World Diabetes Day 2022: आलस्य से तोड़े नाता, तो दूर रहेगी मधुमेह की बीमारी

Share Us

407
World Diabetes Day 2022: आलस्य से तोड़े नाता, तो दूर रहेगी मधुमेह की बीमारी
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

World Diabetes Day 2022: आज के दौर में मधुमेह यानी डायबिटीज Diabetes की समस्या लोगों में आम हो गई है। अस्पताल की ओपीडी OPD में पहुंचने वाला हर छठां और भर्ती रोगियों में हरा चौथा व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है। विशेषज्ञों की मानें तो इस डायबिटीज के रोग से बचने के लिए शरीर को सक्रिय रखना बहुत जरूरी है। नियमित योग-व्यायाम Yoga-Exercise करने व सुबह टहलने से इस रोग से बचा जा सकता है। तेल Oil, घी Ghee, चिकनाई Lube, फास्ट फूड व नशे की लत Fast food and addiction मधुमेह से पीड़ित करने में सहयोगी होती है।

यदि आलस्य व आराम Laziness and Rest से यारी बढ़ाएंगे तो मधुमेह की बीमारी का खतरा और बढ़ सकता है। 14 नवंबर को लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है। बातचीत में विशेषज्ञों ने इस रोग से बचने के लिए अनेक उपाय सुझाए हैं। इसी कड़ी में बीआरडी मेडिकल कालेज BRD Medical College के फिजिशियन डा. राजकिशोर सिंह Physician Dr. Raj Kishore Singh ने जानकारी देते हुए कहा है कि मीठा Sweet कम खाएं। शक्कर युक्त और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट Refined Carbohydrate वाले भोजन से बचें। साथ ही अपने को फिजिकली सक्रिय रखे।

नियमित व्यायाम करें, सुबह-शाम टहलने जाएं। पानी ज्याद पीएं। सोडा वाले ड्रिंक्स पीने से बचें। आइसक्रीम Ice Cream खाने से भी परहेज करें। वजन घटाएं और नियंत्रण में रखें। धूमपान व शराब न पीएं। फाइबरयुक्त भोजन करें। प्रोटीन का सेवन अधिक मात्रा में करें। विटामिन डी की कमी न होने दें। क्योंकि, विटामिन डी Vitamin D की कमी से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। वहीं आयुर्वेदाचार्य डॉ. आशीष त्रिपाठी Ayurvedacharya Dr. Ashish Tripathi ने बताया कि प्रतिदिन 45 मिनट ध्यान, योग, प्राणायाम करके मधुमेह पर विजय पाई जा सकती है। आयुर्वेद के सिद्धांतों का पालन करते हुए जल्दी सोने और जल्दी उठने की प्रक्रिया अपनानी होगी। आयुर्वेद बीमारी को नहीं, उसके कारण को नष्ट करता है, ताकि बीमारी पुन: न हो। औषधियों में गिलोय, नीम neem, चिरायता absinthe, कुंदरू kundru, यव, जामुन का बीज, करेले का बीज आदि के साथ तमाम शास्त्रीय औषधियां भी हैं, जिनसे मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है।