दुनिया का पहला लिक्विड मिरर टेलीस्‍कोप भारत में लगा

Share Us

593
दुनिया का पहला लिक्विड मिरर टेलीस्‍कोप भारत में लगा
04 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

Liquid Mirror Telescope लिक्विड मिरर टेलीस्‍कोप को भारत India में लगा दिया गया है। ये दुनिया का पहला लिक्विड मिरर टेलीस्‍कोप है और इसे भारत ने बेल्जियम और कनाडा Belgium and Canada के खगोलविदों Astronomers की मदद से डेवलप किया है। देश और दुनिया का पहला लिक्विड मिरर टेलीस्‍कोप liquid mirror telescope भारत के उत्तराखंड Uttarakhand राज्य में लगाया गया है।

नैनीताल Nainital में स्थित देवस्‍थल ऑर्ब्‍जेवट्री Devasthal Observatory में एक पहाड़ी के ऊपर इस टेलीस्‍कोप को सेटअप कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार इस टेलीस्‍कोप के जरिए अंतरिक्ष में सुपरनोवा Supernovas in Space, गुरुत्वीय लेंस और एस्‍टरॉयड Gravitational Lenses and Asteroids आदि की जानकारी लेने में मदद मिल सकेगी।

इंडियन लिक्विड मिरर टेलीस्कोप Indian Liquid Mirror Telescope (ILMT) आसमान का सर्वे करने में भी मदद करेगा। इससे कई आकाशगंगाओं और अन्य खगोलीय सोर्सेज Galaxy and Other Astronomical Sources को ऑब्‍जर्व करना भी आसान हो जाएगा।  इस लिक्विड मिरर टेलीस्कोप भारत ने बेल्जियम और कनाडा के खगोलविदों की मदद से बनाया है।

यह तरल पारे Liquid Mercury की एक पतली फिल्म से बना 4 मीटर व्यास का रोटेटिंग मिरर Rotating Mirror जैसा है, जो प्रकाश को इकट्ठा करने और उस पर फोकस करने का काम करता है।