facebook-pixel
News In Brief Science & Innovation

चीन ने अपने अंतरिक्ष स्‍टेशन का निर्माण किया तेज

News In Brief Science & Innovation

चीन ने अपने अंतरिक्ष स्‍टेशन का निर्माण किया तेज

china-has-accelerated-the-construction-space-station

News Synopsis

दुनिया world के देशों में अंतरिक्ष space में आगे निकलने की एक होड़ सी लगी है। इसी क्रम में चीन China भी अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रहा है। चीन का मून मिशन Moon Mission तो जारी है साथ ही, मंगल मिशन Mars Mission की भी तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन international space station की तर्ज पर वह अपना अंतरिक्ष स्‍टेशन space station तैयार कर रहा है, जिसके लिए एक कार्गो जहाज cargo ship को मंगलवार को निर्माणाधीन स्‍पेस स्टेशन space station under construction के साथ डॉक किया गया।

तियानझोउ-4 अंतरिक्ष यान tianzhou-4 spacecraft को हैनान के दक्षिणी द्वीप प्रांत में वेनचांग लॉन्च बेस wenchang launch base से लॉन्ग मार्च-7 Y5 रॉकेट के ऊपर अंतरिक्ष में उतारा गया। चीन की स्‍टेट मीडिया के अनुसार, इसे लगभग 7 घंटे बाद स्टेशन के साथ डॉक किया गया।

यह कार्गो जहाज अगले चालक दल के लिए रिसर्च इक्विपमेंट और स्टेशन research equipment and stations को मेंटेन करने के लिए स्पेयर पार्ट्स spare parts को सप्‍लाई कर रहा है।  एक न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट की माने तो, चालक दल 6 महीने अंतरिक्ष में बिताएगा।

पिछले महीने ही एक अन्‍य चालक दल 6 महीने बिताकर अंतरिक्ष से लौटा है। अब अगले मिशन के तहत अंतरिक्ष में जाने वाला 3 सदस्‍यीय चालक दल वहां शेनझोउ 14 कैप्सूल shenzhou 14 capsule में दो मॉड्यूल जोड़ने के लिए जाएगा। तियांगोंग जिसे हेवनली पैलेस heavenly palace भी कहते हैं, उसका मुख्‍य मॉड्यूल अप्रैल 2021 में लांच किया गया था। इसका काम इस साल पूरा करने की योजना है। 



Related Post




Newsletter

Read and Subscribe