facebook-pixel

महान आइजैक न्यूटन की सक्सेस स्टोरी

Share Us

2455
महान आइजैक न्यूटन की सक्सेस स्टोरी
27 Nov 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

दुनिया के महानतम गणितज्ञ आइजैक न्यूटन Isaac Newton की सफलता की यह कहानी हमेशा हमारी यादों में अंकित रहती है। उनकी प्रेरक जीवन कहानी आपका दिल पिघला देगी। इसके लिए जानते हैं उनकी सफलता के पीछे की कहानी आखिर है क्या।

Podcast

Continue Reading..

एक प्रेरक व्यक्ति जिसने बाधाओं को तोड़ दिया और सफलता की सीढ़ी चढ़ गया, वह कोई और नहीं बल्कि दुनिया के प्रसिद्ध गणितज्ञ, खगोलशास्त्री famous-astronomer और भौतिक विज्ञानी आइजैक न्यूटन Isaac Newton हैं। यह वह व्यक्ति है जिसने ब्रह्मांड को अनगिनत चमत्कार और खोजें दीं जो आम जनता को भी उनके दैनिक जीवन में मदद करता है। आइजैक ने संख्याओं को फिर से खोजा और दुनिया को नया आकार दिया। उन्होंने सफलता हासिल करने के लिए एक कठिन रास्ता तय किया। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से उन्हें मानव जाति के लिए सबसे महान उपहार के रूप में जाना जाता है। आइजैक न्यूटन की सफलता की कहानी के पीछे की एक झलक आइये जानते हैं, 

संख्याओं का जन्म

आइजैक न्यूटन उन संख्याओं के लेखक हैं जिनका हम आज सबसे अधिक उपयोग करते हैं। आधुनिक भौतिकी physics और गणित mathematics के बुनियादी सिद्धांतों को अमल में लाने के आइजैक के प्रयासों के बिना, इस पीढ़ी को अत्यधिक संघर्ष करना पड़ता। इस आदमी ने सार्वभौमिक सत्य में क्रांति ला दी है, इसमें कोई संदेह नहीं है।

आइजैक न्यूटन का जीवन

आइजैक न्यूटन Isaac Newton एक असंगत वातावरण में पले-बढ़े हैं, जोकि हर किसी के लिए आसान नहीं होता। जब उनके पिता का निधन हुआ, तब आइजैक का जीवन बदल गया। उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि कृषि उद्योग में डूबी हुई थी। समय से पहले पैदा होने के कारण, डॉक्टरों को उम्मीद थी कि उसकी प्रारंभिक अवस्था में ही मृत्यु हो जाएगी। यह एक चमत्कारी बदलाव था जिसने उन्हें बचा लिया। जब आइजैक 3 साल के हुए, तो उनकी माँ ने एक बार फिर से दोबारा शादी करने का में फैसला किया। वह अपने नए जीवन साथी के साथ रहती थी। आइजैक न्यूटन ने अपने सौतेले पिता के साथ कभी सहज महसूस नहीं किया। धीरे-धीरे उनका बचपन और किशोरावस्था दादी के पास बीत गई। उनकी उदासी का कारण, उनकी कोई मित्रमंडली का न होना था, जिस कारण,उन्हें कुछ अलग करने के लिए कड़ी मेहनत की।

अपनी आपको साबित करने के लिए आइजैक ने अपना खाली समय यांत्रिक mechanical काम और मॉडलों से संबंधित उपकरणों के साथ खेलने में बिताया। नौ साल बाद अपने पति के निधन के तुरंत बाद उनकी माँ फिर उनके पास वापस लौट आयी ।

एक नया जीवन

आइजैक न्यूटन Isaac Newton ने दो साल बाद एक नए स्कूल में दाखिला लेने के बावजूद अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। वह अपना ज्यादातर समय अपने चाचा के साथ बिताते थे। आइजैक के जीवन में होने वाली घटनाओं के परिवर्तन ने उसे बदल दिया। उनकी माँ ने उन्हें जबरदस्ती स्कूल से निकाल दिया और आज्ञा दी कि वह उनके खेत में काम करे। आइजैक एक सामान्य बच्चा नहीं था। वह खेतों के आसपास रहने से घृणा करता था। Isaac के प्रधानाध्यापक ने परिवार को उसे अपने academic करियर में वापस लाने के लिए राजी किया। इस विचार ने बहुत काम किया वे एक उच्च कोटि के छात्र बन गए। उन्होंने कुछ ही समय में सभी का सम्मान अर्जित कर लिए।

आइजैक ने अपनी कमाई से कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय cambridge university में दाखिला लिया तब आइजैक महान ऊंचाइयों पर पहुंच गए। वह एक क्लीनर बन कर और मामूली नौकरियों में शामिल भी हुए, अपने शुरुआती दौर में ।

क्या सिखाया है 

आइजैक न्यूटन की सफलता की कहानी जारी रहेगी और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करती रहेगी। वह अब तक के सबसे महान आविष्कारों के पीछे का चेहरा हैं। इन्होनें  हमें जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखाया।