बिल गेट्स की रीडिंग ट्रिक इतनी प्रभावी क्यों है - न्यूरोसाइंस

Share Us

444
बिल गेट्स की रीडिंग ट्रिक इतनी प्रभावी क्यों है - न्यूरोसाइंस
14 Mar 2023
8 min read

News Synopsis

जब बिल गेट्स Bill Gates किसी चीज़ के बारे में सीखना चाहते हैं। और उसे अच्छी तरह से याद रखना चाहते हैं, तो वह व्यापक रूप से पढ़ते हैं, केवल वर्तमान विषय पर बल्कि संबंधित विषयों पर भी। उदाहरण के लिए वह एक वीडियो साक्षात्कार में बताते हैं, यदि आप विज्ञान के बारे में सीखना चाहते हैं, तो यह विज्ञान के इतिहास और व्यक्तिगत वैज्ञानिकों और उनके संघर्षों और अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ने में मदद करता है।

तो आपके पास समयरेखा या आपके पास नक्शा है, आपके पास विज्ञान की शाखाएँ हैं। वे बताते हैं, यदि आपके पास एक व्यापक रूपरेखा है, तो आपके पास सब कुछ रखने की जगह है। और वे कहते हैं, यदि आप पर्याप्त पढ़ते हैं, तो चीजों के बीच एक समानता है, जो इसे आसान बनाती है, क्योंकि यह चीज़ इस दूसरी चीज़ की तरह है। दूसरी ओर वे कहते हैं, अगर आपको कुछ पूरी तरह से नया सीखना है, जहां आपके दिमाग में कोई ढांचा या पैटर्न नहीं है, तो यह बहुत ज्यादा कठिन है।

मस्तिष्क अनुसंधान Brain Research से पता चलता है, कि वह सही है, और वह रूपरेखा या पैटर्न की तलाश कर रहा है, जिसमें जानकारी फिट हो सकती है, इससे आपको अधिक आसानी से सीखने में मदद मिल सकती है। पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय University of Pennsylvania के शोधकर्ताओं ने भौतिकी Physics, तंत्रिका विज्ञान Neuroscience और बायोइंजीनियरिंग Bioengineering में काम कर रहे 360 स्वयंसेवकों पर एक आकर्षक प्रयोग करने के लिए टीम बनाई। विषयों ने पांच ग्रे वर्गों की पंक्तियों को देखा जिनमें से एक या दो लाल हो जाएंगे। जब ऐसा हुआ, तो प्रतिभागियों से कहा गया कि वे तुरंत उनके सामने कीबोर्ड पर संबंधित कुंजियों को दबाएं। वैज्ञानिकों ने निगरानी की कि वर्ग या वर्गों के लाल होने से लेकर विषय द्वारा कुंजी या कुंजियों को दबाने में कितना समय लगता है।

प्रतिभागियों को जो नहीं पता था, कि जो चाबियां लाल हो गई हैं। वे यादृच्छिक क्रम में ऐसा नहीं कर रही थीं। वे दो पैटर्न में से एक का अनुसरण कर रहे थे, एक "मॉड्यूलर Modular" पैटर्न जो तीन जुड़े हुए पेंटाग्राम Pentagram पर आधारित था, या एक "जाली Fake" पैटर्न जो पांच जुड़े त्रिकोण पर आधारित था। शोधकर्ताओं ने परिकल्पना की कि यदि उनके दिमाग पैटर्न को पहचानते हैं। तो विषय अधिक तेज़ी से कुंजियों को दबाने में सक्षम होंगे और इस प्रकार यह अनुमान लगाने में सक्षम होंगे कि कौन से वर्ग अगले लाल हो जाएंगे। और वास्तव में जब अधिक आसानी से पहचाने जाने वाले मॉड्यूलर पैटर्न Modular Pattern में वर्गों को देखते हुए विषय यह अनुमान लगाने में सक्षम थे, कि कौन से वर्ग लाल हो जाएंगे और संबंधित कुंजियों को अधिक तेज़ी से दबाएंगे और उन्होंने गलतियाँ भी कीं।

हम पैटर्न पहचान के लिए तैयार हैं।

उनकी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करते हुए शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि हम सहज रूप से उस डेटा में पैटर्न और समानता की तलाश करते हैं। जिसे हम अवशोषित करते हैं। जैसा गेट्स कहेंगे हम उन चीजों की तलाश करते हैं, जो अन्य चीजों की तरह हैं। हमारे दिमाग पैटर्न खोजने के लिए जहां भी वे कर सकते हैं, और उन बड़े पैटर्न को देखने को प्राथमिकता देने के लिए वायर्ड हैं, हर विवरण सही होने पर। यह अधिक तेज़ी से सीखने और पैटर्न को तेज़ी से पहचानने के लिए उपयोगी है, यदि पैटर्न कुछ आसन्न खतरे की चेतावनी देता है, तो यह एक संभावित जीवन रक्षक कौशल Life Saving Skills है। और उतना ही महत्वपूर्ण शोधकर्ताओं का कहना है, कि यह हमें मानसिक ऊर्जा Mental Energy के संरक्षण की अनुमति देता है, जो हमारे सबसे कीमती संसाधनों में से एक है।

आप अपने और अपनी कंपनी के लाभ के लिए इस ज्ञान का उपयोग कैसे कर सकते हैं? आरंभ करने के लिए अब जब हम जानते हैं कि गेट्स की पठन और अध्ययन की पैटर्न-खोज शैली सीखने का इतना प्रभावी तरीका क्यों है, इसे स्वयं आजमाने का अच्छा कारण है। यदि आप किसी विषय के बारे में सीखना चाहते हैं, तो यह तय करते समय विस्तृत जाल डालें कि क्या पढ़ना या अध्ययन करना है। अपने मस्तिष्क को वह करने दें जो मानव मस्तिष्क Human Brain सबसे अच्छा करता है, पैटर्न और रूपरेखाओं को पहचानें बड़ी तस्वीर को देखकर और अगर आप रास्ते में कुछ गलतियाँ करते हैं तो बहुत अधिक चिंता न करें।

आश्चर्यजनक रूप से शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि हममें से कुछ उन बड़े पैटर्न को देखने में बेहतर हो सकते हैं, भले ही हमारी सटीकता को नुकसान हो सकता है, जबकि अन्य विवरण पसीने में बेहतर हैं। और बड़े पैटर्न को समझने में बदतर हैं। किसी परियोजना में लोगों को काम पर रखने या नियुक्त करते समय उन अंतरों को ध्यान में रखें। एक टीम जो उन दोनों कौशलों को जोड़ती है, वह विशेष रूप से शक्तिशाली हो सकती है।

Inc.com के पाठकों की संख्या बढ़ती जा रही है, जो स्व-देखभाल या प्रेरक माइक्रो-चैलेंज Micro-Challenge या टिप के साथ मुझसे दैनिक पाठ प्राप्त करते हैं। अक्सर वे मुझे अपने विचारों और अनुभवों के बारे में वापस पाठ करते हैं। कई सफल उद्यमी Successful Entrepreneur या बिजनेस लीडर Business Leader हैं, और वे मुझे बताते हैं, कि अपने करियर के दौरान सीखते रहना कितना महत्वपूर्ण है। गेट्स की तरह किसी विषय से निपटने से आपको जानकारी को तेजी से पचाने में मदद मिल सकती है, और आप जो सीखते हैं, उसे अधिक बनाए रख सकते हैं।