जानें क्या है गति शक्ति योजना

Share Us

2649
जानें क्या है गति शक्ति योजना
17 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 17 February 2023
आजकल विकसित देश अपने महत्वपूर्ण शहरों को जल्द से जल्द रेल से जोड़ना चाहते हैं। क्योंकि ऐसा करने से देश के विभिन्न हिस्सों के बीच अधिक कुशल परिवहन Efficient Transport और बेहतर आर्थिक संबंध Economic Relations बनते हैं। पिछली कुछ शताब्दियों में परिवहन तेज और अधिक कुशल हो गया है।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा घोषित गति शक्ति योजना Speed Power Plan का उद्देश्य भारतीय रेलवे Indian Railways की औसत गति में सुधार करना है, जो कुछ वर्षों में बहुत अधिक नहीं बढ़ा है। इस योजना में पहले से मौजूद रेलवे के बुनियादी ढांचे Basic Infrastructure में सुधार के साथ-साथ नए बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल होगा। इससे अर्थव्यवस्था को गति देने और भारत में कई लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

भारत में परिवहन को और अधिक कुशल Welfare बनाने के लिए बहुत काम किया जाना है। इसलिए सरकार ने एकीकृत परिवहन विकास योजना Integrated Transport Development Plan नाम से एक योजना बनाई है। यह योजना विभिन्न सरकारी एजेंसियों Government Agencies को अधिक प्रभावी ढंग से एक साथ काम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इससे भारत India में परिवहन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी और इससे समग्र रूप से अर्थव्यवस्था Economy को भी लाभ होगा।

भारतीय रेलवे ने कठिन या पहाड़ी क्षेत्रों में रेल लाइनों के निर्माण में मदद के लिए एक विशेष निदेशालय की स्थापना की है। यह निदेशालय Directorate एक विशेष मानचित्र पर आधारित है, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन Indian Space Research Organization की सहायता से विकसित किया गया था। यह मानचित्र योजनाकारों Map Planners को कठिन या पहाड़ी क्षेत्रों Hilly Areas में सुरंगों Tunnels और अन्य निर्माण परियोजनाओं Construction Projects के संरेखण को स्थापित करने में मदद करता है। इससे विकासशील देशों में परिवहन अवसंरचना Transport Infrastructure का निर्माण बहुत आसान हो गया है।

गति शक्ति योजना एक सरकारी कार्यक्रम है। जो देश के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इस परियोजना में कई अलग-अलग विभाग शामिल हैं, और इसे पूरा करने के लिए बहुत समन्वय की आवश्यकता होगी। भारतीय रेलवे की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनका इतिहास लंबा है, और वे देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने में मदद करते हैं।

Last Updated on 13 October 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गति शक्ति मास्टर प्लान को लॉन्च करेंगे। इस योजना का मकसद है कि विकास परियोजनाओं पर होने वाले कार्य सुचारू रूप से चल सकें। गति शक्ति योजना के तहत रेल और सड़क समेत 16 मंत्रालय डिजिटल प्लेटफार्म पर एकत्रित होकर काम करेंगे। इस योजना का लक्ष्य यह है कि सभी परियोजनाओं में हो रहे कामों को सही ढंग से करवाया जाए और काम में किसी तरह की गड़बड़ ना हो। गति शक्ति योजना की मदद से सभी मंत्रालयों के बीच में समन्वय भी बढ़ेगा। इस योजना में बुनियादी विकास का पूर्ण काम कॉमन ट्रेंडिंग की मदद से किया जाएगा।