facebook-pixel

खाने के बाद करें इस तरह की एक्सरसाइज, कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा!

Share Us

85
खाने के बाद करें इस तरह की एक्सरसाइज, कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा!
19 Sep 2022
min read

Podcast

News Synopsis

आज के दौर में अधिकतर लोगों में मधुमेह यानी डायबटीज Diabetes की समस्या आम होती चली जा रही है। इसका मुख्य कारण जीवनशैली में बदलाव Lifestyle Changes, तनाव Stress, मोटापा Obesity, व्यायाम की कमी और आनुवंशिक  Lack of Exercise and Genetics हो सकती है। इस बीमारी के निदान के लिए ब्लड शुगर लेवल Blood Sugar Levels को नियंत्रण में रखने के लिए खान-पान, व्यायाम, तनाव प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। लगातार उच्च रक्त शर्करा के स्तर से हृदय रोग, दिल का दौरा, गुर्दे की बीमारी, स्ट्रोक या दृष्टि हानि हो सकती है। एक नए शोध से पता चला है कि अगर मधुमेह का मरीज खाना खाने के बाद कुछ मिनट तक टहलता है तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ सकता है।

स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल Sports Medicine Journal में प्रकाशित एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने सात अलग-अलग अध्ययनों का विश्लेषण किया। इस विश्लेषण में शामिल है कि लंबे समय तक बैठने के बजाय हल्की शारीरिक गतिविधि Physical Activity, जैसे खड़े होना और चलना, इंसुलिन, रक्त शर्करा के स्तर और हृदय स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है। लंच या डिनर के बाद बैठने या लेटने के बजाय दो से पांच मिनट तक टहलने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार हो सकता है।

इसके अलावा, यदि आप भोजन के बाद कुछ समय तक खड़े रहते हैं, तो रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में आ सकता है, शोधकर्ताओं ने शोध के निष्कर्षों के आधार पर सुझाव दिया। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के मुताबिक दिन भर शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करना जरूरी है।

इसके साथ ही वजन को नियंत्रण में रखना और नियमित रूप से व्यायाम करना भी जरूरी है। इसके अलावा लगातार स्तर की जांच करना, दिन में एक निश्चित समय के बाद कुछ खाना, भूखा नहीं, पानी पीना जरूरी माना गया है।

TWN In-Focus