क्‍या एक दिन पृथ्‍वी को ‘निगल’ जाएगा सूर्य? स्टडी से ये है अनुमान

Share Us

279
क्‍या एक दिन पृथ्‍वी को ‘निगल’ जाएगा सूर्य? स्टडी से ये है अनुमान
23 Aug 2022
min read

News Synopsis

हमारे सौर मंडल में सूर्य का प्रमुख स्थान है। सौर मंडल में सारे ग्रह सूर्य की ही परिक्रमा करते हैं। इसी की वजह से पृथ्‍वी Earth पर जीवन की मौजूदगी है। लेकिन कब तक? तमाम शोध इस सवाल को तलाशते रहते हैं। लगभग हर रिसर्च एक बात पर सहमत होती है कि एक दिन सूर्य का कोर हाइड्रोजन Core Hydrogen से आजाद हो जाएगा। जब ऐसा होगा, तब सूर्य लाल रंग के गोले Red Spheres में बदल जाएगा और अपने आसपास के ग्रहों को प्रभावित करना शुरू कर देगा। बुध और शुक्र ग्रह सबसे पहले इसकी चपेट में आएंगे। लेकिन क्‍या होगा पृथ्‍वी का? क्‍या हमारे ग्रह पर जीवन मुमकिन रह पाएगा? क्‍या पृथ्‍वी भी सूर्य की चपेट में आएगी। नई स्‍टडी New Study में ऐसे ही सवालों से पर्दा हटाने की कोशिश की गई है।

पहले ये बताना जरूरी है कि सूर्य जिस परिस्थिति से गुजरेगा, उसमें अभी करीब 5 अरब साल बाकी हैं। यह बहुत लंबा समय है। जबकि रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल Royal Astronomical Journal में पब्लिश होने के लिए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि सूर्य जैसे तारे की गर्म गैस के आवरण से घिरे ग्रहों के इंटरेक्‍शन करने पर ग्रह के आकार के आधार पर कई तरह के परिणाम सामने आ सकते हैं। शोध में पता चला है कि सूर्य के अपने ग्रहों को निगलने पर उसकी चमक और बढ़ सकती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी University of California में लीड लेखक ‘रिकार्डो यारजा' Ricardo Yarza ने समझाया कि जैसे ही ग्रह तारे के अंदर पहुंचता है, तो एक ड्रैग फोर्स ग्रह की ऊर्जा को तारे में स्थानांतरित करता है। रिसर्चर्स ने जिस सिमुलेशन का इस्‍तेमाल किया, उससे किसी नतीजे पर सटीकतौर पर पहुंचना मुमकिन नहीं है, लेकिन एक झलक जरूर मिलती है।

स्‍टडी कहती है कि बृहस्‍पति जैसा ग्रह सूर्य की ‘चपेट' से बच सकता है, लेकिन वह तब होगा, जब वह सूर्य की त्रिज्‍या से 10 गुना तक फैल जाए। हाल ही में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी European Space Agency के गैया (Gaia) स्‍पेसक्राफ्ट के आंकड़े बताते हैं कि सूर्य अपने मध्‍य युग में पहुंच गया है। यानी  इसने अपनी जिंदगी का आधा समय पूरा कर लिया है। एजेंसी का कहना है कि खत्‍म होने के बाद सूर्य एक मंद सफेद तारा बन सकता है, जो बाकी तारों की तरह ही होगा। सूर्य के खत्‍म होने का मतलब होगा कि पृथ्‍वी पर भी जीवन अपने विनाश की ओर बढ़ जाएगा। पेड़-पौधे मर जाएंगे।

उन जीवों की भी मौत हो जाएगी, जो पौधों पर निर्भर हैं। इससे जीवों और खाने की पूरी श्रृंखला The Complete Range of Organisms and Food पर असर होगा। पृथ्‍वी पर सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचने से वातावरण दूषित होगा। भयानक ठंड पड़ेगी और इंसान का जीना मुश्किल हो जाएगा।