Cyber Security क्या है और यह क्यों आवश्यक है?

Share Us

4370
Cyber Security क्या है और यह क्यों आवश्यक है?
24 Jan 2022
8 min read

Blog Post

ये तो हम सब जानते हैं कि इंटरनेट ने हमारी जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण जगह बना ली है। इंटरनेट द्वारा हमारी सारी सूचनाएं और फाइल्स के चोरी होने का भी खतरा रहता है। Cyber Safety एक तरह की सुरक्षा है जो Internet से जुड़े हुए सिस्टम के लिए एक security की तरह होती है। आज लोग अपने कार्यो के लिए इंटरनेट के द्वारा सारे काम ऑनलाइन करते हैं जो आसानी से हो जाते हैं। जैसे - पैसों का लेनदेन, ऑनलाइन सामान मंगवाना हो, ऑनलाइन बुकिंग करनी हो। इन सबके बढ़ते प्रयोग के साथ-साथ इंटरनेट अपराध भी तेजी से बढ़ रहा है। इन्ही अपराधों को कम करने के लिए या इन अपराधों से बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी को बनाया गया है।

आज के इस दौर में इंटरनेट internet कितना आवश्यक हो गया है इस बात से शायद कोई भी अनभिज्ञ नहीं है। आजकल इंटरनेट के बिना कुछ भी संभव नहीं है। कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसमें बिना इंटरनेट के कोई भी काम होता हो। इंटरनेट हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, चाहे वह ऑफिस हो, स्कूल, कॉलेज, बैंक या फिर कोई भी जगह हो बिना इंटरनेट के काम होना नामुमकिन है। आजकल लोग इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन online सारे काम बड़ी ही सरलता के साथ कर लेते हैं। हम लोग ऑनलाइन डाटा online data का आदान प्रदान इंटरनेट के द्वारा ही करते हैं और इसी डाटा को कुछ लोग steal without permission बिना इजाजत के चुरा लेते हैं। इंटरनेट पर ये क्राइम काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसी क्राइम से बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी cyber security को बनाया गया है। चलिए जानते हैं कि क्या है साइबर सुरक्षा और साइबर सुरक्षा क्यों आवश्यक है। 

क्या है साइबर सुरक्षा

आज के इस मौजूदा दौर में इंटरनेट का प्रयोग बहुत अधिक हो रहा है और इस वजह से इंटरनेट अपराध internet crime का भी तेजी से विकास हो रहा है। इन अपराधों को ही साइबर हमला cyber attack कहते हैं। जो लोग चोरी छिपे डाटा चुरा लेते हैं उन्हें साइबर क्रिमिनल cyber criminal या साइबर अपराधी कहा जाता है और इन्हीं साइबर क्रिमिनल की गलत गतिविधियों से बचने के लिए या इन अपराधों से बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी को बनाया गया है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व सॉफ्टवेयर की सहायता से हैकर किसी कंप्यूटर सिस्टम में प्रवेश कर लेते हैं और वह इजाजत के बिना सभी जरूरी फाइल तथा डाटा को चुरा लेते हैं। इसके पीछे इनका मकसद लोगों के पैसे लूटना, जरूरी फाइल, जानकारी तथा डाटा को चुराना होता है। हम कह सकते हैं कि साइबर सिक्योरिटी एक प्रकार की सुरक्षा होती है। साइबर सुरक्षा के द्वारा इंटरनेट पर हो रही गलत गतिविधियों और गलत अपराधों Wrongful crimes को रोका जाता है। साइबर सिक्योरिटी से कोई भी साइबर क्रिमिनल, इंटरनेट के द्वारा जो ऑनलाइन डाटा आदान प्रदान किया जाता है, उसको चुरा नहीं पाते हैं और इंटरनेट पर हो रहे अपराधों से हम लोग बच जाते हैं। साइबर सिक्योरिटी का प्रमुख कार्य इंटरनेट पर prevent cyber attacks साइबर हमलों को रोकना होता है। साइबर सिक्योरिटी कंप्यूटर व नेटवर्क की रक्षा करता है। 

क्यों आवश्यक है साइबर सुरक्षा

आज के समय में साइबर सुरक्षा अत्यंत आवश्यक है और इंटरनेट के इस समय में तो और भी आवश्यक है। क्योंकि कोई भी नहीं चाहता है कि उनका जरुरी डाटा कोई भी चुरा ले और डाटा चुराने के बाद कोई भी हैकर उसका गलत प्रयोग करें। साइबर सुरक्षा हमारे डाटा को सुरक्षा व गोपनीयता provides security and privacy प्रदान करता है। हम इंटरनेट पर आज इतना सब कुछ कर पा रहे हैं तो ये सब Cyber Security की वजह से है। साइबर सुरक्षा हमारे कंप्यूटर सिस्टम को अनेक प्रकार के साइबर हमलो से बचाता है। हैकर का काम होता है किसी भी कंपनी के, किसी व्यक्ति के, किसी संस्था के सिस्टम में घुसकर उनका डाटा चोरी करना और इसी चोरी से रक्षा करने का काम होता है Cyber Security का। Cyber Security द्वारा नेटवर्क में हो रही गलत गतिविधियों पर ध्यान दिया जाता है और नेटवर्क को सुरक्षित किया जाता है। इंटरनेट पर कई साइबर हमले होते हैं लेकिन साइबर सुरक्षा अलग-अलग प्रकार से किसी कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षा प्रदान करता है। इस सुरक्षा के द्वारा कंप्यूटर में मैलवेयर malware जैसे हानिकारक प्रोग्राम प्रवेश नहीं कर पाते हैं। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि इसके द्वारा Hardware और Software के डेटा को और भी सिक्योर बनाया जाता है जिससे किसी भी तरह से डेटा की चोरी न हो और सभी डॉक्यूमेंट और files सुरक्षित रहें। 

Cyber Crime के प्रकार 

अब जानते हैं कुछ Cyber Crime के प्रकार के बारे में कि किस तरह साइबर क्रिमिनल अलग अलग प्रकार के साइबर हमलो का प्रयोग करके आपके कंप्यूटर सिस्टम को संक्रमित कर देते हैं। 

Phishing - इस प्रकार के Cyber Threat में हैकर किसी विश्वसनीय संस्था या बैंक के रूप में किसी इंसान को कोई मेसेज या Email भेजता है जो देखने पर बिलकुल मान्य लगता है। इसके पीछे हैकर का मकसद उसकी जानकारी जैसे बैंक अकाउंट नंबर bank account no, डेबिट कार्ड Debit Card, आधार कार्ड aadhar card आदि जानकारी चुराकर नुकसान पहुँचाना होता है। 

Hacking - इसमें हैकर बिना अनुमति के किसी के पर्सनल कंप्यूटर(PC), Mobile या कोई ऑनलाइन बैंक अकाउंट (Net Banking) में घुसकर पर्सनल डाटा और जरुरी इनफार्मेशन को Access करते हैं। 

Cyber Stalking - इसमें Stalker किसी इंसान को बार-बार गंदे मेसेज या ईमेल कर के उसे परेशान करते हैं। यह Cyber Crime सोशल मीडिया साइट्स social media sites में ज्यादा देखने को मिलता है। इसमें Stalker, लोगों को परेशान और Blackmail करते हैं। 

Malicious Software - आजकल हैकर बहुत खतरनाक सॉफ्टवेयर बनाते हैं। इन सॉफ्टवेयर के द्वारा ये आपके डेटा को न सिर्फ चुरा सकते हैं बल्कि उसे डिलीट भी कर सकते हैं। मैलवेयर भी एक प्रकार का गलत प्रोग्राम किया गया सॉफ्टवेयर है। ऐसे Softwares कई प्रकार के हैं जैसे Malware, Spyware, Virus, Ransomware तथा एडवेयर। 

Spoofing - इसमें Hacker अन्य इंसान की पहचान (Identity) का इस्तेमाल कर के किसी बड़े Server या बड़ी कंपनी के सिस्टम में अटैक कर सकता है। इसके द्वारा कोई हैकर किसी की जिंदगी को परेशानी में डाल सकता है। 

Identity Theft - ये Cyber Crime आजकल सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। इसमें Hackers किसी इंसान का पर्सनल डाटा जैसे अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड डिटेल, इन्टरनेट बैंकिंग डिटेल्स आदि जानकारी चुरा लेते हैं और सारा पैसा निकाल लेते हैं। क्योंकि आजकल ऑनलाइन Cash Transactions और बैंकिंग सर्विस Google Pay,Phonepe, Paytm का इस्तेमाल लोग ज्यादा कर रहे हैं। 

साइबर हमले से कैसे बचाव करें 

अब आपको पता चल ही गया है कि आजकल साइबर हमले अत्यधिक हो रहे हैं इसलिए इनसे आपको खुद को भी बचाना है। Cyber Security जितना हो सकता है आपका बचाव करती ही है और अपना काम तो करती ही है लेकिन सिर्फ इसी के द्वारा आप अपने सिस्टम को सुरक्षित नहीं रख सकते। थोड़ी बहुत जानकारी आपको होनी चाहिए। कुछ चीज़ें हैं जिनसे आप साइबर हमले से बच सकते हैं -

  • आपको अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस Antivirus का प्रयोग करना चाहिए। एंटीवायरस एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है और यह सभी प्रकार के मैलवेयर हमलों से बचाता है। 

  • अपने सिस्टम सॉफ्टवेयर को समय समय पर अपडेट करना चाहिए। जिससे आपका सिस्टम सही से काम करे। 

  • किसी पायरेटेड या गलत साइट पर जाकर किसी फाइल या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

  • कभी किसी अनचाहे व बिना जाने लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। क्योंकि हो सकता है ये लिंक किसी साइबर क्रिमिनल द्वारा बनायी गयी हो। 

  • कभी भी किसी अकाउंट का सरल पासवर्ड न रखें। जैसे - 123456, 1234, अपना नाम आदि और पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। 

  • आजकल ऑनलाइन कैश Transaction काफी प्रचलन में है इसीलिए ऑनलाइन Transaction करते हुए सतर्क रहें।