facebook-pixel

SMPS क्या है?

Share Us

2531
SMPS क्या है?
19 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

वोल्टेज के कम या ज्यादा होने की वजह से कभी-कभी टीवी या कंप्यूटर खराब हो जाता है, वोल्टेज को कंट्रोल करने के लिए इन डिवाइसेज में SMPS लगाते हैं। SMPS बहुत सी चीजों में इस्तेमाल होता है जैसे कि Computer, Fridge, Microwave Oven, Dvd Player आदि में। सरल भाषा में कहा जाए तो Electronics चीजों में SMPS Use किया जाता है। यह किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस में पाया जानेवाला एक ऐसा सर्किट Circuit होता है जो High AC को Regulated DC में बदलकर विद्युत की आपूर्ति power supply करता है। यह एक विद्युत आउटलेट से बिजली प्राप्त करता है और AC (अल्टरनेटिंग करंट) से करंट को DC (डायरेक्ट करंट) में कन्‍वर्ट करता है।

Podcast

Continue Reading..

आपने देखा होगा कि जितनी भी इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज electronic devices होती हैं उन सबके वोल्टेज कंट्रोल voltage control करने के लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है इसी को एसएमपीएस कहते हैं। जब आपके घर में Voltage कम या ज्यादा होता है और आपके घर में जो भी Electronic Device जैसे Fridge, Computer और Tv आदि होते हैं उनके खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। तब इनकी सुरक्षा के लिए एक Device का उपयोग होता है जिसे SMPS कहते हैं। अधिकांश जगह पर मुख्‍य इलेक्ट्रिकल सप्‍लाई या तो अधिक या बहुत कम होती है और यह स्थिर नहीं रहता इसलिए आपके इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइसेस की सुरक्षा के लिए SMPS रेगुलेटेड आउटपुट regulated output प्रोवाइड करता है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि SMPS क्या है कैसे काम करता है। 

SMPS क्या है?

SMPS की फुल फॉर्म स्विच मोड पावर सप्लाई Switch-Mode Power Supply होती है या इसे Switching-Mode Power Supply भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है। जैसे कंप्यूटर टीवी फ्रिज आदि में। कंप्यूटर में एक खास तरह का एसएमपीएस SMPS का इस्तेमाल किया जाता है जो सीपीयू के अलग-अलग भागो को अलग-अलग वोल्टेज voltage भेजता है। SMPS एक इलेक्ट्रॉनिक पॉवर सप्‍लाई electronic power supply है जो कुछ तरह के स्विचिंग डिवाइसेस का उपयोग करता है ताकि सोर्स से लोड के लिए इलेक्‍ट्रीकल एनर्जी ट्रांसफर हो सके। आमतौर पर सोर्स AC या DC होता है और लोड DC होता है। SMPS यदि वोल्टेज कम आता हैं तो उन्हें बढ़ा देता है और अगर वोल्टेज ज्यादा आता हैं तो उन्हें कम कर देता है। यह 220 वोल्टेज पर ही स्थिर रखता है। साधारण भाषा में हम SMPS को इस बात से समझ सकते हैं कि Voltage कम या ज्यादा होने से Electronic Device के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है तो इन्हीं उपकरणों की सुरक्षा के लिए एक Device का उपयोग होता है जिसे SMPS कहते हैं।

SMPS कैसे कार्य करता है?

अलग-अलग SMPS अलग-अलग तरह से काम करते हैं लेकिन हम आपको एक Normal SMPS के बारे में बता रहे है जो Ac को Dc में Convert करता है। आमतौर पर जो SMPS आता है वह एसी को डीसी में बदलता है सबसे पहले एसी पावर सप्लाई केबल के माध्यम से एसएमपीएस में आता है। जो SMPS के अंदर लगे हुए Components को ठीक से Analyze करते हैं और वोल्टेज चेक करते हैं। उसके बाद Current Rectifier में चला जाता है। Rectifier एक बार में 120 V. से 240 V. तक Operations करता है। Rectifier Ac Current से Dc Current Produce करता है। उसके बाद Current Capacitor में भेज दिया जाता है। यह करंट पल्स के रूप में छोटी-छोटी यूनिट में डिवाइड होता है और फिर डीसी करंट को रेगुलेट किया जाता है यानि Direct Current (Dc) को Regulation Process के द्वारा Check किया जाता है। इसको Reference Voltage द्वारा मापा जाता है। 

क्यों जरुरी है SMPS

SMPS Power Supply एसएमपीएस पावर सप्लाई एक ऐसा System है जिसके द्वारा हम Electronic Devices की बिजली की आपूर्ति करते हैं। SMPS Power Supply हमारे सभी Electronic Devices के लिए बहुत जरूरी है। SMPS सभी Electronic Device को उनकी आवश्यकतानुसार Power Supply करता है। एसएमपीएस का सबसे अच्छा कार्य यह है कि यह कम पावर की कमी को भी पूरा कर लेता है और इसका ट्रांसफार्मर Transformer छोटा और हल्का होता है जिस कारण से ये जल्दी गर्म नहीं होते। एसएमपीएस पावर सप्लाई के कारण जैसे फ्रीज Fridge, टीवी Tv, कंप्यूटर Computer, Microwave Oven, सीडी प्लेयर आदि जल्दी खराब नहीं होते हैं। मतलब Switch Mode Power Supply के द्वारा हम अपने Electronic Devices को खराब होने से बचा सकते हैं। इन्ही Electronic उपकरणों की सुरक्षा के लिए एसएमपीएस SMPS जरुरी है। Input Voltage चाहे कितना ही अनियमित क्यों न हो लेकिन SMPS Output Voltage बिल्कुल Stable ही रखता है।