जमीन से सूर्य ग्रहण तो देखा होगा, अब देखिए अंतरिक्ष से ली गई तस्‍वीर

Share Us

489
जमीन से सूर्य ग्रहण तो देखा होगा, अब देखिए अंतरिक्ष से ली गई तस्‍वीर
01 Jul 2022
min read

News Synopsis

सूर्य ग्रहण Solar Eclipse के बारे में आमतौर पर सभी लोग जानते हैं कि ये एक खगोलीय घटना astronomical event है। हमने पृथ्‍वी से कई बार सूर्य ग्रहण को अपनी आखों से देखा है। इसकी तस्‍वीरों को कैप्‍चर capture pictures किया है, लेकिन क्‍या आपने अंतरिक्ष Space में इस नजारे को देखा है? अमेरिकी अं‍तरिक्ष एजेंसी नासा US space agency Nasa की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी dynamics observatory ने बुधवार को इस घटना को कैमरे में कैद किया।

एक खास बिंदु से ऑब्‍जर्वेटरी ने सूर्य ग्रहण को कैप्‍चर किया। सिर्फ इसी जगह से यह नजारा दिखाई दे रहा था। space.com की रिपोर्ट के मुताबिक, जब सूर्य ग्रहण अपने पीक पर था, तब चंद्रमा ने उसके 67 फीसदी हिस्‍से को ढक दिया था। इस वजह से सूर्य के आधे से ज्‍यादा हिस्‍से पर चंद्रमा एक काले गोल स्‍पॉट black round spot के रूप में दिखाई दे रहा था।

सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी solar dynamics observatory जिसे एसडीओ के नाम से भी जाना जाता है, उसका मुख्‍य काम सूर्य की अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं को देखना है। यह ऑब्‍जर्वेटरी उस रेडिएशन radiation पर भी नजर रखती है, जो सूर्य से निकलता है और पृथ्‍वी पर उसका असर हो सकता है। यह सूर्य के मैग्‍नेटिक फील्‍ड magnetic field, सनस्‍पॉट और अन्‍य पहलुओं sunspot and other aspects पर भी काम करती है।

हाल ही में इसने सूर्य में हुए एक विस्‍फोट को कैप्‍चर किया था। इस दौरान करीब 3 घंटे तक अंतरिक्ष में सोलर रेडिएशन solar radiation निकला था।