विंडोज 11 अपडेट एआई-पावर्ड बिंग को टास्कबार में पेश करेगा

Share Us

525
विंडोज 11 अपडेट एआई-पावर्ड बिंग को टास्कबार में पेश करेगा
01 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने विंडोज Windows 11 के लिए एक नया अपडेट लॉन्च New Update Launch किया है। जिसे विंडोज 11 मोमेंट 2 अपडेट के रूप में डब किया गया है, जो एआई-पावर्ड बिंग सर्च इंजन AI-Powered Bing Search Engine, थर्ड-पार्टी विजेट्स Third-Party Widgets, एक नया स्क्रीन रिकॉर्डर और बहुत कुछ पेश करता है। वर्तमान में एक वैकल्पिक डाउनलोड के रूप में उपलब्ध है, और यह अनिवार्य 'पैच मंगलवार Patch Tuesday' अद्यतन पैकेज के हिस्से के रूप में मार्च में व्यापक रूप से उपलब्ध होने की उम्मीद है। विंडोज 11 मोमेंट 2 अपडेट में शामिल कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं यहां दी गई हैं।

विंडोज 11 एआई-संचालित बिंग का अपने प्लेटफॉर्म पर स्वागत करता है।

बिंग सर्च Bing Search के साथ ओपनएआई OpenAI के भाषा मॉडल Language Model के एकीकरण के बाद, यह उम्मीद की गई थी, कि माइक्रोसॉफ्ट अंततः इन सुविधाओं को विंडोज़ में लाएगा। विंडोज 11 मोमेंट 2 अपडेट जारी होने के साथ बिंग को विंडोज पर खोज कार्यक्षमता के साथ एकीकृत किया गया है, जिससे उपयोगकर्ता व्यक्तिगत खोज परिणामों को खोले बिना जानकारी ढूंढ सकते हैं। एक नए बिंग तक पहुंचने से वर्तमान में उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह तक सीमित है, जिन्हें कार्यक्रम में स्वीकार किया जाना चाहिए। इसलिए सभी विंडोज़ उपकरणों पर नया खोज अनुभव उपलब्ध होने में कुछ समय लग सकता है।

फ़ोन लिंक ऐप अब Apple iPhones के लिए उपलब्ध है।

माइक्रोसॉफ्ट का फोन लिंक ऐप Phone Link App उपयोगकर्ताओं को अपने फोन को अपने विंडोज पीसी से नियंत्रित करने और एक्सेस करने की अनुमति देता है। जबकि पहले केवल Android उपकरणों के लिए उपलब्ध था, iOS उपयोगकर्ता अब विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम Windows Insider Program के माध्यम से ऐप के पूर्वावलोकन संस्करण तक पहुंच सकते हैं। वर्तमान में iPhone उपयोगकर्ता अपने पाठ संदेश और संपर्क देख सकते हैं, और अपने पीसी से कॉल कर सकते हैं। फिर भी फ़ोटो प्रबंधित करने और समूह वार्तालापों का उत्तर देने जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ भविष्य में जोड़ी जा सकती हैं।

तृतीय-पक्ष विजेट समर्थन

उपयोगकर्ता लंबे समय से Microsoft से विंडोज 11 पर तृतीय-पक्ष ऐप समर्थन की अनुमति देने का अनुरोध कर रहे हैं। अंत में कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं की बात सुनी और विजेट बनाने के लिए तृतीय-पक्ष ऐप डेवलपर्स App Developer के लिए मंच खोल दिया। जबकि Spotify, Xbox और Messenger जैसे कुछ लोकप्रिय ऐप पहले से ही विजेट विकसित कर चुके हैं, इस कदम से अधिक डेवलपर्स को अपने ऐप के लिए विजेट बनाने के लिए आकर्षित करने की उम्मीद है, कि अब सभी विंडोज़ डेवलपर Windows Developer अपने ऐप के लिए विजेट बना सकते हैं।

स्निपिंग टूल अब स्क्रीन रिकॉर्ड भी कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लेटेस्ट अपडेट के जरिए स्निपिंग टूल Snipping Tool में एक नया स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर Screen Recording Feature पेश किया है। अब तक सुविधा केवल Xbox ऐप में उपलब्ध थी, सीमित क्षमताओं के साथ जैसे कि डेस्कटॉप रिकॉर्डिंग Desktop Recording या न्यूनतम ऐप रिकॉर्डिंग के लिए कोई समर्थन नहीं। अपडेटेड स्निपिंग टूल फीचर Updated Snipping Tool Feature इन सीमाओं को पार कर जाता है, जिससे यह ट्यूटोरियल Tutorial बनाने या दूसरों के साथ सामग्री साझा करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण बन जाता है।

बेहतर वीडियो कॉलिंग अनुभव

माइक्रोसॉफ्ट का नवीनतम अपडेट उपयोगकर्ताओं को आंखों के संपर्क से बैकग्राउंड ब्लर Background Blur, स्वचालित फ्रेमिंग Automatic Framing और आवाज फोकस जैसे उन्नत एआई प्रभावों का उपयोग करके अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Video Conferencing अनुभव को बढ़ाने की अनुमति देता है। अद्यतन अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव प्रदान करते हुए और त्वरित सेटिंग्स में टास्कबार Taskbar से सीधे विंडोज स्टूडियो प्रभाव सेटिंग्स को ढूंढना और समायोजित करना आसान बनाता है।

विंडोज 11 संस्करण 22H2 चलाने के योग्य डिवाइस वाले उपयोगकर्ता अब विंडोज अपडेट सेटिंग्स Windows Update Setting पर नेविगेट करके और अपडेट की जांच करें चयन करके नई सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी पुष्टि की है, कि इन नई सुविधाओं को निर्धारित मासिक सुरक्षा अद्यतन रिलीज में शामिल किया जाएगा।