Telemarketing क्या होती है?

Share Us

3899
Telemarketing क्या होती है?
01 Feb 2022
7 min read

Blog Post

आज के समय में टेलीमार्केटिंग किसी भी बिज़नेस का बहुत बड़ा पार्ट है। आप टेलीमार्केटिंग कौशल के द्वारा बिज़नेस को आगे ले जाने में सफल हो सकते हैं। इसमें टेलीमार्केटिंग करने वाला फोन पर उत्पाद या सेवाओं को बेचने के लिए ज़िम्मेदार होता है। टेलीमार्केटिंग में आप ग्राहकों को टेलीफ़ोन और इंटरनेट जैसे दूरसंचार उपकरणों का उपयोग कर ग्राहकों से संपर्क करके, अपने उत्पाद या सेवा का प्रचार करके उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं।

आजकल बिज़नेस के क्षेत्र में टेलीमार्केटिंग Telemarketing शब्द काफी सुनने को मिलता है। टेलीमार्केटिंग मतलब टेलीफोन पर जो मार्केटिंग की जाती है। टेलीमार्केटिंग का उद्देश्य बिक्री करना है। कई बार आपको भी कुछ ऐसी कॉल्स आती होंगी जिसमे कोई अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देता है और अपने प्रोडक्ट का प्रचार करता है। वो आपको बताने का प्रयास करते हैं कि उनका प्रोडक्ट अन्य प्रोडक्ट से काफी अच्छा है। मतलब वो इस process के द्वारा ग्राहकों से संपर्क करते हैं। टेलीमार्केटिंग एक व्यवसाय है जिसमें उत्पाद या सेवा के लिए अच्छी संभावनाएं हैं। इसमें टेलीमार्केटिंग करने वाला कॉल के दौरान ग्राहकों से उत्पादों या सेवाओं को खरीदने का अनुरोध करता है। आज हम टेलीमार्केटिंग के विषय में जानेंगे कि टेलीमार्केटिंग क्या होती है और कैसे टेलीमार्केटिंग करें। 

Telemarketing क्या है?

टेलीमार्केटिंग के द्वारा आप अपने ग्राहक की डिमांड customer demand और उनकी आवश्यकताओं को आसानी से समझ सकते हैं। आप इससे ये समझ जाते हैं कि वास्तव में आप जो उत्पाद product या सेवा ग्राहक को दे रहे हैं, उस उत्पाद या सेवा की मार्केट में क्या संभावनाएं हैं। टेलीमार्केटिंग तकनीकों telemarketing techniques द्वारा किसी उत्पाद, सेवा, ब्रांड या कंपनी के साथ बाजार की स्वीकृति या संतुष्टि का आकलन भी किया जाता है। Telemarketing, बिज़नेस करने का एक तरीका है जिसमें कॉल के माध्यम से एक Telemarketer ग्राहकों customer से उत्पादों या सेवाओं को खरीदने का अनुरोध करता है। यदि आप कोई भी बिज़नेस करते हैं तो टेलीमार्केटिंग उसके लिए बहुत जरुरी है। क्योंकि इसके द्वारा आप कोई सामान, प्रोडक्ट और कोई सर्विस बेचते हैं। सरल भाषा में Telemarketing के द्वारा आप ग्राहकों को समझ सकते हैं कि वो वास्तव में क्या चाहते हैं और इस तरह उनकी डिमांड और आवश्यकताओं के अनुरूप अपने प्रोडक्ट या सेवा की बिक्री बढ़ाते हैं। Telemarketing में आप सीधे ग्राहकों को टेलीफ़ोन के माध्यम से प्रोत्साहित करते हैं। कुल मिलाकर Telemarketing के द्वारा आप किसी भी बिजनेस का प्रमोशन business promotion कर सकते हैं। इसके अलावा आप कस्टमर को ऑफर देकर अपने उत्पाद को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 

Telemarketing कैसे करें?

ये जानना बेहद जरुरी है कि Telemarketing कैसे करें। Telemarketing करने के लिए सबसे पहले आपके पास ग्राहक customer की जानकारी होनी आवश्यक है। क्योंकि जब तक आपके पास customer की जानकारी नहीं होगी तो आप उनसे संपर्क नहीं कर सकते हैं। आप जिस भी बिज़नेस के लिए Telemarketing कर रहे हैं तो उससे सम्बंधित ग्राहकों की जानकारी का होना जरुरी है। इसके अलावा आप जिस कंपनी के लिए Telemarketing कर रहे हैं उस कंपनी द्वारा ग्राहकों का डाटा data ख़रीदा जाता है। जिससे आप उस डाटा के अनुसार ग्राहकों से संपर्क कर सकते हैं। यानि जब आपके पास ग्राहक की पूरी जानकारी होगी तो आप उसे कॉल कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं। कॉल करने के बाद जब आपको पता चलता है कि ग्राहक आपकी बातों में इंटरेस्ट ले रहा है या आपकी कम्पनी के उत्पाद में दिलचस्पी ले रहा है तो आप उसे ऑफर देकर अपने प्रोडक्ट और सेवा के बारे में और अच्छे से समझाकर उसका ध्यान अपने उत्पाद की ओर आकर्षित कर सकते हैं। आजकल तो टेलीमार्केटिंग का इस्तेमाल हर बिज़नस प्रोफेशनल और कम्पनी द्वारा किया जाता है। इन सबके अलावा मार्केटिंग रिसर्च करने वाली और सर्वे करने वाली कंपनी भी इस टेलीमार्केटिंग का इस्तेमाल करती हैं साथ ही टेलीमार्केटिंग का इस्तेमाल कुछ पोलिटिकल पार्टी के द्वारा भी अपना प्रचार प्रसार करने के लिए भी किया जाता है। 

Telemarketing का महत्त्व 

ये तो आप समझ गए होंगे कि telemarketing किसी भी business के लिए कितनी आवश्यक है इसलिए इसके महत्व को भी समझ लेते हैं। Telemarketing कस्टमर को किसी भी कंपनी के साथ जोड़े रखने के लिए बहुत जरुरी है। टेलीमार्केटिंग के द्वारा आप अपने ग्राहकों का डेटाबेस बना सकते हैं जो कि किसी भी बिज़नेस के लिए जरुरी हैं। Telemarketing के द्वारा आप ग्राहकों को अपनी सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं और उनसे अच्छे संबंध बनाकर अपने प्रोडक्ट या सेवा का प्रचार service promotion करके बिज़नेस को फायदा business benefit पहुँचा सकते हैं। दूसरा फायदा यह है कि Telemarketing आपके प्रोडक्ट के लिए मार्केटिंग रिसर्च marketing research में मदद करता है। इसके अलावा आप cross selling कर सकते हैं। सबसे बड़ा फायदा Telemarketing का यह है कि इसके द्वारा आप सीधे ग्राहकों से बात कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को काफी आसानी से लोगों तक पहुँचा सकते हैं। जिससे बिज़नस और प्रोडक्ट की रोयल्टी में वृद्धि होती है और साथ ही Telemarketing से आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में भी जानकारी मिलती है कि वास्तव में आपका प्रोडक्ट कैसा है और ग्राहक आपके प्रोडक्ट के बारे में क्या सोचते हैं। इसके द्वारा आप कस्टमर को विश्वास दिला सकते हैं कि आपका प्रोडक्ट काफी अच्छी क्वालिटी का है और इसके लिए आप उन्हें ऑफर offer देकर लुभा सकते हैं। कुल मिलाकर इस मौजूदा दौर में टेलीमार्केटिंग का काफी अधिक महत्व है और आजकल हर कोई ग्राहकों की मांग को समझने, जानने के लिए इस तकनीक technology का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों के साथ जुड़ी रहे।