डिप्रेशन को आ जाएगा डिप्रेशन

Share Us

1860
डिप्रेशन को आ जाएगा डिप्रेशन
21 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 21 February 2023
अक्सर जब कोई दुखी या परेशान होता है। तो हम उसे इग्नोर कर देते हैं। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। उदासी और अवसाद दो अलग-अलग भावनाएँ हैं। अवसाद एक अधिक गंभीर स्थिति है, जिसमें केवल उदासी के अलावा विभिन्न लक्षण शामिल हो सकते हैं। उदासी और अवसाद के बीच के अंतर को जानने के लिए आपको इसके लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

मेजर डिप्रेशन Major Depression एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपका जीवन के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण Negative Outlook होता है। कुछ सामान्य लक्षणों में निराशाजनक Gloomy और असहाय महसूस करना, आत्म-मूल्य Self Worth में कम महसूस करना और कुछ भी गलत न करने पर भी दोषी Guilty महसूस करना शामिल है।

डिप्रेशन आपको उन चीजों में रुचि खो सकता है, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हुआ करती थीं। इसमें खेल Play या सामाजिक गतिविधियों Social Activities जैसी चीज़ें शामिल हो सकती हैं। इसमें उन चीजों से पीछे हटना भी शामिल हो सकता है, जिनका आप आनंद लेते थे।

आप अपनी पसंद की गतिविधियों का आनंद क्यों नहीं ले पा रहे हैं। इसका एक कारण यह है, कि आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं। अवसाद अक्सर ऊर्जा की कमी और अत्यधिक थकान Tiredness की भावना पैदा कर सकता है, जिससे गतिविधियों का आनंद Pleasure लेना मुश्किल हो सकता है। इससे अत्यधिक नींद Sleep भी आ सकती है। ये दोनों बातें संबंधित हैं। इसलिए कई बार अच्छी नींद लेना भी मुश्किल हो जाता है।

चिंता होने पर ज्यादातर लोगों को खतरे, घबराहट Nervousness या डर Fear का अहसास होता है। इन लक्षणों में तेजी से हृदय गति Heart Rate महसूस करना, पसीना आना, कांपना या मांसपेशियों Muscles में मरोड़ महसूस होना शामिल है। चिंता से ग्रस्त लोगों को आमतौर पर ध्यान केंद्रित Concentrate करने या किसी और चीज के बारे में स्पष्ट रूप से सोचने में बहुत परेशानी होती है।

डिप्रेशन सभी लिंग के लोगों को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है। पुरुषों में चिड़चिड़ापन Irritability, जोखिम भरा व्यवहार Risky Behavior, मादक द्रव्यों का सेवन या गलत दिशा में क्रोध Anger जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। पुरुषों में भी महिलाओं की तुलना में अवसाद को पहचानने या इसके लिए उपचार की तलाश करने की संभावना कम होती है।

डिप्रेशन से पीड़ित लोगों में कभी-कभी भोजन Meal को लेकर अलग-अलग भावनाएँ होती हैं। कुछ लोगों को अधिक भूख लग सकती है, जबकि अन्य को भूख Appetite नहीं लग सकती है, और वजन कम हो सकता है।

कभी-कभी जब आप गुस्से में होते हैं, तो आप बेकाबू होकर रोते हैं। इसे "मूड स्विंग Mood Swing" कहा जाता है। डिप्रेशन के कारण मूड स्विंग हो सकता है।

यदि आपको दो सप्ताह से अधिक समय से लक्षण हो रहे हैं। तो यह संकेत हो सकता है, कि आपको प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार है। आपको आवश्यक सहायता प्राप्त करने के लिए आपको एक डॉक्टर Doctor को देखने की आवश्यकता है।

Last Updated on 14 October 2021

बचपन से ही हम अपने माँ-बाप से दिनचर्या सीखते हैं। लेकिन बड़े होने पर जब फैसला अपने हाथ में होता है, तो अक्सर हम दिनचर्या को उतना महत्व नहीं देते और खान-पान में भी पौष्टिक आहार की कमी होने लगती है। बढ़ती उम्र में अगर हम अपनी सेहत का ख्याल न रखे तो हम शारीरिक के साथ मानसिक तनाव से ग्रसित हो सकते हैं। और आज दुनियाभर में लगभग 80 करोड़ लोग किसी न किसी तरह की मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं। इसका मुख्यता कारण गलत  दिनचर्या और खानपान है। विशेषज्ञ का सुझाव है, कि यदि हम अपने दिनचर्या को दुरुस्त रखे यानी समय पर सोना-उठना,रोज़ाना कुछ न कुछ प्रोडक्टिव एक्टिविटी और शारीरिक श्रम करे तो हम डिप्रेशन को भी डिप्रेशन में डाल सकते है।