facebook-pixel

2022 में कैसा होगा डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य

Share Us

982
2022 में कैसा होगा डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य
10 Jan 2022
8 min read
TWN Special

Post Highlight

साल 2022 में Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बड़ा विकास Growth संभव है। आज हम आपको इस लेख में इस बात की पूरी जानकारी देंगे कि कैसा होगा साल 2022 और भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग।

Podcast

Continue Reading..

साल 2021 में कोविड महामारी के बीच टोरंटो Toronto में डिजिटल एजेंसी द्वारा सामाजिक वाणिज्य Social Commerce, वेब web, टीवी स्ट्रीमिंग Tv Streaming एआई AI आधारित संचालन आदि पर भविष्यवाणी की है। यह सभी विषय साल 2021 में काफी चर्चा में रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि, नए साल 2022 में डिजिटल मार्केटिंग को और बड़े मुकाम हासिल होंगे।

वैश्विक महामारी के तीसरे वर्ष में हम कदम रख चुके हैं, सभी चीजें डिजिटल होती जा रही हैं और उपभोक्ता सामाजिक रूप से जागरूक भी हो रहे हैं। इस बात से यह स्पष्ट है कि साल 2022 में Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बड़ा विकास Growth संभव है। आज हम आपको इस लेख में इस बात की पूरी जानकारी देंगे कि कैसा होगा साल 2022 और भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग।

कोविड 19 के माहौल में ढलते हुए होगी डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल युग में ग्राहक Customers भी जागरूक होते जा रहे हैं और साल 2022 में कोविड के माहौल में ढलते हुए डिजिटल मार्केटिंग भी उसका रूप लेगी। ग्राहकों की संतुष्टि Customer Satisfaction में सुधार किया जाएगा ब्रांड वैल्यू Brand Value में वृद्धि की जाएगी और स्थाई विकल्प Sustainable Options लिए जाएंगे। इसके साथ ही अच्छे डाटा Data के उपयोग और सही मार्केटिंग रणनीतियों Right Marketing Strategies से लोग ब्रांड को बड़ा बनाने में मदद करेंगे।

ग्राहकों के साथ संबंध बनाने को लेकर प्राथमिकता

क्योंकि डिजिटल का दौर बढ़ता जा रहा है सभी ब्रांड अपना ध्यान ग्राहक संबंधों Customer relationships और उनकी वफादारी customer loyalty पर केंद्रित कर रहे हैं। सभी कंपनियां अच्छे ग्राहक बनाना चाहती हैं, जो उनके साथ हमेशा जुड़े रहें। मनोरंजन के साथ ग्राहकों को उनकी ब्रांड वैल्यू Brand Value से जोड़ना 2022 के लिए डिजिटल मार्केटिंग का मंत्र हो सकता है। ग्राहकों का गुणवत्तापूर्ण अनुभव किसी भी कंपनी के ब्रांड के विस्तार के लिए बड़ी मदद कर सकता है।

प्राइवेसी नियम

ऑनलाइन सेवाओं Online Services से आजकल सभी लोग जुड़ हो चुके हैं। विशालकाय ग्राहक आधार को देखा जाए तो डेटा सुरक्षा Data Privacy और नियम Regulations कई लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। प्राइवेसी यानी की गोपनीयता को लेकर एप्पल Apple जैसी बड़ी कंपनी ने भी अपने सफारी ब्राउजर Safari Browser और आईओएस ब्राउज़र IOS Browser के लिए परिवर्तन किए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Social Media Platforms पर भी प्राइवेसी में कई परिवर्तन हो चुके हैं। कहीं ना कहीं ग्राहक फिर भी असंतुष्ट नजर आते हैं, लेकिन यह माना जा सकता है कि, साल 2022 डिजिटल मार्केटिंग में गोपनीयता केंद्रित ब्रांडो Brands का साल साबित हो सकता है।

मार्केटिंग के साथ ही ऑटोमेशन 

डिजिटल युग में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। जिसकी वजह से कर्मचारियों की गिनती कम हो रही है, लेकिन ऑटोमेशन Automation सभी ब्रांड और कंपनियों को कम लागत में ज्यादा हासिल करने में मदद कर रहा है। ऑटोमेशन कंपनियों को उनके लक्षित ग्राहकों Target Audience से आसानी तक पहुंचाता है। ऑटोमेशन और एआई AI साल 2022 में डिजिटल मार्केटिंग करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

एनालिटिक्स का बढ़ता उपयोग

जिस तरह डिजिटल कार्य बढ़ रहा है डिजिटल टूल Digital Tool और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence के साथ साल 2022 में डिजिटल मार्केटिंग करने वालों का एनालिटिक्स Analytics पर ज्यादा ध्यान होगा। एनालिटिक्स और शोध के आधार पर ग्राहकों की जरूरतों को और बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलती है और इसका फायदा डिजिटल मार्केटिंग में लिया जाता है। यह साल 2022 में और भी बढ़त हासिल करेगा।

सोशल कॉमर्स का होगा दबदबा

साल 2022 में सोशल कॉमर्स Social Commerce का दबदबा देखने को जरूर मिलेगा। फिलहाल के आंकड़े देखकर यही साबित होता है कि, सोशल कॉमर्स बढ़ता जा रहा है। 67% ब्रांड Brand पहले ही ऑनलाइन व्यापार को अपना चुके हैं। उपभोक्ताओं पर जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि, ऑनलाइन शॉपिंग पर सोशल मीडिया का प्रभाव दुनिया में महामारी आने से पहले ही बदल चुका था। अब लोग सोशल मीडिया के सुझावों के आधार पर बहुत अधिक खरीदारी करने लगे है। यह डिजिटल मार्केटिंग रणनीति digital marketing strategies 2022 में भी जोर-शोर से जारी रहेगा।