facebook-pixel
News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

मैथ टीचर ने बनाई सोलर कार, यूजर ने एलन मस्क और आनंद महिंद्रा से कही ये बात 

Share Us

428
मैथ टीचर ने बनाई सोलर कार, यूजर ने एलन मस्क और आनंद महिंद्रा से कही ये बात 
23 Jun 2022
8 min read

Podcast

News Synopsis

भारत India को कई बार लोग मजाकिया लहजे में जुगाड़ टेक्नॉलॉजी वाला देश country with jugaad technology भी कहते हैं। ये ऐसे ही नहीं कहा जाता बल्कि यहां के लोगों ने अपनी जुगाड़ टेक्नॉलॉजी से ऐसे कई बड़े कारनामे या अविष्कार भी किए हैं जो अपने आप में बहुत अनोखे रहे हैं। इस जुगाड़ के जरिए महंगे और खर्चीले काम को कई बार बहुत कम कीमत में ही लोग कर लेते हैं। ऐसा ही एक अविष्कार कश्मीर के एक शिक्षक teacher from Kashmir ने किया है।

श्रीनगर में मैथ के टीचर Maths teacher in Srinagar बिलाल अहमद Bilal Ahmed ने एक सोलर कार Solar Car बनाई है। बिलाल इस सोलर कार पर 11 सालों से वर्क कर रहे थे। अब उनकी मेहनत का फल दिखने लगा है और उनकी बनाई कार का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल Viral on social media हो रहा है। बिलाल ने एक वेबसाइट को बताया कि उन्हें नए अविष्कार का हमेशा से शौक रहा है। इसी को देखते हुए इन्होने यह कार बनाई है। इस वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स Social media users एलन मस्क और आनंद महिंद्रा Elon Musk and Anand Mahindra को टैग कर उनकी कार को मान्यता देने की बात कह रहे हैं।

बिलाल की बनाई सोलर कार का वीडियो देखने के बाद लोग उनकी तारीफों के पुल बाँध रहे हैं। आपको बता दें कि इस कार के डोर-डिग्गी में सोलर पैनल Solar panels in Door-Diggy लगाया गया है और इन्हें इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे कि धूप की दिशा के हिसाब से इसे ऊपर-नीचे, थोड़ा आगे-पीछे किया जा सके। इससे सोलर पैनल लगातार पॉवर बनाता रहेगा। बिलाल  ने सोलर कार वाले इनोवेशन को पेटेंट करा लिया है। बिलाल को अब सस्ती लीथियम बैटरी Lithium Battery की तलाश, जो कार की ड्राइविंग रेंज को बढ़ाने का कार्य कर सके। 

TWN In-Focus