स्वच्छ भारत मिशन हुआ लॉन्च

Share Us

1495
स्वच्छ भारत मिशन हुआ लॉन्च
21 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 21 February 2023
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने शुकरवार को स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0 Swachh Bharat Mission-Urban 2.0 की शुरुआत कीइस योजना के तहत देश के पांच सौ शहरों में वेस्ट संबंध को मजबूत करना और पीने के पानी की सुविधा को बेहतर करने का काम किया जाएगा

इस योजना को जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शौचालयों Toilets का निर्माण कर सफाई अभियान Cleanliness Drive चलाकर देश ने स्वच्छ भारत मिशन का पहला चरण पूरा किया। अब हमारा लक्ष्य शहरों को खुला बनाना है, अमृत मिशन Amrit Mission भी इसके साथ काम करेगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं। कि देश ने स्वच्छ भारत मिशन Clean India Mission के माध्यम से जो हासिल किया है, कि प्रत्येक भारतवासी अपने कर्तव्यों के लिए संवेदनशील है। हमारे सफाई कर्मचारी अर्थ में इस अभियान के महानायक हैं, कोरोना काल में भी उन्होंने अपना काम पूरा किया।

पीएम मोदी ने कहा कि सभी शहरों के मेयर, कमिश्नर और अन्य अधिकारी इस काम को मिशन के तौर पर लें, क्योंकि इसका सीधा लाभ जमीनी स्तर पर होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि अब लोग घरों में ही जुड़े हुए और विघटित जन्म Disrupted Birth को अलग रख रहे हैं। दूसरे लोग जागरुक भी कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल Corona Period में भले ही कुछ अफ़सोस हो, लेकिन हर राज्य State, जिला District, शहर City, गांव Village के प्रशासन को फिर से जाग जाना चाहिए।

पीएम मोदी का कहना है, कि सीवेज Sewage और कॉम्पिटिशन Competition बढ़ाव अपने शहरों को पानी से सुरक्षित बनाना और यह सुनिश्चित करना कि हमारी नदियों में कहीं भी कोई आक्रोश नाला न गिरे। महात्मा गांधी Mahatma Gandhi की जयंती के एक दिन पहले हम ये काम कर रहे हैं।

अपने जुड़वाँ पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहेब Baba Saheb बहुत बड़े शहरी विकास को हमेशा दूर रखते थे। श्रेष्ठ जीवन की आकांक्षाओं में लाखों से कई लोग शहरों की ओर आते हैं। हम जानते हैं, कि वे रोजगार तो मिल जाते हैं। लेकिन उनका जीवन स्तर कठिन स्थिति में रहता है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये उन पर एक तरह से डबल मार की तरह होता है। एक तो घर से दूर और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना। इस स्थिति को बदलने पर इसे हमेशा के लिए दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था। स्वच्छ भारत मिशन और अमृत का अगला चरण बाबा साहेब के सपने को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है।

स्वच्छ भारत अभियान-अर्बन 2.0, अमृत 2.0 के तहत देश के अलग-अलग शहरों में साफ पानी Clean Water, वेस्ट फंस West Traps, जाम मुक्त शहर Jam Free City सहित अन्य उद्यमों में निवेश किया जाएगा। करीब 500 शहरों, 4000 अधिकारियों में इस तरह की सुविधा को आगे सींक जाएगा और तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

Last Updated on 01 October 2021

देश में स्वच्छता के मिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। लोग स्वच्छता से जुड़े प्रत्येक अभियान में बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं। समय-समय पर स्वच्छता से संबंधित नए-नए अभियान चलाकर भारत देश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने का प्रयास करते हैं। इसी तर्ज पर सरकार द्वारा देश में अब एक मिशन लॉन्च Mission Launch किया गया है, जिसका नाम मिशन अर्बन 2.O रखा गया है। इसका योजना का मुख्य उद्देश्य है वेस्ट मैनेजमेंट को मजबूत बनाना और पूरे देश को कचरा मुक्त करना। इससे पहले शौचालयों के निर्माण पर भारत में जोर दिया गया था, जो काफी हद तक सफल भी रहा है। देश प्रकृति और पर्यावरण की स्वच्छता को लेकर अब चिंतित है, क्योंकि प्रदुषण Pollution ने मनुष्य के जीवन को बहुत बदल दिया है।