World Food Day: खुराक में शामिल शामिल करें येे फल, टल जाएगा बीमारियों का खतरा

Share Us

469
World Food Day: खुराक में शामिल शामिल करें येे फल, टल जाएगा बीमारियों का खतरा
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

World Food Day: वैसे तो वर्ल्ड फूड डे World Food Day का दिन गुजर चुका है। दुनियाभर 16 अक्टूबर का दिन वर्ल्ड फूड डे के तौर पर मनाया जाता है। वहीं अगर बात करें खाने की तो खाना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन उतना ही जरूरी ये भी है कि हम क्या खा रहे हैं। खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही कई तरह की परेशानियों का सबब बन सकती है। तो हमें सेहतमंद Healthy रहने के लिए हेल्दी खाने Healthy Food पर फोकस करना चाहिए। रेनबो डाइट Rainbow Diet यानी रंगीन खाना सेहत से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से भी बचाकर रखता है।

अलग-अलग रंगों वाले फल व सब्जियों Fruits and Vegetables में बीटा-कैरोटीन Beta-carotene, विटामिन बी Vitamin B, विटामिन-सी Vitamin-C समेत कई तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं। तो आज के इस लेख में हम इन फल व सब्जियों के बारे में ज्ञान प्राप्त करेंगे। अगर हम सफेद रंग की सब्जियों White colored vegetables की बात करें तो, ये बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल Bad cholesterol आउट करने का काम करती हैं साथ ही बॉ़डी से मौजूद गंदगी को भी बाहर निकालती हैं। तो अपनी डाइट में लहसुन, सफेद प्याज, मशरूम, गोभी, मूली का सब्जी, सलाद या सूप जिस भी रूप में पॉसिबल हो सेवन करें।

वहीं काले और बैंगनी रंग Black and Violet colour के फल व सब्जियां दिमाग की तंदुरुस्ती बढ़ाने का काम करती हैं। इनके सेवन से मेमोरी बढ़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि काले और बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स Phytochemicals मौजूद होते हैं जो मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। जबकि, लाल रंग के फल और सब्जियों के सेवन से बॉडी को एनर्जी मिलती है।

लंबे समय तक चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए खानपान में हरे रंग की साग-सब्जियों को शामिल करें। इनमें बीटा-कैरोटीन के साथ आयरन भी पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन गर्भाशय कैंसर, तनाव, दिल की बीमारियों और अर्थराइटिस Arthritis जैसी बीमारियों से बचाता है।