facebook-pixel

दुनिया के प्रसिद्ध उद्यमी

Share Us

928
दुनिया के प्रसिद्ध उद्यमी
18 Dec 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर हम दुनिया के शीर्ष एवं प्रसिद्ध entrepreneur की बात करें, तो लिस्ट काफी लम्बी है हम उन्हीं में से दो लोगों की यहाँ चर्चा करेंगे। आइये जानते हैं उनके व्यवसाय business के साथ-साथ उनके करियर career की झलकियां Glimpses भी।

Podcast

Continue Reading..

अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि पैसे के पैर नहीं होते मगर पैसे से ज्यादा तेज कोई वस्तु नहीं चलती। पैसा व्यक्ति को चलाता भी है और दौड़ता भी। पैसा ही है, जो दुनिया में कुछ लोगों की पहचान का सितारा बन उनको रौशनी देता रहता है। कहने का तात्पर्य ये है, कुछ गिने चुने उद्द्यमियों entrepreneur के पास इतना पैसा है जितना कि एक छटे-मोटे देश की GDP, gross domestic product होती है। कुछ उद्द्यमियों के पास पैसे की अधिकता इतनी है कि वे अकेले अपने दम पर छोटा-मोटा देश चला सकते हैं। अगर हम दुनिया के शीर्ष एवं प्रसिद्ध entrepreneur की बात करें, तो लिस्ट काफी लम्बी है हम उन्हीं में से दो लोगों की यहाँ चर्चा करेंगे। आइये जानते हैं उनके व्यवसाय business के साथ-साथ उनके करियर career की झलकियां Glimpses भी। 

जेफ बेजोस एंड अमेज़न Jeff Bezos and Amazon

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध उद्द्यमी famous entrepreneur के साथ-साथ सबसे अमीर उद्द्यमी richest person का ख़िताब अपने नाम करने वाले जेफ बेजोस आज ऐसी छवि हैं कि बच्चा-बच्चा कल को इनकी ही तरह बनना चाहता है। मगर जग-जाहिर है कि हर परिंदे ने कभी न कभी तो ज़मीं से पहली दफा उड़ान भरी ही होगी। उस पहली उड़ान के लिए कितना श्रम कितना धैर्य चाहिए होता है, ये पंख फैलाने वाला समझता है। ठीक वैसे ही जेफ बेजोस के जीवन में भी उतार चढ़ाव देखने को मिले। अपने कॅरियर के शुरूआती दौर में, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी Princeton University से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग Electrical engineering और कंप्यूटर साइंस computer science में स्नातक graduation करने के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय व्यापार international trade के लिए अपनी प्रणाली बनाने हेतु फिनटेल Fintail में काम किया। बाद में सन 1988 में उन्होंने अपना रुझान बैंकिंग सेक्टर banking sector में डाला। लेकिन 5 साल बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी शुरू करने का फैसला किया। 1994 में, जेफ बेजोस ने एक ऑनलाइन किताबों की दुकान online book store, कैडबरा cadbra की शुरुआत की। बाद में नाम इसका नाम बदलकर अमेज़ॅन amazon कर दिया गया क्योंकि यह "A" से शुरू होता है, जो वर्णमाला की शुरुआत करता है। अमेज़ॉन जोकि आज दुनिया की सबसे जानी मानी ऑनलाइन कंपनी है और जेफ बेजोस फॉउंडर के साथ-साथ आज सबसे अमीर CEO हैं। 

"एक कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए प्रतिष्ठा की तरह है। आप कठिन चीजों को अच्छी तरह से करने की कोशिश करके प्रतिष्ठा अर्जित करते हैं।" — जेफ बेजोस

एलन मस्क Elon Musk 

एलन मस्क का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में आज कल स्पेस space का ख्याल आ जाना कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि जिस तरह से इनके द्वारा इस प्रक्रिया को आसान बनाया गया है, वह काबिल-ए-तारीफ appreciable है। आज प्रत्येक व्यक्ति स्पेस पर जाने का सपना देख सकता है। परन्तु एलन मस्क के करियर का सफर ज़मीन से स्पेस तक पहुंचने में एक लम्बा समय लगा है। आज हम सभी इनकी प्रसिद्धि के गुणगान करते हैं, क्योंकि इन्होंने अकेले ही इतनी सारी कम्पनी खड़ी कर दीं जैसे कि एलन मस्क स्पेसएक्स spacex के सबसे बड़े एयरोस्पेस निर्माता aerospace manufacturer, एक स्वच्छ ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी Clean Energy and Electric Vehicle Company, टेस्ला इंक Tesla Inc., द बोरिंग कंपनी The Boring Company और एक सुरंग निर्माण कंपनी tunnel construction company के मालिक हैं। एलन मस्क ने एक न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी न्यूरालिंक कॉर्पोरेशन neurotechnology company Neuralink Corporation की सह-स्थापना की और एआई-आधारित अनुसंधान प्रयोगशाला AI-Based Research Laboratory, ओपन एआई open AI के मालिक भी हैं। इतने सरहानीय कार्यों की वजह से इनको दुनिया के प्रसिद्ध उद्यमियों में गिना जाता है। 

"दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है। आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक आपको हार मानने के लिए मजबूर न किया जाए।" - एलन मस्क