गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत पर WHO ने चेताया, केंद्र ने शुरू की खांसी दवाइयों की जांच

Share Us

484
गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत पर WHO ने चेताया, केंद्र ने शुरू की खांसी दवाइयों की जांच
06 Oct 2022
min read

News Synopsis

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय Ministry of Health and Family Welfare के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डब्ल्यूएचओ WHO ने भारत के औषधि महानियंत्रक Drug Controller General (DCGI) को कफ सिरप Cough Syrup को लेकर अलर्ट किया है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन Central Drugs Standard Control Organisation ने तुरंत मामले को हरियाणा नियामक प्राधिकरण Haryana Regulatory Authority के समक्ष उठाया और विस्तृत जांच शुरू कर दी। कफ सिरप हरियाणा के सोनीपत में M/s Maiden Pharmaceutical Limited द्वारा बनाई गई हैं। सूत्रों ने बताया कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, ऐसा लगता है कि फर्म ने इन उत्पादों को केवल गाम्बिया को निर्यात किया था।

कंपनी ने अभी तक आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। डब्ल्यूएचओ ने चेताया है कि हो सकता है कि सिरप पश्चिम अफ्रीकी देश West African Country के बाहर भी भेजी गई हों और एक वैश्विक जोखिम "संभव" है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि चार कोल्ड और कफ सिरप "एक्यूट किडनी इंजरी और 66 बच्चों की मौत से संभावित रूप से जुड़े हुए हैं।'

डब्ल्यूएचओ के अलर्ट के मुताबिक, ये चार प्रोडेक्ट Promethazine Oral Solution, Kofexmalin Baby Cough Syrup, Makoff Baby Cough Syrup और Magrip N Cold Syrup हैं। मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी देते हुए कहा है कि डब्ल्यूएचओ ने अभी तक मौत से जुड़े मामलों की विस्तृत जानकारी मुहैया नहीं करवाई है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने अभी तक प्रोडेक्ट्स products के निर्माता की पुष्टि करने वाले लेबल के जानकारी और फोटो शेयर नहीं की हैं। अभी तक WHO ने यह जानकारी भी नहीं दी है कि ये मौतें कब हुईं।