Google Safety Center क्या है?

Share Us

3786
Google Safety Center क्या है?
11 Jan 2022
7 min read

Blog Post

Google ने नए विस्तारित गूगल सुरक्षा सेंटर की शुरुआत की है जिसका काम है लोगों की जानकारी को सुरक्षित रखना। Google Safety Center, गूगल की वेबसाइट है जो सभी लोगो को सुरक्षा संबंधित टिप्स देता है। गूगल का Safety Center बनाने का मुख्य कारण यही है कि वह अपने सभी Users के लिए डाटा की सुरक्षा data security और ऑनलाइन सुरक्षा online security जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर लोगों को बता सके। Google Safety Center की मदद से आप अपने परिवार और दोस्तों को बता सकते हैं कि इंटरनेट पर ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रहा जा सकता है।

गूगल Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन search engine है और इस पर सभी लोग विश्वास भी करते हैं। हर किसी को पता है कि गूगल हमारी पर्सनल जानकारी personal information को ऑनलाइन online सुरक्षित रखता है और सिक्योरिटी security भी देता है। क्योंकि गूगल ये बात अच्छी तरह से जानता है कि लोग उसकी सेवाओं services का उपयोग use करते हैं और लोग अपनी जानकारी के साथ गूगल पर भरोसा Reliance भी करते हैं इसलिए protect personal information पर्सनल जानकारी की रक्षा करना गूगल का काम है। गूगल Google ने पहले से ही लोगों के भरोसे को कायम रखने के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी technology और सर्विस service का निर्माण किया है जिससे लोग गूगल पर भरोसा कर सकते हैं। इसी तरह गूगल ने अब Google Safety Center गूगल सुरक्षा सेंटर की शुरुआत की है। चलिए जानते हैं क्या है Google Safety Center और यह कैसे काम करता है।

क्या है Google Safety Center?

दरअसल Google Safety Center एक वेबसाइट website है जिसे गूगल के द्वारा बनाया गया है। इस वेबसाइट को इसलिए बनाया गया है जिससे यह आपको इंटरनेट internet पर होने वाली गलत गतिविधियों की जानकारी information about wrongdoing प्रदान करता रहे। इसका मुख्य उद्देश्य है आपको keep safe online ऑनलाइन सुरक्षित रखना। इसके द्वारा आप डाटा की सुरक्षा data security और ऑनलाइन सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर Safe रह सकते हैं। इस वेबसाइट को डिज़ाइन करने का मकसद यही है कि आपको इंटरनेट पर होने वाली गतिविधियों की जानकारी प्राप्त होती रहे। कोई भी कंपनी अगर किसी भी टेक्नोलॉजी का यूज़ use करती है तो वो अपने ग्राहकों customer की सुरक्षा के लिए करती है। गूगल ने भी यही किया है। वैसे भी गूगल अपने users को भरोसा दिलाने में काफी आगे रहता है। पूरी दुनिया मे लोग गूगल Google पर अत्यधिक भरोसा करते हैं। कुल मिलाकर हम ये कह सकते हैं कि Google Safety Center लोगो को ऑनलाइन सिक्योर online secure रहने में मदद करता है और लोगों को अपने आपको इंटरनेट internet पर सुरक्षित रखने की जानकारी उपलब्ध कराता है। 

गूगल सेफ्टी सेंटर आपको सुरक्षित रखने में कैसे मदद करता है?

यह आपको सूचित करता हैं कि निजी जानकारी को सुरक्षित कैसे रखें। अपने यूज़र्स users को कई तरह से ऑनलाइन सुरक्षा online security देने की जानकारी उपलब्ध कराता है। इस तरह इस जानकारी को जानकर यूज़र्स इंटरनेट पर safe रह सके। Google Safety Center आपको अच्छी से अच्छी और जानकारी देगा और आपको सुरक्षित रखेगा। यह एक ऐसा तरीका है जिसमे लोगो को यह सूचित किया जाता है कि उनकी निजी जानकारी सुरक्षित है या नहीं है। अगर आपकी जानकारी सुरक्षित नहीं होती है तो इसके लिए आपको सुरक्षा सेटिंग्स security settings बताई जाती हैं जिसका use करके वे अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही यह आपको ये भी बताएगा कि आपके परिवार के लिए कौन सी चीज सुरक्षित हैं और कौन सी सुरक्षित नहीं है। गूगल ने ऐसे कई उपकरण Device बनाए हैं और हमेशा उनमें  सुधार किया है ताकि लोगों की ऑनलाइन सिक्योरिटी online security बरकरार रहे। अब लोगों को ऑनलाइन सिक्योर रहने के लिए इंटरनेट पर जानकारी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वे इस साइट पर गूगल की ऑफिशियल सुरक्षा जानकारी पढ़ सकते हैं। अब किसी भी ऑनलाइन काम के लिए जैसे Email, Net Banking, Payments App के लिए Username और Password की आवश्यकता पड़ती हैं। अपने महत्वपूर्ण खातों के लिए आपको एक मजबूत पासवर्ड रखना चाहिए और समय-समय पर अपने पासवर्ड को अपडेट भी करते रहना चाहिए | Mail या Call के द्वारा होने वाली धोखाधड़ी से बचें। हमेशा Safe और Secure Network का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अपनी पहचान किसी से शेयर न करे।