अब नहीं होगा कोई दर्द आ गया है 3D इंजेक्शन

Share Us

1111
अब नहीं होगा कोई दर्द आ गया है 3D इंजेक्शन
14 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 14 February 2023

वैज्ञानिकों Scientists ने एक ऐसा टीका विकसित किया है। जो छोटे 3डी-मुद्रित माइक्रोनीडल्स 3D-Printed Microneedles का उपयोग करता है। इस वैक्सीन को दर्द भरी सुई के अच्छे विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। इस वैक्सीन पर कैलिफोर्निया California की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी Stanford University में रिसर्च की गई है। चूहों में इंजेक्शन के टीके की तुलना में इंजेक्शन ने 10 गुना अधिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और 50 गुना अधिक टी-सेल T-cell और एंटीजन-विशिष्ट एंटीबॉडी Antigen-Specific Antibodies प्रतिक्रियाएं प्राप्त कीं।

इस टीके की खास बात यह है, कि जरूरत पड़ने पर आप इसे खुद लगा सकते हैं। और यह सुई लगने से कम दर्दनाक Painful होगा। आपको टीका Vaccine देने के लिए किसी नर्स Nurse या डॉक्टर Doctor की प्रतीक्षा करने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह पारंपरिक टीके की तुलना में छोटा और अधिक आसानी से दिया जाने वाला टीका है। ट्रिपैनो फोबिया सुइयों Trypanophobia Needles का डर है, और यह टीका उन लोगों के लिए विशेष रूप से प्रभावी होने के लिए डिज़ाइन Design किया गया है।

शोधकर्ता अभी भी इस पैच पर क्लिनिकल परीक्षण Clinical Trials कर रहे हैं, लेकिन एक बार जब वे समाप्त हो जाते हैं, तो यह मनुष्यों पर उपयोग के लिए उपलब्ध हो सकता है। पैच की मार्केटिंग क्षमता विकसित Develop Marketing Skills करने के लिए मनुष्यों पर क्लिनिकल परीक्षण महत्वपूर्ण हैं।

पॉलीमर माइक्रोनीडल वैक्सीन पैच Polymer Microneedle Vaccine Patch को CLIP 3D प्रिंटर का उपयोग करके प्रिंट किया जाता है। टीकों को तरल पदार्थ से लेपित किया जाएगा और जब त्वचा पर पैच लगाए जाते हैं। तो तरल पदार्थ Liquid substance घुल जाएगा और टीके मांसपेशियों Muscles तक पहुंच सकेंगे।

Last Updated on 28 September 2021

इंजेक्शन से हर किसी को डर लगता है पर अब लोगों को इंजेक्शन से डरने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने 3D इंजेक्शन तैयार किया है। यह बिना सुई वाला होगा। वैज्ञानिकों ने छोटा 3D पैच प्रिंटेड माइक्रोनेडल वैक्सीन बनाई है। त्वचा की परत में पहुँचने के बाद वैक्सीन का फ्लूड डिजोल्व Fluid Dissolve हो जाएगा और दवाई मांसपेशियों तक पहुँच जायेगी। अभी चूहों पर इस इंजेक्शन का ट्रायल किया गया है और इंसानों पर ट्रायल के बाद ही यह मार्केट में आयेगा। इसमें दर्द और सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इस इंजेक्शन का इम्यून रेस्पॉन्स Immune Response सुई वाले इंजेक्शन की तुलना में 10 गुना ज्यादा अच्छा रहा। इस इंजेक्शन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसको लगाने के लिए अब किसी नर्स या डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि जरुरत पड़ने पर आप इसको खुद भी लगा सकते हैं। इसको लगाने में बिलकुल भी दर्द का एहसास नहीं होगा। जिन लोगों को सुई के नाम से ही डर लगता है उनके लिए ये अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।