facebook-pixel

भारत के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की रीढ़ 10 सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज

Share Us

1026
भारत के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की रीढ़ 10 सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज
27 Apr 2022
8 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

अच्छे मेडिकल कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करके आप केवल अपना भविष्य बेहतर ही नहीं बनाते बल्कि आप दूसरों की सेवा करके उनकी जान बचाकर उनकी मदद भी करते हैं। आज भारत चिकित्सा के क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है। कोरोना के दौर में भारत के मेडिकल कॉलेजों के कार्य को पूरे विश्‍व ने देखा और इनकी सराहना भी की। इन मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा वार्षिक आधार पर रैंक किया जाता है। नवीनतम रैंकिंग की बात करें तो भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली (एम्स दिल्ली) नंबर वन है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि देश के वो टॉप 10 मेडिकल कॉलेज कौन से हैं जहाँ पढ़ना हर किसी का सपना होता है।

Podcast

Continue Reading..

मेडिकल के क्षेत्र में भारत लगातार प्रगति कर रहा है। कोरोना महामारी के समय में भारत के मेडिकल कॉलेजों ने अभूतपूर्व कार्य किया जिसकी पूरे विश्‍व ने तारीफ भी की। इन मेडिकल कॉलेजों को हर साल राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) NIRF Ranking द्वारा विभिन्न मानकों पर जांच के बाद रैंकिंग दी जाती है। अभी ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली (AIIMS Delhi) पहले स्थान पर है। AIIMS (एम्स दिल्ली) यह संस्था पिछले कई सालों से नंबर वन पद पर है। यहाँ तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization ने भी भारत के स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सा पद्धति का लोहा माना है। एक समय था, जब स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत विकसित देशों की तुलना में कहीं नहीं ठहरता था, लेकिन आज पूरे विश्व की नजरें भारत की दवाइयों और वैक्सीन्स पर हैं। कोरोना महामारी में जहाँ दुनिया के बड़े से बड़े देश के हेल्थ सिस्टम ने हार मान ली थी और कोरोना ने उनके हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को झकझोर कर रख दिया था। वहीं भारत ने इस वैश्विक महामारी को हराने का संकल्प लिया और ऐसा करके पूरे विश्व के सामने एक मिसाल पेश की। ये मुमकिन हुआ है भारत के मेडिकल कॉलेजों medical colleges, स्वास्थ्य मंत्रालय और देश के उन डॉक्टरों और नर्स की वजह से जो हर वक्त हमें कोरोना से सुरक्षित बचाने में लगे रहे और जिन्होंने अपनी जान की परवाह नहीं की। भारत के इन सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की शैक्षिक सुविधाओं का ही नतीजा है कि भारत में प्रशिक्षित डाक्टरों एवं नर्सो की दुनियाभर में मांग है। यहाँ तक कि विश्व के कई देशों ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा व कई पश्चिम एशियाई देशों में स्वास्थ्य व्यवस्था की रीढ़ भारतीय ही हैं। यानि कह सकते हैं कि भारत के इन मेडिकल कॉलेजों ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है और इन भारत के शीर्ष मेडिकल कॉलेज से MBBS कोर्स करना हर मेडिकल स्टूडेंट का सपना होता है इसलिए मेडिकल में जाने वाले या सामान्य मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG की तैयारी करने वाले प्रत्येक मेडिकल के छात्र को भारत के भारत के इन सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज Top Medical College In India के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख के द्वारा हम भारत के सर्वश्रेष्ठ टॉप 10 मेडिकल कॉलेज के बारे में जानते हैं। 

एम्स दिल्ली, All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), Delhi

एम्स भारत में सम्मानित और शीर्ष रैंक वाले मेडिकल कॉलेजों में से एक है और एम्स दिल्ली, कई वर्षों से भारत का शीर्ष मेडिकल कॉलेज रहा है। यह देश का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रिसर्च पब्लिक यूनिवर्सिटी है। एम्स की स्थापना 1956 में हुई थी। यह नर्सिंग और अन्य संबंधित क्षेत्रों के पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम संचालित करता है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्तता से संचालित होती है। उत्कृष्ट पुस्तकालय सुविधाएं, शीर्ष श्रेणी के शोध प्रदर्शन और उदार नैदानिक रूप से उन्मुख शिक्षण ने एम्स दिल्ली को सभी चिकित्सा उम्मीदवारों के लिए नंबर एक और बेहतरीन विकल्प बना दिया है। इस Institute में एडमिशन लेना हर मेडिकल स्टूडेंट का सपना होता है और इसमें एडमिशन लेने के कठिन परिश्रम करने की जरुरत होती है। एम्स में प्रवेश पाने के लिए केंद्रीय रूप से आयोजित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

एम्स दिल्ली की मुख्य विशेषताएं-

  • व्यापक पुस्तकालय सुविधा library facility

  • व्यापक अनुसंधान सुविधाएं 

  • सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा Best infrastructure

  • कई छात्रावास उपलब्ध, स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों के लिए

  • चिकित्सा विज्ञान की लगभग हर शाखा है

  • विश्व स्तर पर ज्ञात संकाय सदस्य

  • छात्रावास से महाविद्यालय तथा चयनित क्षेत्रों से भी विद्यार्थियों के लिए परिवहन सुविधा Transport facility available for students 

  • पूर्व छात्रों की बातचीत को बढ़ावा देने के लिए व्यापक पूर्व छात्र पोर्टल "एम्सोनियंस" AIIMSONIANS है

पाठ्यक्रम Courses offered :-

  • अंडरग्रेजुएट Undergraduate-

एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ साइंस) MBBS (Bachelor of Medicine & Bachelor of Science)

बीएससी (माननीय) मानव जीवविज्ञान BSc (Hon) Human Biology

बीएससी (नर्सिंग, नेत्र, ऑडियोमेट्री, तकनीक और रेडियोग्राफी) BSc (Nursing, Ophthalmic, Audiometry,Techniques and Radiography)

  • स्नातकोत्तर Postgraduate-

एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन), एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी), एमडीएस (मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी) MD (Doctor of Medicine), MS (Master of Surgery), MDS (Master of Dental Surgery)

M.Ch (Master of Chirurgie)

Master's in Science

डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) Doctor of Philosophy (PhD)

जैव प्रौद्योगिकी में परास्नातक Master's in Biotechnology

पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ Postgraduate Institute of Medical Education and Research (PGIMER) 

इस संस्थान की स्थापना सन 1960 में स्नातकोत्तर केंद्र के रूप में की गई थी। स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (PGIMER) चंडीगढ़ में स्थित एक चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान है। इसमें छात्रों के लिए शैक्षिक सुविधाएं, चिकित्सा अनुसंधान और प्रशिक्षण सुविधाएं हैं, जिनमें सभी विशिष्टताओं, सुपर स्पेशियलिटी और उप-विशिष्टताएं शामिल हैं। यह एक ‘राष्ट्रीय महत्व का संस्थान’ है। इसका लक्ष्‍य यहां चिकित्सा के सभी विषयों में विशेषज्ञ तैयार करना है। यह भारत में पूरे पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के रोगियों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएँ देता है। यह Clinical सेवाओं के अलावा, पीजीआई पोस्ट-ग्रेजुएट, पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री, डिप्लोमा और फेलोशिप सहित चिकित्सा के लगभग सभी विषयों में प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। संस्थान में ऐसे 50 से अधिक Course उपलब्ध हैं। 

Academic अकेडमिक-

  • पीएचडी कई विषयों में उपलब्ध है

  • एमडी 3 साल की क्लिनिकल डॉक्टरेट की डिग्री है 

  • डीएम मेडिकल स्पेशियलिटी स्ट्रीम में 3 साल की सुपर-स्पेशियलिटी पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री है

पॉपुलर Programmes प्रोग्राम्स -

MPH, B.Sc, M.Sc, PG Diploma,M.Ch, Ms, PHD आदि। 

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर Christian Medical College Vellore (बेंगलुरु)

इस संस्थान की स्थापना 1900 में एक अमेरिकी मिशनरी, डॉ. इडा एस. स्कडर Dr. Ida S. scudder द्वारा की गई थी। वेल्लोर व्यापक रूप से सीएमसी CMC के रूप में जाना जाता है और यह क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज में शुमार है। सीएमसी वेल्लोर एक निजी, ईसाई समुदाय द्वारा संचालित मेडिकल स्कूल, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान है। क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज भारत के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में शिक्षा का एक प्रतीक बन गया है।

इसकी मुख्य विशेषताएं-

  • बेस्ट फैकल्टी Best faculty

  • नर्सिंग कॉलेज शुरू करने वाला पहला संस्थान

  • व्यापक प्रशिक्षण और शिक्षा के लिए उपलब्ध अनुसंधान सुविधाएं

  • एक शीर्ष रैंकिंग 

  • उच्च श्रेणी का बुनियादी ढांचा High class infrastructure

  • चेन्नई में डॉ एमजीआर विश्वविद्यालय से संबद्ध

पाठ्यक्रम Courses offered:-

  • अंडरग्रेजुएट Undergraduate-

एमबीबीएस - बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी MBBS - Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery

बीएससी - नर्सिंग B.Sc. - Nursing

संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान में डिग्री Degree in Allied Health Sciences

  • स्नातकोत्तर Postgraduate-

एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) MD (Doctor of Medicine)

एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) MS (Master of Surgery)

  • सुपर स्पेशलिटी Super Specialty-

M.Ch (Master of Chirurgie)

डीएम (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) DM (Doctor of Medicine)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस, (NIMHANS) बैंगलोर 

बेंगलुरु में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस (राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान NIMHANS ) को एशिया के टॉप मानसिक संस्थानों में गिना जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1847 में की गई थी। यह राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में एक बहु-विषयक संस्थान है। इसमें पढ़कर आप अपने फ्यूचर को बेहतर बना सकते है। 

Academic अकेडमिक-

डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी Doctor of Philosophy

सुपर स्पेशलिटी मेडिसिन कोर्स Super Specialty Medicine Courses

स्नातकोत्तर डिग्री / फैलोशिप Post-graduate Degree/Fellowship

पोस्टडॉक्टोरल अधिछात्रवृत्ति Post-doctoral Fellowship

UG Diploma, B.Sc, M.Sc, PG Diploma, DM, M.Ch, आदि प्रोग्राम्स हैं। 

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences

संजय गांधी postgraduate आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित राज्य विधानमंडल अधिनियम के तहत एक चिकित्सा संस्थान है। यह भारत के शीर्ष चिकित्सा संस्थानों में से एक है। इस इंस्टिट्यूट की स्थापना 1983 में हुई थी। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में यह सबसे प्रतिष्ठित संस्थान, 550 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस संस्थान को कई वर्षों से लगातार देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में स्थान दिया गया है। 

यह संस्थान में निम्नलिखित क्षेत्रों में उपलब्ध हैं-

  • आपातकालीन मेडिसिन Emergency Medicine

  • सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और लीवर ट्रांसप्लांटेशन यूनिट Surgical Gastroenterology & Liver Transplantation unit

  • कार्डियो-वैस्कुलर और थोरैसिक सर्जरी Cardiovascular & thoracic surgery

  • एंडोक्राइन और ब्रेस्ट सर्जरी Endocrine & Breast Surgery

  • बाल चिकित्सा सर्जिकल सुपर-स्पेशलिटीज Pediatric surgical super-specialties

  • प्लास्टिक सर्जरी और जलन Plastic Surgery & Burns

Popular Programmes पॉपुलर प्रोग्राम्स-

MBBS, B.Sc, M.Sc, PG Diploma, DM, M.Ch, DM, BASLP, MD आदि 

अमृता विश्वविद्यालय कोयम्बटूर Amrita Institute of Medical Sciences & Research 

अमृता विश्व विद्यापीठम् या अमृता विश्वविद्यालय एक शैक्षणिक और अनुसंधान समूह है। Amrita Institute of Medical Sciences & Research अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की स्थापना अमृता विश्व विद्यापीठम के एक अभिन्न अंग के रूप में की गई थी। अमृता विश्वविद्यालय स्वास्थ्य विज्ञान परिसर का हिस्सा है। यह केरल के अमृता के कोच्चि परिसर में स्थित है। यह भारत के सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थानों में से एक है जिसे नैक (नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिएशन काउंसिल) National Assessment and Accreditation Council द्वारा ‘ए’ ग्रेड से सम्मानित किया गया है। इसके छः परिसर हैं जो भारत के तीन राज्यों (तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक) में हैं। इसका मुख्यालय कोयम्बटूर में है। यह संस्थान प्रीवेंटिव मेडिसिन, मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च के अपने प्रोग्राम की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। 

Programmes प्रोग्राम्स - M.Ch-Duration - (3 year), DM-Duration -3 year) 

अन्य Courses कोर्सेज-

M. B. B. S. (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) 

P. G. Diploma in Radiotherapy (D. M. R. T.)

P. G. Diploma in Medical Radio Diagnosis (D. M. R. O.)

P. G. Diploma in Otorhinolaryngology (D. L. O.)

P. G. Diploma in Obstetrics & Gynaecology (D. G. O.)

P. G. Diploma in Child Health (D. C. H.)

P. G. Diploma in Dermatology Venereology & Leprosy (D. D. V. L.)

Banaras Hindu University बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसे बीएचयू (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) भी कहा जाता है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1916 में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय Pandit Madan Mohan Malviya ने की थी। यह संस्थान वाराणसीं उत्तर प्रदेश Varanasi Uttar Pradesh में स्थित है। इस इंस्टिट्यूट में बेहतरीन डॉक्टर द्वारा स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाती है जिससे आगे जाकर वो एक कामयाब डॉक्टर बन सके। यहाँ के एजुकेशन से प्रभावित होकर हर मेडिकल छात्र यहाँ दाखिला लेना चाहता है। 

Banaras Hindu University 6 इंस्टिट्यूट में विभाजित है-

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) वाराणसी

  • विज्ञान संस्थान, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

  • कृषि विज्ञान संस्थान

  • चिकित्सा विज्ञान संस्थान Institute

  • पर्यावरण और सतत विकास संस्थान

  • प्रबंधन अध्ययन संस्थान

Programmes प्रोग्राम्स -MBBS, UG Diploma, MDS, DM, M.Ch,M.Lib.I.Sc आदि। 

जिपमेर JIPMER, पुडुचेरी Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education & Research

जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) भारत का एक प्रमुख चिकित्सा महाविद्यालय है। यह पुद्दुचेरी में स्थित है। इस संस्थान का वित्तपोषण भारत के केन्द्रीय सरकार द्वारा किया जाता है। यह भारत के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में से एक है। इस संस्थान की स्थापना 1 January 1823 में हुई थी। समाज में सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने में जिपमेर की सफलता इसे भविष्य की विशेष देखभाल प्रदान करने का एक मॉडल बनाती है। यही वजह है कि इसमें पढने वाले स्टूडेंट्स अपना बेहतर फ्यूचर बनाते हैं। यह कॉलेज छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में कई शोध प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है।

इसकी मुख्य विशेषताएं-

  • 192.2 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ 

  • संसद अधिनियम के माध्यम से वर्ष 2008 में घोषित राष्ट्रीय महत्व का संस्थान

  • एक विशाल कामकाजी अस्पताल के साथ

  • विभिन्न चिकित्सा विषयों के लिए सुपर स्पेशियलिटी प्रशिक्षण प्रदान किया गया

  • प्रशिक्षण देने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम प्रोफेसर और विशेषज्ञ

  • छात्रों को सीखने के लिए प्रदान किया गया उच्च गुणवत्ता वाला वातावरण

कोर्सेज पाठ्यक्रम -

Undergraduate अंडरग्रेजुएट -

MBBS Bachelor of Medicine & Bachelor of Science एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ साइंस)

B.Sc Nursing बीएससी नर्सिंग

B.Sc (Allied Medical Sciences) बीएससी (संबद्ध चिकित्सा विज्ञान)

Postgraduate पोस्टग्रेजुएट-

  • MD (Doctor of Medicine) एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन)

  • MS (Master of Surgery) एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी)

  • M.Sc (Allied Medical Sciences) एमएससी (संबद्ध चिकित्सा विज्ञान)

  • B.Sc Nursing बीएससी नर्सिंग

  • Master of Public Health सार्वजनिक स्वास्थ्य के मास्टर

  • M.Ch (Master of Chirurgie) M.Ch (चिरुर्गी के मास्टर)

  • Ph.D (Doctor of Philosophy) पीएच.डी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी)

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल Kasturba Medical College (KMC), Manipal

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल और कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर को संयुक्‍त रूप से केएमसी के रूप में जाना जाता है। मणिपाल में कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज निजी क्षेत्र में स्व-वित्तपोषित होने वाला पहला मेडिकल कॉलेज है। ये वर्ष 1953 में स्थापित तटीय कर्नाटक में दो निजी मेडिकल कॉलेज हैं। पूर्व में ये कॉलेज एक इकाई के रूप में स्थापित किए गए थे और बाद में शिक्षण अस्पतालों के साथ कॉलेज बन गए। इसे राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है। इस कॉलेज की गुणवत्ता यह है कि यह शिक्षा और करियर के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण कॉलेज है। 

KMC की मुख्य विशेषताएं-

  • 1.5 लाख वर्ग फुट में फैली लाइब्रेरी

  • बेस्ट फैकल्टी

  • सभी प्रमुख चिकित्सा परिषदों द्वारा मान्यता प्राप्त

  • कई अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा संस्थानों के साथ सहयोग

  • तीन परिसरों में फैली व्यापक छात्रावास सुविधाएं

  • सभी सुविधाओं से लैस अस्पताल

  • लगातार भारत के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में स्थान दिया गया

  • कई अलग-अलग पाठ्यक्रम उपलब्ध

पाठ्यक्रम Courses-

  • Undergraduate अंडरग्रेजुएट -

MBBS - Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery एमबीबीएस - बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी

  • Postgraduate पोस्टग्रेजुएट-

MD (Doctor of Medicine) एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन)

MSc Clinical Embryology एमएससी नैदानिक ​​भ्रूणविज्ञान

MSc Yoga Therapy एमएससी योग थेरेपी

MSc (Master of Science) एमएससी (मास्टर ऑफ साइंस)

MS (Master of Surgery) एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी)

  • Super specialty सुपर स्पेशियलिटी-

MPhil (Master of Philosophy) एमफिल (मास्टर ऑफ फिलॉसफी)

PhD Doctoral Degree पीएचडी डॉक्टरेट डिग्री

M.Ch (Master of Chirurgie) M.Ch 

Advanced Training Program in Clinical Genetics नैदानिक ​​आनुवंशिकी में उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • Certificate Diploma सर्टिफिकेट डिप्लोमा-

PG Medical Diploma पीजी मेडिकल डिप्लोमा

PG Certificate Course in Panchakarma पंचकर्म में पीजी सर्टिफिकेट कोर्स

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ King George's Medical University, Lucknow

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थित एक मेडिकल यूनिवर्सिटी है। इस मेडिकल कॉलेज को 16 सितंबर 2002 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक विश्वविद्यालय में अपग्रेड किया गया था। इसकी स्‍थापना 1911 में हुई थी। KGMU हमारे देश के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेजों में से एक है। केजीएमयू चिकित्सा और विशेषज्ञता में कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रत्येक वर्ष अखिल भारतीय छात्रों को 1 वर्ष के इंटर्नशिप पाठ्यक्रम के साथ आवंटित किया जाता है। इस प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में पेशेवर उत्कृष्टता ने इस देश को कई विशेषज्ञ चिकित्सा पेशेवर प्रदान किए हैं।

इसकी मुख्य विशेषताएं-

  • अच्छी तरह से प्रबंधित और अनुरक्षित छात्रावास सुविधाएं

  • विशाल परिसर

  • हर सुविधा; दवा की दुकानों से लेकर कैंपस में मौजूद कैफेटेरिया और जूस की दुकानों तक का अधिकार

  • विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और पिकनिक का आयोजन

  • विभिन्न छात्र संघ मौजूद

  • व्यापक छात्र पोर्टल

  • आभासी कक्षा उपलब्ध

  • सुसज्जित पुस्तकालय उपलब्ध

  • छात्रों के लिए अनुसंधान सुविधा

पाठ्यक्रम Courses

  • Undergraduate अंडरग्रेजुएट -

MBBS - Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery एमबीबीएस - बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी

BDS - Bachelor of Dental Surgery बीडीएस - बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी

  • Postgraduate पोस्टग्रेजुएट-

MD (Doctor of Medicine) एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन)

MS (Master of Surgery) एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी)

MDS (Master of Dental Surgery) एमडीएस (मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी)

  • Postgraduate Super Specialty पोस्टग्रेजुएट सुपर स्पेशलिटी-

DM (Doctor of Medicine) डीएम (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन)

M.Ch (Master of Chirurgie) M.Ch (चिरुर्गी मास्टर) 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

विश्व स्वास्थ्य दिवस - स्वस्थ समाज, समृद्ध राष्ट्र