाइयों तक पहुंच गया, जो कि एक प्रभावशाली उपलब्धि है।

टाटा पंच इलेक्ट्रिक कंपनी Tata Punch Electric Company के अल्फा प्लेटफॉर्म Alpha Platform पर आधारित होगी और जिसका इस्तेमाल कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज Premium Hatchback Car Ultraz में किया जाता है। कि कंपनी इस एसयूवी में टिगोर और टियागो की तर्ज पर जिपट्रॉन तकनीक Ziptron Technology का इस्तेमाल करेगी। कंपनी इसे दो अलग-अलग बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश कर सकती है, एक मध्यम श्रेणी का और दूसरा उच्च श्रेणी के बैटरी पैक Battery Pack के साथ।

कंपनी की नई इलेक्ट्रिक कार मौजूदा ICE मॉडल जैसी ही दिखेगी और लेकिन इसमें कुछ कॉस्मैटिक Cosmetic बदलाव होंगे। यह कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो Electric Vehicle Portfolio में Nexon EV और Tiago EV के बीच स्थित होगी और पेट्रोल मॉडल पर कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आ सकती है।

कंपनी ने अभी इस इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक और अन्य फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी जारी नहीं की है, इसमें 24 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक होगा। इस कार की ड्राइविंग रेंज Driving Range करीब 250 से 300 किलोमीटर होगी और यह फास्ट चार्ज Fast Charge भी कर सकेगी।

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक Tata Motors Electric वाहनों की कीमतों को किफायती रखने की पूरी कोशिश करती है। हाल ही में लॉन्च की गई टाटा टियागो इलेक्ट्रिक Tata Tiago Electric की कीमत रुपये से है। 8.50 लाख ऐसे में उम्मीद की जा रही है, कि नई पंच इलेक्ट्रिक एसयूवी को 100,000 रुपये की कीमत में लॉन्च किया जाएगा।

Last Updated on 23 September 2021

टाटा मोटर्स की मिनी SUV पंच सुर्ख़ियों में है। कंपनी ने पंच को डीलरशिप पर भी भेजना शुरू कर दिया है। टाटा मोटर्स ने इसके फीचर्स के बारे में बताया है कि इसका फ्रंट लुक काफी हद तक टाटा सफारी और टाटा हैरियर जैसा ही है। इसमें भी Terrain Mode है, जैसा कि हैरियर में दिया गया है। इसकी वजह से यात्रा करने में कोई कठिनाई नहीं होगी और आराम से सफर किया जा सकेगा। इसका इंजन अल्ट्रोज और टियागो की तरह है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 1.2 लीटर पेट्रोल वाला इंजन होगा। जो तस्वीरें अभी तक आयी हैं उसके हिसाब से यह कार बहुत अच्छे केबिन के साथ आएगी। डैशबोर्ड पर कई हाइलाइट्स हैं और एक मोटी क्रोम स्ट्रिप भी है। उम्मीद की जा रही है कि इसकी शुरूआती कीमत 5 लाख रूपये तक होगी। टाटा पंच की जो नयी फोटो सामने आयी है उसमें इसको ऑरेंज-ब्लैक के कॉम्बिनेशन के साथ देखा जा सकता है। मार्केट में टाटा पंच का मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस Maruti Suzuki Ignis और रेनो क्विड Renault Kwid जैसी गाड़ियों से होगा।